30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जम्मू-कश्मीर में 50 दिन 50 अभियान, 22 आतंकी ढेर, 26 सैनिक हुए शहीद

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में सेना ने पिछले 50 दिनों में 22 आतंकियों को मार गिराया, वहीं 26 भारतीय सैनिकाें ने शहादत दी. इसमें से 20 सैनिकों की जान हिमस्खलन में गयी. छह सैनिक आतंकवाद विरोधी अभियानों में शहीद हुए. साल 2017 के पहले दो महीनों में भारतीय सेना सीमा पर नक्सली से जूझती रही है. नक्सलियों […]

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में सेना ने पिछले 50 दिनों में 22 आतंकियों को मार गिराया, वहीं 26 भारतीय सैनिकाें ने शहादत दी. इसमें से 20 सैनिकों की जान हिमस्खलन में गयी. छह सैनिक आतंकवाद विरोधी अभियानों में शहीद हुए. साल 2017 के पहले दो महीनों में भारतीय सेना सीमा पर नक्सली से जूझती रही है. नक्सलियों से मुठभेड़ में ड्यूटी पर तैनात 26 सैनिकों को भारतीय सेना ने खो दिया, जबकि सुरक्षा बलों ने आतंकियों के खिलाफ दबिश बढ़ायी और 50 दिनों में 22 चरमपंथियों को ढेर कर दिया. मारे गये आतंकियों का यह आंकडा वर्ष 2010 के बाद सबसे ज्यादा है.

सुरक्षा अधिकारियों ने यहां बताया कि सेना के एक अधिकारी सहित 20 कर्मियों की घाटी में हुए हिमस्खलन में जान चली गयी, जबकि राज्य में आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान छह सैनिक शहीद हुए. इसके बाद 22 आतंकवादी भी मारे गये.
सुरक्षा बलों को हुई हानि में एक मेजर स्तर का अधिकारी भी था, जिसने 14 फरवरी को कुपवाड़ा जिले के हंदवाडा इलाके में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए अपने प्राणों की आहूति दी. अधिकारियों ने कहा कि उस अभियान में तीन आतंकी मारे गये थे.
उन्हाेंने बताया कि 14 फरवरी को बांदीपुरा जिले के हाजिन इलाके में आतंकवादियों के साथ मुठभेड में तीन सैनिकों की मौत हुई, जबकि एक चरमपंथी भी मारा गया. इससे पहले 12 फरवरी को कश्मीर के कुलगाम जिले में एक मुठभेड में चार आतंकवादियों को मार गिराया गया. मुठभेड में दो सैनिक शहीद हुए थे. सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच गोलीबारी में एक आम नागरिक भी मारा गया, जबकि अभियान खत्म होने के बाद पथराव कर रही भीड़ पर सुरक्षा बलों की गोलीबारी में एक अन्य व्यक्ति की मौत हुई.
बुरहान वानी के मारे जाने के बाद 100 युवक बने आतंकवादी
खुफिया रिपोर्टों में बताया गया है कि पिछले साल हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से करीब 100 युवक आतंकवाद के रास्ते पर चले गये, जिसकी वजह से सुरक्षा बलों को हाल के वक्त में सक्रिय अभियान शुरु करने पड़े.
50 दिन में 50 अभियान
अधिकारियों ने कहा कि इस साल एक जनवरी से कश्मीर में करीब 50 अभियान चलाए गये, जिनमें से 16 में 22 आतंकियों को मार गिराया गया और 3 को गिरफ्तार किया गया.
40 से ज्यादा ओवर ग्राउंड वर्कर्स पकड़े गये
सुरक्षा बल खासतौर पर उत्तर कश्मीर में आतंकवादियों के ओवर ग्राउंड वर्कर्स के मॉड्यूल का भी भांडाफोड करने में कामयाब रहे. उन्होंने कहा कि 40 से ज्यादा ओवर ग्राउंड वर्कर्स को इस साल के शुरु से अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है.
उत्तर कश्मीर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये ओजीडब्ल्यू आतंकवादियों को भागने में मदद करते हैं, उनके आंख और कान के तौर काम करते हैं, आसान लक्ष्यों की पहचान करते हैं, हमले से पहले उनके छिपने के ठिकानों की टोह लेते हैं और खाना तथा हर तरह की व्यवस्था उनके लिए करते हैं. उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों की सूची में ओजीडब्ल्यू प्राथमिकता में नहीं होते हैं, लेकिन इनके गिरफ्तार होने का मतलब है आतंकवादियों को, खासतौर पर विदेशी आतंकियों को अशक्त करना.
अधिकारी ने यह भी बताया कि सेना के विभिन्न कार्यक्रमों को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. शुक्रवार को पथराव करने वालों की संख्या कितनी कम आयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें