25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीसीटीवी की जद में होगा जंकशन

निर्भया सुरक्षा योजना. दरभंगा भी शामिल दरभंगा : दरभंगा जंकशन सहित मिथिलांचल के कई रेलवे स्टेशन सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगे. इसके लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है. इसकी रिपोर्ट पूर्व-मध्य रेल मुख्यालय भेज दी गयी है. इसका टेंडर भी हो चुका है. अगले महीने से कार्य शुरू होने की संभावना है. […]

निर्भया सुरक्षा योजना. दरभंगा भी शामिल

दरभंगा : दरभंगा जंकशन सहित मिथिलांचल के कई रेलवे स्टेशन सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगे. इसके लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है. इसकी रिपोर्ट पूर्व-मध्य रेल मुख्यालय भेज दी गयी है. इसका टेंडर भी हो चुका है. अगले महीने से कार्य शुरू होने की संभावना है. रेल मंत्रालय की निर्भया योजना के तहत दरभंगा के अलावा सकरी, मधुबनी व जयनगर स्टेशन को भी शामिल किया गया है. इन चारों स्टेशनों पर कुल 118 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. काम पूरा होने के बाद प्लेटफाॅर्म व बाहरी परिसर का कोना-कोना सीसीटीवी से लैस होगा.
इसीआर ने कराया सर्वे
योजना के तहत पूर्व-मध्य रेल हाजीपुर ने सर्वे कराने का निर्णय लिया. जुलाई माह में सर्वे पूरा किया गया. मुख्यालय की ओर से एसएसइ टेली कम्यूनिकेशन मुजफ्फरपुर के महेश प्रसाद, एसएसइ टेलीकम दरभंगा के अधिकारी व आरपीएफ इंस्पेक्टर अजय प्रकाश को सर्वे के कार्य में लगाया गया. एक जुलाई को जयनगर, दो जुलाई को दरभंगा व तीन जुलाई को सकरी व मधुबनी स्टेशनों का सर्वे किया गया. 12 अगस्त को इसकी फाइनल रिपोर्ट आ गयी. सूत्रों के अनुसार, सर्वे रिपोर्ट पर समस्तीपुर डीआरएम सुधांशु शर्मा ने अपनी मुहर लगाकर मुख्यालय को भेज दी है.
कोने-कोने पर रहेगी नजर
सीसीटीवी के लिए स्थल का चयन कर लिया गया है. इसके चालू हो जाने के बाद स्टेशन के हर कोने पर कैमरे की नजर होगी. प्लेटफॉर्म, सामान्य व आरक्षण टिकट घर, वेटिंग हॉल व सर्कुलेटिंग एरिया इसकी जद में रहेगा. जाहिर तौर पर इससे यात्रियों की सुरक्षा मजबूत होगी.
लगेंगे अत्याधुनिक कैमरे
सामान्य सीसीटीवी कैमरों के अलावा चारों स्टेशनों पर 15 अत्याधुनिक कैमरे लगाये जायेंगे. पीटीजेड कैमरे से स्टेशनों की निगहबानी होगी. बताया जाता है कि कैमरा 360 डिग्री पर घूमेगा. मतलब कैमरा चारों ओर घूमकर उस क्षेत्र की गतिविधि को कैद करेगा. जानकारी के मुताबिक, दरभंगा जंकशन पर सात, सकरी में तीन, मधुबनी में दो व जयनगर में तीन पीटीजेड कैमरे लगाये जायेंगे.
कहां कितने कैमरे लगेंगे
दरभंगा जंकशन पर कुल 47 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. ये कैमरे पीटीजेड के अतिरिक्त होंगे. विभिन्न स्थलों पर इसे लगाने की योजना है. यह फिक्सड कैमरा होगा. इसके दायरे में आने वाले भाग की रिकॉर्डिंग यह दिन-रात करता रहेगा. वहीं सकरी में 20, मधुबनी में 16 व जयनगर में 20 कैमरे लगाये जायेंगे.
सर्वे में बढ़ी कैमरों की संख्या
टीम जब इस योजना के तहत सर्वे कर रही थी तो आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कैमरों की संख्या बढ़ाई गयी. जानकारी बताते हैं कि मुख्यालय से आये प्रस्ताव में कैमरों की जितनी संख्या दी गयी थी, उसमें पूरा एरिया कवर नहीं हो पा रहा था. इसीको ध्यान में रखते हुए इंस्पेक्टर श्री प्रकाश ने कैमरों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा. हालांकि मुख्यालय ने उसे स्वीकार कर लिया.
सुरक्षा व्यवस्था होगी मजबूत
इन कैमरों के चालू हो जाने के बाद स्वत: संबंधित स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हो जायेगी. पहली बात तो कैमरे की जद में आने से बचने के कारण अपराधी स्टेशन परिसर में किसी घटना को अंजाम देने से परहेज करेंगे. अगर कभी कोई घटना हो भी जायेगी तो उसके उद‍्भेदन में यह कैमरा मददगार होगा. सनद रहे कि जंकशन पर पिछले दिनों सामने आये स्क्रेच टिकट का मामला इसलिए पकड़ से दूर हो गया क्योंकि अपराधी ने खुद को सीसीटीवी कैमरे के दायरे से बाहर रखा था.
जंकशन पर बनेगा कंट्रोल रूम
जानकारी के मुताबिक दरभंगा जंकशन पर इसके लिए कंट्रोल रूम का निर्माण कराया जायेगा. यह रूम आरपीएफ के अधीन रहेगा. सर्वे रिपोर्ट में दिये गये प्रस्ताव के मुताबिक यूं तो चारों स्टेशनों पर इसकी मॉनिटरिंग के लिए अलग से प्रबंध रहेंगे, लेकिन दरभंगा के अतिरिक्त सकरी तथा मधुबनी स्टेशन के लिए कंट्रोल रूम दरभंगा जंकशन पर बनेगा. जयनगर स्टेशन पर अलग से कंट्रोल रूम होगा. इन सभी स्टेशनों का ओवर ऑल कंट्रोल रूम समस्तीपुर मंडल मुख्यालय में होगा.
सकरी, मधुबनी व जयनगर में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
सर्वे का कार्य पूरा, अगले महीने से धरातल पर शुरू हो जायेगा कार्य
दरभंगा में बनेगा कंट्रोल रूम, समस्तीपुर जंकशन पर होगा मुख्य कंट्रोल रूम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें