37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

युवाओं को दी सरकारी योजनाओं की जानकारी

दरभंगा : जिला निबंधन सह प्रशिक्षण केन्द्र में बुधवार को बिहार विकास मिशन के डिप्टी डाइरेक्टर मनोज कुमार ने करीब ढ़ाई सौ युवक और युवतियों को सरकार से मिलने वाले ऋण के बारे में जानकारी दी. उन्होंने सरकार द्वारा चलाए जा रहे सात निश्चय के संचालित शिक्षा कार्यक्रम पर प्रकाश डाला. इसके तहत मुख्यमंत्री निश्चय […]

दरभंगा : जिला निबंधन सह प्रशिक्षण केन्द्र में बुधवार को बिहार विकास मिशन के डिप्टी डाइरेक्टर मनोज कुमार ने करीब ढ़ाई सौ युवक और युवतियों को सरकार से मिलने वाले ऋण के बारे में जानकारी दी.
उन्होंने सरकार द्वारा चलाए जा रहे सात निश्चय के संचालित शिक्षा कार्यक्रम पर प्रकाश डाला. इसके तहत मुख्यमंत्री निश्चय योजना, बिहार स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना एवं कुशल युवा कार्यक्रम के बारे में युवाओं को विस्तार से बताया. कहा कि मुख्यमंत्री सहायता भत्ता योजना के अंतर्गत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान सहायता के तौर पर एक हजार रूपया प्रतिमाह की दर से स्वयं सहायता भत्ता दो वर्षों के लिए दिया जा रहा है.
वहीं बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत युवाओं को चार लाख रूपये तक का लोन देने का प्रावधान है. कुशल युवा कार्यक्रम की जानकारी देते हुए श्री कुमार ने बताया कि इस योजना के तहत 15 से 25 वर्ष के युवा को मैट्रिक अथवा इंटरमीडिएट उर्तीण होने के बाद हिन्दी एवं अंग्रजी भाषा एवं संवाद कौशल तथा बुनियादी कम्प्यूटर ज्ञान का प्रशिक्षण दिया जाएगा.
सहायता भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को 10वीं तथा 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा उतीर्णता संबंधी प्रमाण पत्र एवं आवासीय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड कार्यालय में जमा कराना होता है. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को इन कागजात के अलावे पिता का पेन कार्ड, आधार कार्ड, आवासीय एवं बैंक पासबुक होना चाहिए.
कुशल युवा कार्यक्रम का आनलाइन फार्म एक अप्रैल से सभी प्रखंड के आरटीपीएस काउंटर पर फ्री में भरा जाएगा. मौके पर डीआडीए के डिप्टी डाइरेक्टर नरेश झा, जिला परियोजना पदाधिकारी कमलेश कुमार वर्मा, डीपीओ सुनील कुमार, सदर बीडीओ गंगासागर सिंह, केन्द्र प्रबंधक तौशिफ ईमाम हाशमी एवं असिसटेंट मैनेजर विनोद किरण आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें