36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दरभंगा-समस्तीपुर दोहरीकरण में देरी

जंकशन का वार्षिक निरीक्षण . रेल महाप्रबंधक ने कहा, अभी और लगेंगे पांच साल दरभंगा : बहुप्रतीक्षित दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के दोहरीकरण का निर्माण कार्य निर्धारित अवधि में पूरा नहीं हो सकेगा. इससे हो रही परेशानी अभी कुछ वर्ष और यात्रियों को झेलनी होगी. शनिवार की शाम अपने निर्धारित समय से तीन घंटा 10 मिनट विलंब […]

जंकशन का वार्षिक निरीक्षण . रेल महाप्रबंधक ने कहा, अभी और लगेंगे पांच साल

दरभंगा : बहुप्रतीक्षित दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के दोहरीकरण का निर्माण कार्य निर्धारित अवधि में पूरा नहीं हो सकेगा. इससे हो रही परेशानी अभी कुछ वर्ष और यात्रियों को झेलनी होगी. शनिवार की शाम अपने निर्धारित समय से तीन घंटा 10 मिनट विलंब से पहुंचे पूर्व-मध्य रेल महाप्रबंधक ने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि अभी इस खंड के दोहरीकरण को पूरा होने में पांच साल और लगेंगे. जंकशन पर मीडिया से बात करते हुए जीएम ने कहा कि हो सकता है कि ब्लॉक सेक्शन खुलता जाये लेकिन पूरा काम होने में कम से कम पांच साल अभी और लगेंगे. सनद रहे कि इस खंड का दोहरीकरण 2019 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य निर्धारित है. इस खंड पर ट्रेनों के दवाब की जानकारी होने के बावजूद उन्होंने वक्त लगने की बात कही.
कैशलेस सिस्टम के लिए चल रहा विचार : जीएम ने दरभंगा जंकशन पर कैशलेस व्यवस्था को लेकर फिलहाल विचार चलने की बात कही. उन्होंने पूर्व-मध्य रेल क्षेत्र के 35 स्टेशनों पर यह व्यवस्था लागू हो जाने की जानकारी देते हुए कहा कि समस्तीपुर मंडल मुख्यालय में इस सिस्टम को लेकर अभी ट्रेनिंग दी जा रही है. यहां बता दें कि समस्तीपुर मंडल का सर्वाधिक राजस्व देने वाला स्टेशन दरभंगा जंकशन रहा है. बावजूद नई व्यवस्था पहले चक्र में यहां लागू नहीं की गयी है.
टिकट बिक्री बढ़ी, तो मिलेगी ट्रेन
श्री गायेन ने सीतामढ़ी-रक्सौल खंड से सुपरफास्ट ट्रेन चलाने के बाबत कहा कि उस खंड पर जब डिमांड बढ़ेगी तब इसपर विचार किया जायेगा. डिमांड को स्पष्ट करते हुए जीएम ने कहा कि सर्वे तथा टिकट बिक्री के आधार पर ही ट्रेन देने का प्रस्ताव तैयार होता है. उन्होंने दरभंगा-लहेरियासराय के बीच ट्रेन रोक देने से सड़क यातायात की समस्या होने पर कहा कि यह दोहरीकरण होने के बाद ही कम हो सकेगा.
किया उद‍्घाटन : जंकशन से पूरब नवनिर्मित रेल कर्मचारी आवास का महाप्रबंधक ने उद‍्घाटन किया. वहीं यार्ड में तैयार सिकलाइन शेड का भी उद‍्घाटन किया.
लिया जायजा : प्लेटफार्म से बाहर निकलने के क्रम में जंकशन का जायजा लिया. रेलवे कॉलोनी में अवस्थित रनिंग रूम तथा स्वास्थ्य केंद्र का भी मुआयना किया. इस दौरान कई निर्देश भी दिये. उनके साथ डीआरएम सुधांशु शर्मा, सीनियर डीसीएम वीरेंद्र कुमार सहित सभी विभाग के अधिकारी मौजूद थे.
नुक्कड़-नाटक का आयोजन
इस अवसर पर मंडल प्रशासन की ओर से चयनित संस्था के कलाकारों ने नुक्कड़ -नाटक किया. स्वच्छता की आवश्यकता तथा गंदगी से होने वाली बीमारी व परेशानी की जानकारी देकर यात्रियों को जागरूक किया गया. जीएम ने इसे देखा.
समस्तीपुर खंड का किया स्पीड ट्रायल : अपने स्पेशल से समस्तीपुर खंड का स्पीड ट्रायल लेते हुए मंडल मुख्यालय चले गये. पिछले एक महीना से जीएम के वार्षिक निरीक्षण को लेकर जंकशन पर तैयारी चल रही थी. शनिवार को पूरा जंकशन चकाचक दिख रहा था. दुल्हन की तरह स्टेशन भवन सजा था.
क्वार्टर व सिकलाइन का किया उद‍्घाटन
स्वच्छता को ले आयोजित जागरूकता नुक्कड़ नाटक देखते पूर्व-मध्य रेल के महाप्रबंधक डीके गायेन. साथ में डीआरएम सुधांशु शर्मा व अन्य.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें