38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जयनगर से खुलेगी स्वतंत्रता सेनानी!

यात्री सुविधाएं बढ़ाने को हाजीपुर रेलवे जोन ने बोर्ड को भेजा प्रस्ताव, मंजूरी मिली तो, यात्रियों को सुविधा बढ़ाने के लिए रेलवे जोन हाजीपुर ने भारतीय रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है. इसमें कुछ गाड़ियों के विस्तारीकरण के अलावा नयी गाड़ियों के परिचालन का भी जिक्र किया गया है. अगर बोर्ड इन प्रस्तावों पर विचार […]

यात्री सुविधाएं बढ़ाने को हाजीपुर रेलवे जोन ने बोर्ड को भेजा प्रस्ताव, मंजूरी मिली तो,
यात्रियों को सुविधा बढ़ाने के लिए रेलवे जोन हाजीपुर ने भारतीय रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है. इसमें कुछ गाड़ियों के विस्तारीकरण के अलावा नयी गाड़ियों के परिचालन का भी जिक्र किया गया है. अगर बोर्ड इन प्रस्तावों पर विचार कर लागू कर देता है तो यात्रियों को सुविधा मिलेगी ही साथ ही साथ रेलवे को राजस्व भी प्राप्त होगा. हालांकि सर्वाधिक गाड़ियों का विस्तारीकरण जयनगर तक करने का प्रपोजल भेजा गया है.
दरभंगा : यदि पूर्व मध्य रेल के प्रस्ताव को हू-ब-हू बोर्ड ने मंजूरी दे दी तो दरभंगा से चलनेवाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस छिन जायेगी. इस ट्रेन का विस्तार जयनगर तक हो जायेगा.
हालांकि कई गाड़ियों का फेरा भी बढ़ जायेगा, लेकिन जिला की झोली में कोई नयी ट्रेन नहीं आ सकेगी. मुख्यालय के प्रस्ताव में सबसे अधिक लाभ जयनगर खंड के यात्रियों को होगा. कारण सर्वाधिक लाभकारी प्रस्ताव इसी क्षेत्र के लिए भेजा गया है. वैसे शत-प्रस्ताव की मंजूरी मिलने के आसार कम हैं, परंतु रेल जोन की नजर में सर्वाधिक राजस्व देने वाले दरभंगावासी की अहमियत जाहिर हो गयी है.
बजट से पहले रेल मुख्यालय बोर्ड को प्रस्ताव भेजता है. इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेल ने भी प्रपोजल भेजा है. इसमें कई गाड़ियों का विस्तार जयनगर तक करने का प्रस्ताव दिया है. मालूम हो कि मंडलों से प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर मुख्यालय अपना समेकित प्रपोजल भेजता है. बोर्ड इस आलोक में बजट तैयार करता है. कोशिश रहती है कि अधिक से अधिक प्रस्ताव का समावेश हो जाये. हालांकि अधिकतर प्रस्तावों को मंजूरी नहीं मिल पाती.
कई ट्रेनों का बढ़ाया जा सकता है फेरा
रेल जोन हाजीपुर ने कई ट्रेनों का फेरा बढ़ाने का भी प्रस्ताव दिया है. इसमें लोकमान्य तिलक टर्मिनल मुंबई के लिए जानेवाली 11065/11066 पवन एक्सप्रेस को दरभंगा से दैनिक करने का सुझाव दिया है. सनद रहे कि अभी यह गाड़ी यहां से सप्ताह में मात्र तीन दिन ही चलती है. बाकी चार दिन इसका परिचालन मुजफ्फरपुर से फिलवक्त हो रहा है. इस गाड़ी को दरभंगा तक विस्तार करने का प्रस्ताव भेजा गया है.
इसके अलावा साप्ताहिक चल रही दरभंगा-मैसूर 12577/12578 बागमती एक्सप्रेस को दैनिक करने का प्रपोजल है. वहीं 18420/18419 जयनगर-रांची एक्सप्रेस को भी डेली करने का प्रस्ताव दिया गया है. यह ट्रेन अभी तीन दिन चल रही है. वहीं जयनगर से सप्ताह से दो दिन चल रही 12569/12570 गरीब रथ एक्सप्रेस को चार दिन चलाने का सुझाव दिया गया है.
अन्य खंडों के लिए भी प्रस्ताव
उत्तर बिहार के अन्य खंडों के लिए भी प्रस्ताव भेजा गया है. इसमें मुजफ्फरपुर-अंबाला 14523/14524 हरिहर एक्सप्रेस का परिचालन बरौनी से करने का प्रस्ताव भेजा गया है. वहीं सहरसा-आनंद बिहार 15279/15280 एक्सप्रेस को दो दिन से बढ़ाकर साप्ताहिक करने का सुझाव है.
स्वतंत्रता सेनानी का विस्तार समझ से परे
दरभंगा से जयनगर के लिए स्वतंत्रता सेनानी के विस्तार का प्रस्ताव लोगों के गले नहीं उतर रहा है. कारण यह ट्रेन सालों भर फुल जाती है. कोई भी सीजन हो इसमें वेटिंग को बोर्ड लटका रहता है. ऐसे में इसके विस्तार से यात्रियों को कितना लाभ मिल पायेगा, सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है.
अगर जयनगर के लिए दिल्ली की सुपर फास्ट ट्रेन देनी ही है तो नयी गाड़ी का प्रस्ताव जोन को भेजना चाहिए था ताकि यात्रियों को लाभ मिलता, लेकिन जोन ने ऐसा नहीं किया.
मधुबनी की बल्ले-बल्ले
इस प्रस्ताव में सबसे अधिक तरजीह मधुबनी को दी गयी है. दरभंगा से वर्तमान में चल रही स्वतंत्रता सेनानी सुपर फास्ट एक्सप्रेस का विस्तार जयनगर से करने का प्रस्ताव देने के साथ ही मुजफ्फरपुर से आनंद बिहार के बीच चलने वाली 12211 एक्सप्रेस ट्रेन को भी जयनगर से चलाने का प्रपोजल भेजा गया है.
दरभंगा दूसरे स्थान पर
ये अलग बात है कि समस्तीपुर मंडल या ये कहें, पूरे मुख्यालय में दूसरा सबसे अधिक आय देनेवाला स्टेशन दरभंगा है, लेकिन रेल जोन की नजर में सुविधा विस्तार की इसे सबसे कम दरकार है. तभी तो नये प्रस्ताव में यहां के लिए एक भी नयी ट्रेन का प्रपोजल नहीं गया है. हालांकि बरौनी से कटिहार, दानापुर-सहरसा व रक्सौल-हाजीपुर के लिए एक और इंटरसिटी एक्सप्रेस का प्रस्ताव है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें