36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिका की दो ऑनलाइन रिटेलर्स पर हिंदुओं की भावना भड़काने का केस दर्ज

नयी दिल्ली : ऑनलाइन उत्पाद बेचने वाली दो अमेरिकी रिटेलर्स कंपनियों पर हिंदु धर्म के अनुयायियों की भावनाओं को भड़काने के मामले में केस दर्ज किया गया है. दरअसल, इन दोनों कंपनियों में से एक ने बीयर की बोतल पर भगवान गणेश जी की और दूसरी कंपनी ने जूते पर ओम को डिजाइन करके छाप […]

नयी दिल्ली : ऑनलाइन उत्पाद बेचने वाली दो अमेरिकी रिटेलर्स कंपनियों पर हिंदु धर्म के अनुयायियों की भावनाओं को भड़काने के मामले में केस दर्ज किया गया है. दरअसल, इन दोनों कंपनियों में से एक ने बीयर की बोतल पर भगवान गणेश जी की और दूसरी कंपनी ने जूते पर ओम को डिजाइन करके छाप दिया है. इन दोनों कंपनियों पर भारत स्काउट एंड गाइड के आयुक्त की ओर से केस दर्ज कराया गया है.

अंग्रेजी की खबरिया वेबसाइट द हफिंगटन पोस्ट में प्रकाशित समाचार के अनुसार, अमेरिका की ऑनलाइन रिटेलर्स वेबसाइट यहवेवाइब.कॉम ने ओम के प्रतीक वाले छपे जूते और दूसरी लॉस्टकॉस्ट.कॉम की ओर से बोतल पर भगवान गणेश की छपी तस्वीर बीयर बेचने का आरोप है. भारत स्काउट एंड गाइड के आयुक्त नरेश कादयान ने इन दोनों कंपनियों पर हिंदू धर्मावलंबियों की भावना को ठेस पहुंचाने और भड़काने का केस दर्ज कराया गया है.

भारत स्काउट एंड गाइड के आयुक्त कादयान ने पहला पत्र लिखते हुए विदेश मंत्रालय को पत्र लिखते हुए इन दोनों वेबसाइट के खिलाफ केस दर्ज करने और इन दोनों वस्तुओं को वेबसाइट से हटाने की मांग की है. इसके साथ ही, उन्होंने दूसरा पत्र दिल्ली पुलिस के प्रशांत विहार थाने को लिख है, जिसमें उन्होंने कहा है कि ओम के प्रतीक को दुनिया भर में हिंदू धर्म के मानने वाले लोग पूजा करते हैं.

पुलिस से की गयी शिकायत में उन्होंने कहा है कि यह किसी के द्वारा जानबूझकर या दुर्भावनापूर्ण तरीके से हिंदू धर्म का अपमान करने के साथ ही धार्मिक भावनाओं को भड़काने का मामला है. इस मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 295ए और 153 के तहत मामला दर्ज किया जाये.

गौरतलब है कि पिछले साल जून के महीने में ऑनलाइन रिटेलर कंपनी अमेजन को डोरमेट्स पर छपे हिंदू देवताओं की तस्वीर की बिक्री के मामले में दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. यह कंपनी इस तरह के डोरमेट्स को आम आदमी के बीच बेच रही थी. देश भर में इस मामले को लेकर निंदा होने के बाद उसे अपनी वेबसाइट से इस उत्पाद को हटाना पड़ा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें