36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एचएस ब्रह्मा ने मुख्य चुनाव आयुक्त का पद छोडा, आज कार्यभार संभालेंगे जैदी

नयी दिल्ली : मुख्य चुनाव आयुक्त एच. एस. ब्रह्मा ने देश की चुनावी संस्था के शीर्ष पद का कार्यभार शनिवार को छोड दिया. आंध्रप्रदेश कैडर के 1975 बैच के आईएएस अधिकारी ब्रह्मा (65) इस वर्ष जनवरी में देश के 19वें मुख्य चुनाव आयुक्त बने थे. असम के रहने वाले ब्रह्मा का कार्यकाल तीन महीने से […]

नयी दिल्ली : मुख्य चुनाव आयुक्त एच. एस. ब्रह्मा ने देश की चुनावी संस्था के शीर्ष पद का कार्यभार शनिवार को छोड दिया. आंध्रप्रदेश कैडर के 1975 बैच के आईएएस अधिकारी ब्रह्मा (65) इस वर्ष जनवरी में देश के 19वें मुख्य चुनाव आयुक्त बने थे. असम के रहने वाले ब्रह्मा का कार्यकाल तीन महीने से कुछ ज्यादा वक्त का रहा. चुनाव आयोग में आने से पहले वह केंद्रीय उर्जा सचिव थे और 25 अगस्त, 2010 को उन्होंने देश के तीन चुनाव आयुक्तों में से एक का कार्यभार संभाला.

जेएम लिंगदोह के बाद पूर्वोत्तर राज्यों से इस शीर्ष पद पर आसीन होने वाले ब्रह्मा दूसरे अधिकारी हैं. इस वर्ष फरवरी में हुआ दिल्ली विधानसभा का चुनाव बतौर मुख्य चुनाव आयुक्त ब्रह्मा के कार्यकाल में हुआ. नसीम जैदी आज मुख्य चुनाव आयुक्त पद का कार्यभार संभालेंगे. तीन सदस्यीय चुनावी संस्था के जैदी अकेल सदस्य होंगे. फिलहाल आयोग में दो पद खाली हैं.

सरकारी सूत्रों ने बताया कि विधि मंत्रालय ने दो रिक्तियों के संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय को सूचित कर दिया है और इसपर जल्दी ही फैसला होने वाला है. चुनाव आयुक्त छह वर्ष तक या फिर 65 वर्ष की उम्र तक, जो भी पहले आए, तक अपने पद पर बने रहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें