34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्वर्गीय पीएम पीवी नरसिम्हा राव की याद में केंद्र सरकार बनवायेगी स्मारक!

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पीवी नरसिम्हा राव की याद में एक स्मारक बनाने की योजना के बाद चर्चे में आ गयी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार राव की याद में एक स्मारक बनवाने की योजना बना रही है. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने पिछले सप्ताह एकता स्थल समाधि‍ कॉम्प्लेक्स में […]

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पीवी नरसिम्हा राव की याद में एक स्मारक बनाने की योजना के बाद चर्चे में आ गयी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार राव की याद में एक स्मारक बनवाने की योजना बना रही है. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने पिछले सप्ताह एकता स्थल समाधि‍ कॉम्प्लेक्स में पीवी नरसिम्हा राव की याद में स्मारक बनाने का प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए रखा है.

1991 में राव ने भारत को आर्थ‍िक समस्या से निकाला था

स्वर्गीय पीवी नरसिम्हा राव भारत के दसवें प्रधानमंत्री थे. वे 1991 से 1996 तक भारत के प्रधानमंत्री थे. साल 1991 में राव ने अपनी इंडस्ट्रि‍यल पॉलिसी से निर्माण क्षेत्र के साथ मिलकर भारत को आर्थ‍िक समस्या से निकाला था. उन्होंने औद्योगिक लाइसेंसिंग को समाप्त किया और 18 उद्योग को ही लाइसेंसिंग के तहत छोड़ा. उन्होंने औद्योगिक विनियमन को युक्तिसंगत बनाया गया था.

टीडीपी ने केंद्र के सामने राव का स्मारक बनाने का किया था आग्रह

साल 2014 में टीडीपी ने केंद्र के सामने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पीवी नरसिम्हा राव का स्मारक बनाने का आग्रह किया था. एकता स्थल में कांग्रेस नेता ज्ञानी जैल सिंह का स्मारक भी है. आपको बता दें कि मई 2013 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने सबके अलग-अलग स्मारक बनाने की मांग को खारिज किया. कैबिनेट ने फैसला किया कि सबकी याद में एक ही स्मारक स्थल राष्ट्रीय स्मृति बनेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें