36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#Saubhagya : मोदी का ”सौभाग्य” बदलेगा देश के गरीबों का ”भाग्य”

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सभी घरों तक बिजली पहुंचाने के लिये सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) की आज शुरुआत की. इसके तहत मार्च 2019 तक सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है. प्रधानमंत्री ने यहां ओएनजीसी के नये कार्पोरेट कार्यालय भवन दीन दयाल ऊर्जा भवन […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सभी घरों तक बिजली पहुंचाने के लिये सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) की आज शुरुआत की. इसके तहत मार्च 2019 तक सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है. प्रधानमंत्री ने यहां ओएनजीसी के नये कार्पोरेट कार्यालय भवन दीन दयाल ऊर्जा भवन को राष्ट्र को समर्पित करने के एक कार्यक्रम में इस योजना की शुरुआत की.

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के मौके पर शुरू की गई सौभाग्य योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा. इस योजना पर कुल 16,320 करोड़ रुपये का व्यय अनुमानित है. इसमें से अधिकतर राशि केंद्र सरकार उपलब्ध कराएगी. बिजली मंत्री आर के सिंह ने योजना के बारे में बताया कि इसके तहत दिसंबर 2018 तक सभी घरों को बिजली उपलब्ध करा दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी घरों को बिजली पहुंचाने के लिये प्री-पेड मॉडल अपनाया जाएगा.

उन्होंने यह भी कहा कि जिस गांव में अब तक बिजली नहीं पहुंची है, वहां तय समय से पहले दिसंबर 2017 तक बिजली पहुंचा दी जाएगी. बिजली मंत्रालय के गर्व पोर्टल के अनुसार सरकार ने बिजली से वंचित 18,452 गांवों को बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा था. इसमें से 14,483 गांवों को बिजली पहुंचा दी गयी है जबकि 2981 में अभी बिजली पहुंचायी जानी है. वहीं 988 गांव ऐसे हैं जहां कोई नहीं रहता.

प्रधानमंत्री मोदी ने योजना की शुरुआत करते हुए कहा, पिछले वर्ष आज ही के दिन सरकार ने पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जी के जन्‍मशती वर्ष के मौके पर गरीब कल्‍याण वर्ष का आरंभ किया था, जिसका आज समापन जरुर हो रहा है लेकिन गरीब का कल्‍याण इस सरकार की पहचान के साथ हमेशा जुड़ा रहेगा.

मोदी ने कहा, जनधन योजना से स्‍वच्‍छ भारत अभियान तक, उज्‍जवला से मुद्रा तक, स्‍टार्ट अप इंडिया से स्‍टैंड अप इंडिया तक, उजाला से उड़ान तक आपको सिर्फ गरीबों का कल्‍याण ही दिखेगा. पीएम मोदी ने आगे कहा, किसने सोचा था, ऐसी भी सरकार आयेगी जो 30 करोड़ गरीबों के बैंक खाते खुलवाएगी, जो 1 रुपये महीने और 90 पैसे प्रतिदिन के प्रीमियम पर गरीबों को बीमा उपलब्‍ध कराएगी और जो बिना बैंक गारंटी के कर्ज देगी.

किसने सोचा था, ऐसी सरकार आएगी जो महिलाओं को रसोई के धुएं से मुक्ति दिलाएगी. स्‍टेंट की कीमतें कम कर देगी, घुटने के इम्‍प्‍लांट को गरीब की पहुंच में ले आएगी. गरीब का सपना मेरी सरकार का सपना है. गरीब महिलाओं से जुड़ी योजना की शुरुआत हो रही है. इस योजना का नाम है ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ (सौभाग्य). स्‍वतंत्रता के इतने दिनों के बाद भी अब भी 4 करोड़ लोगों के घर तक बिजली नहीं पहुंची है. उन घरों में मोमबत्ती चलती हैं. मैं जब छोटा था तो मैं भी इसी तरह पढ़ाई करता था.

मोदी ने कहा, आज नवरात्रि का पांचवां दिन है और इस दिन स्कंद माता की पूजा की जाती है. पिछले वर्ष आज के ही दिन हमने गरीब कल्याण वर्ष शुरू किया था और आज सौभाग्‍य योजना की शुरुआत हो रही है. जिस गरीब को बिजली के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर लगाने पड़ते थे उन्‍हें अब मेरी सरकार उनके घर जाकर बिना कोई शुल्‍क की बिजली देगी. मेरी सरकार ने गरीब को सौभाग्‍य देने का संकल्‍प किया है. पीएम मोदी ने कहा, 4 करोड़ घरों में बिजली पहुंचाने का हमारा लक्ष्य है. देश के हर घर को बिजली कनेक्शन से जोड़ने का आज हम संकल्प लेते हैं.

इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्‍य है कि 31 मार्च 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने का है. ‘सौभाग्य’ योजना के तहत ट्रांसफॉर्मर्स, मीटर्स और तारों के लिए सब्सिडी मिलेगी. सरकार सभी गावों तक बिजली पहुंचाने के लिए तेजी से काम कर रही है और सभी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए 2019 का टारगेट बना चुकी है.

https://www.youtube.com/watch?v=IwErG6FahO8?ecver=2

इस योजना के तहत बिजली कनेक्शन के लिए 2011 की सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना के आधार पर पहचान की जाएगी. जो जनगणना में शामिल नहीं हैं, उन्हें 500 रुपये में कनेक्शन दिया जाएगा जो दस किश्तों में वसूला जाएगा. घर में एक एलईडी बल्ब और मोबाइल चार्जर का कनेक्शन दिया जाएगा.

* क्या है सौभाग्य योजना?
इस योजना के तहत हर घर में बिजली पहुंचायी जाएगी और गरीबों के मुफ्त में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा. ये फ्री बिजली उन गरीबों को मिलेगी जिनका समाजिक-आर्थिक जनगणना में नाम दर्ज होगा. जिन गरीबों का नाम जनगणना में दर्ज नहीं होगा उन्हें इसके लिए 500 रुपये देने होंगे जो वे 10 किस्तों में दे सकते हैं.

बिना बिजली वाले घरों को बैट्री बैंक दिया जाएगा और सोलर पावर से घरों को रौशन किया जाएगा. 200 से 300WP बिजली वाली पावर पैक दिया जाएगा. इस पावनर पैक में पांच LED बल्ब और डीसी पंखे दिए जाएंगे. इस योजना पर केंद्र सरकार 16320 करोड़ की भारी-भरकम राशि खर्च करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें