26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दूर होगी ट्रिपिंग की समस्या फीडर से नहीं होगा शटडाउन

दरभंगा : जिले में निर्बाध रूप से उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करने के लिए विभाग ने कमर कस ली है. इस बाबत विभाग ने निर्देश भी जारी कर दिया है. विभाग ने ट्रिपिंग न के बराबर करने व फीडरों से शट डाउन नहीं किये जाने का निर्देश दिया है. जरूरत पड़ने पर कम से […]

दरभंगा : जिले में निर्बाध रूप से उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करने के लिए विभाग ने कमर कस ली है. इस बाबत विभाग ने निर्देश भी जारी कर दिया है. विभाग ने ट्रिपिंग न के बराबर करने व फीडरों से शट डाउन नहीं किये जाने का निर्देश दिया है. जरूरत पड़ने पर कम से कम शट डाउन लिये जाने की बात कही है.

विभाग ने उपभोक्ताओं की समस्या को देखते हुए यह निर्देश जारी किया है. इसे प्रभावी होने से जहां लगातार महीनों से लचर आपूर्ति की समस्या झेल रहे उपभोक्ताओं की परेशानी दूर हो जायेगी, वहीं विभाग के राजस्व में भी वृद्धि होगी.

नगर के उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत ़ नगर क्षेत्र में 60 हजार विद्युत उपभोक्ता हैं. पिछले करीब डेढ़ महीने से बिजली की लचर आपूर्ति से उपभोक्ता परेशानी में हैं. कभी लो वोल्टेज तो कभी आपूर्ति बाधित रहने की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. इस बीच घंटा, आधा घंटा के बीच में बिजली गुल हो जाने से उमस भरी गर्मी की समस्या झेल रहे हैं.
इसे लेकर प्रभात खबर ने अपने अंक में प्रमुखता से खबर प्रकाशित की. विभाग संजीदा हुआ. तुरंत निर्देश जारी कर दिया. जाहिर तौर इन उपभोक्ताओं को इससे समस्या से काफी हद तक निजात मिल जायेगी.
ग्रामीण क्षेत्र में भी पहल : इस वजह से ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी समस्या झेलनी पड़ रही है. ग्रामीण इलाके में करीब सवा दो लाख कंजूमर हैं. विभाग के सूत्र बताते हैं कि नगर क्षेत्र में निर्बाध बिजली आपूर्ति बहाल करने के बाद ग्रामीण इलाके में भी निरंतर आपूर्ति के लिए विभाग पहल करने जा रहा है.
ट्रांसफाॅर्मर से निकल रही चिंगारी : केवटी ़ पैगंबरपुर गांव में अजहर अलूम मदरसा के समीप के ट्रांसफार्मर से शॉट सर्किट के कारण हमेशा चिंगारी निकलती रहती है. इस कारण वहां से गुजरने वाले बच्चों पर सुरक्षा को लेकर खतरा मंडरा रहा है.
मदरसा कमेटी के अध्यक्ष सह प्रो. मो. मोहसिन, ललन सदाय, नरेश यादव आदि ने बताया कि विभागीय अधिकारी से कई बार कहा गया पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है.
इमरजेंसी कार्य के लिए तीन टीमें तैनात
इधर इमरजेंसी कार्य के लिये कर्मियों की तीन टीम तैनात की गयी है. टीम तीन पालियों में काम करेगी. ब्रेकडाउन होने की स्थिति में टीम जानकारी मिलते ही खराबी दूर करने में लग जायेगी. कोई भी घटना व दुर्गघटना होने पर लोग संबंधित क्षेत्र के लाईन मैन, पीएसएस कंट्रोल रूम, जेई, व सहायक अभियंता के मोवाईल पर सूचना दे सकते हैं. मालूम हो कि इमरजेंसी कार्य के लिए आये दिन आपूर्ति बाधित कर दी जाती है. परेशानी उपभोक्ताओं को झेलनी पड़‍ती है. इसे भी कम करने की दिशा में विभाग गंभीर है.
नगर क्षेत्र में निर्बाध आपूर्ति की दिशा में पहल की जा रही है. ग्रामीण इलाकों में भी विभाग ने निर्वाध विद्युत आपूर्ति के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किया गया है.
– पुनेन्द्र सिंह, सहायक अभियंता लहेरियासराय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें