30.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बरतें एहतियात: अप्रैल-मई में और बढ़ेगा तापमान, लू की चपेट में रहेगा झारखंड

नयी दिल्ली : अभी मार्च का महीना खत्म भी नहीं हुआ है. लेकिन, गर्म हवाओं ने तेवर दिखाने शुरू कर दिये हैं. मौसम विशेषज्ञों ने इसे गर्मी का आगाज बताते हुए चेताया है कि अप्रैल व मई माह खासे गर्म रहेंगे. झारखंड, बिहार, बंगाल ,ओड़िशा समेत कई राज्यों में अत्यधिक गर्म हवाएं चलेंगी. इन क्षेत्रों […]

नयी दिल्ली : अभी मार्च का महीना खत्म भी नहीं हुआ है. लेकिन, गर्म हवाओं ने तेवर दिखाने शुरू कर दिये हैं. मौसम विशेषज्ञों ने इसे गर्मी का आगाज बताते हुए चेताया है कि अप्रैल व मई माह खासे गर्म रहेंगे. झारखंड, बिहार, बंगाल ,ओड़िशा समेत कई राज्यों में अत्यधिक गर्म हवाएं चलेंगी. इन क्षेत्रों में तापमान सामान्य से कुछ डिग्री ज्यादा रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक इस बार गरमी पिछले सभी रिकार्ड तोड़ेगा. तापमान में और बढ़ोतरी होगी. खासकर रात के तापमान में. वैसे 1901 के बाद इस साल जनवरी आठवां सबसे गर्म महीना रहा है. मालूम हो कि 1901 के बाद 2016 सबसे ज्यादा गर्म साल जब राजस्थान के पहलोड़ी में तापमान 51 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 1600 लोगों की लू और गर्मी से मौत हुई थी. उधर, अहमदाबाद में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.

पारा क्यों बढ़ा : मानवीय गतिविधियां जिम्मेवार

न्यूयॉर्क: झुलसाने वाली गर्मी, बाढ़, सूखा व मूसलधार बारिश ग्लोबल वार्मिंग का नतीजा है. ग्लोबल वार्मिंग मनुष्य की गतिविधियों के कारण हो रही है. अमेरिका की पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दुनिया भर के 50 जलवायु मॉडलों का अध्ययन कर यह पता लगाया है. शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक ऊंचाई पर उत्तर से दक्षिण की ओर चलनेवाली जेट स्ट्रीम हवाएं असामान्य मौसमी परिस्थतियों के लिए जिम्मेवार होती है. तापमान का बढ़ना या घटना जेट स्ट्रीम पर असर डालता है, जिससे सूखा, बाढ़ या लू जैसा मौसम बनता है. पृथ्वी समेत कुछ ग्रहों के वायुमंडल में तेजी से और घुमावदार तरीके से चलनेवाली हवा को जेट स्टरीम कहा जाता है. यह शोध जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुआ है.

विभाग अलर्ट

तापमान के इस कदर बढ़ने स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं भी बढ़ी हैं. विशेषकर लू लगने और डीहाइड्रेशन के मामले बढ़ने की आशंका है. डॉक्टरों ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. मौसम विभाग अप्रैल से एहतियातन लू को लेकर क्षेत्रवार दैनिक और साप्ताहिक अलर्ट जारी करेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें