28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डीएमसी के ओल्ड छात्रावास की छात्राओं पर ‍Rs 25-25 हजार का सामूहिक जुर्माना

दरभंगा : दरभंगा मेडिकल कॉलेज के ओल्ड गर्ल्स हॉस्टल में प्रथम व तृतीय सत्र की छात्राओं पर एंटी रैंगिंग कम अनुशासनिक कमेटी ने शुक्रवार को सामूहिक जुर्माना लगा दिया है. प्रति छात्रा 25-25 हजार रुपये का जुर्माना किया गया है. जुर्माना नहीं देने पर संबंधित छात्राओं को 25 नवंबर से क्लास नहीं करने दिया जायेगा. […]

दरभंगा : दरभंगा मेडिकल कॉलेज के ओल्ड गर्ल्स हॉस्टल में प्रथम व तृतीय सत्र की छात्राओं पर एंटी रैंगिंग कम अनुशासनिक कमेटी ने शुक्रवार को सामूहिक जुर्माना लगा दिया है. प्रति छात्रा 25-25 हजार रुपये का जुर्माना किया गया है. जुर्माना नहीं देने पर संबंधित छात्राओं को 25 नवंबर से क्लास नहीं करने दिया जायेगा.

बताया जाता है कि ओल्ड गर्ल्स हॉस्टल में सीनियर छात्राओं द्वारा प्रथम सत्र 2017-2018 की छात्राओं के साथ लगातार रैंगिंग की जा रही थी. इसको लेकर प्रथम सत्र की किसी छात्रा ने एमसीआइ को पत्र लिखकर शिकायत की थी. आरोप लगाया था कि हॉस्टल में रोज रात सीनियर छात्राएं जूनियर के साथ अमर्यादित टिप्पणी, मारपीट, रंगदारी और अप्राकृतिक यौन
उत्पीड़न
डीएमसी के ओल्ड
करती हैं. इससे जूनियर छात्राएं मानसिक तनाव में रह रही हैं. पत्र को एमसीआइ की एंटी रैंगिंग कमेटी ने गंभीरता से लिया. एमसीआइ ने 16 नवंबर को डीएमसी के प्राचार्य को पत्र लिखकर कमेटी से मामले की जांच कर कार्रवाई को कहा.
पत्र के आलोक में प्राचार्य डॉ आरके सिन्हा ने कमेटी के सदस्यों से शुक्रवार को मामले की जांच करायी. कमेटी में शामिल नोडल ऑफिसर डॉ आरआरपी सिंह, सहायक नोडल ऑफिसर डॉ बीके मिश्रा, सदस्य डॉ बीके सिंह, डॉ सुदय कुमार सिंह, डॉ शीला कुमारी व डॉ कार्तिक प्रसाद सिंह ने प्रथम व तृतीय सत्र की छात्राओं को प्राचार्य कक्ष में बुलाकर घंटों पूछताछ की. पूछताछ के दौरान प्रथम सत्र की छात्राओं ने रैंगिंग की घटना से इनकार किया. वहीं, तृतीय सत्र की छात्राओं ने भी जूनियर छात्राओं के साथ रैंगिंग करने की बात को नकार दिया.
ओल्ड गर्ल्स हॉस्टल में रह रही प्रथम सत्र की किसी छात्रा ने एमसीआइ से सीनियर छात्राओं द्वारा रैंगिंग करने की शिकायत की थी. इसको लेकर एमसीआइ ने जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिये थे. रैंगिंग कमेटी के सामने दोनों सत्र की छात्राओं की पेशी हुई. सभी ने रैंगिंग से इनकार किया. लेकिन, बिना रैंगिंग हुए किसी छात्रा ने इस तरह की शिकायत नहीं की होगी.
घटना छुपाने पर हुआ जुर्माना
पूछताछ में सभी ने घटना को छिपाया है. इसलिए रैंगिंग नियम के तहत कमेटी ने प्रथम और आरोपित तृतीय सत्र की तमाम छात्राओं को सामूहिक जुर्माना लगाया गया है. जिन छात्राओं द्वारा जुर्माने की राशि नहीं जमा की जायेगी, उसका क्लास 25 नवंबर से सस्पेंड रहेगा. साथ ही सभी छात्राओं के अभिभावक को भी सूचना देकर कॉलेज बुलाया जायेगा.
डॉ आरके सिन्हा, प्राचार्य, डीएमसी
मामला हॉस्टल में जूनियर के साथ रैंगिंग का
पीड़ित छात्रा ने 11 नवंबर को की थी एमसीआइ से लिखित शिकायत
एमसीआइ के निर्देश पर शुक्रवार को एंटी रैंगिंग कमेटी ने की मामले की जांच
जांच में पीड़िता व आरोपित सत्र की छात्राओं ने रैंगिंग से किया इनकार
कमेटी ने रैंगिंग की बात नहीं स्वीकार करने पर दोनों सत्र की सभी छात्राओं को माना दोषी
फोटो – 37
परिचय – दरभंगा मेडिकल कॉलेज
कोठिया बाजार से पातेपुर सड़क का होगा सुदृढ़ीकरण, 6.81 करोड़ आयेगी लागत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें