23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शिक्षा व्यवस्था की बदहाली के खिलाफ भड़के सदस्य

कुशेश्वरस्थान : प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रमुख सभा भवन में शनिवार को प्रमुख हीरा प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुर्इ. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही प्रखण्ड की चरमरायी व्यवस्था एवं भ्रष्टाचार से त्रस्त प्रखण्ड शिक्षा विभाग प्रमुख, उप प्रमुख, मुखिया एवं अन्य समिति सदस्यों के निशाने पर बीईओ रहे. प्रमुख श्री सिंह ने प्रखण्ड की […]

कुशेश्वरस्थान : प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रमुख सभा भवन में शनिवार को प्रमुख हीरा प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुर्इ. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही प्रखण्ड की चरमरायी व्यवस्था एवं भ्रष्टाचार से त्रस्त प्रखण्ड शिक्षा विभाग प्रमुख, उप प्रमुख, मुखिया एवं अन्य समिति सदस्यों के निशाने पर बीईओ रहे. प्रमुख श्री सिंह ने प्रखण्ड की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के बदले दिन-ब-दिन आ रही गिरावट, विद्यालय संचालन में अनियमितता सहित कई आरोप लगाये.

वहीं उप प्रमुख संतोष कुमार यादव ने बीईओ पर शिक्षकों का कोई भी कार्य बगैर रूपैया लिए नहीं करने का आरोप लगाया. हरौली मुखिया राजीव कुमार झा, मुखिया संघ अध्यक्ष संजय सुन्दरम, हिरणी मुखिया हरेराम राय ने शिक्षा विभाग के द्वारा प्रतिनियोजन समाप्त किये जाने के बावजूद बीईओ द्वारा हरौली सहित विभिन्न पंचायत के शिक्षकों से मोटी रकम लेकर प्रतिनियोजन का खेल करने से पठन-पाठन सहित अन्य कार्य बाधित होने को लेकर बीइओ का जमकर खिंचाइ की. साथ ही सर्विस बुक संधारण, शिक्षकों की अनुपस्थिति विवरणी, वेतन भुगतान एवं नवगठित विद्यालय शिक्षा समिति के अनुमोदन में अवैध राशि लिए जाने का भी आरोप लगाया.

अवैध उगाही का लगाया आरोप
समिति सदस्य असदुलाह खां, गोठानी मुखिया सनाउलाह अंसारी ने बीआरपी रूस्तम अंसारी के वेतन भुगतान के नाम पर बीस हजार रूपया बीईओ द्वारा मांगे जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि नहीं देने पर रमजान के मौके पर बीडीओ के आदेश के बावजूद वेतन नहीं दिया. देखते ही देखते दो तिहाई से भी अधिक मुखिया व पंचायत समिति सदस्य ने बीईओ के विरूद्ध हंगामा शुरू कर दिया. बीईओ श्री चौधरी सदस्यों के द्वारा की जा रही खिंचाइ पर बंगले झांकते रहे. प्रमुख श्री सिंह एवं सदस्यों ने बीईओ श्री चौधरी के प्रखण्ड से स्थानांतरण का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया.
योजनाओं की दी जानकारी : वहीं बीडीओ विवेक रंजन ने पंचम वित्त आयोग मद से पंचायत समिति योजना में 36 लाख रूपये प्राप्त होने तथा उसमें से 16 लाख रूपये पक्की सड़क-नाली पर खर्च होने, 16 लाख रूपये जलापूर्ति योजना पर निर्देश मिलने पर खर्च किए जाने की बात कही. इसके लिए समिति सदस्यों से चयनित योजना का प्रस्ताव पारित कराने की बात कही.
अधिकारियों की अनुपस्थिति पर जतायी आपत्ति : बैठक में सीडीपीओ एवं बिजली विभाग के जेइ के भाग नहीं लेने पर इन विभाग से संबंधित विषय पर चर्चा नहीं होने पर सदस्यों ने क्षोभ व्यक्त करते अगले बैठक से सभी पदाधिकारियों को बैठक में भाग लेना सुनिश्चत करने का प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित कराया. व्यापार मंडल अध्यक्ष कृष्ण कुमार चौधरी, पैक्स अध्यक्ष ने पशुपालन विभाग से जुड़े मुद्दे उठाते हुए बरसात व बाढ़ के समय पशु को डकहा, खुरहा रोग से बचाव की दवा उपल्बध होने की जानकारी मांगे जाने पर भ्रमणशील पशु चिकित्सक स्मिता सिन्हा ने इन रोग से बचाव की दवा उपल्बध नहीं रहने की जानकारी सदन को दी. इसपर सदस्यों ने डकहा व खुरहा रोग से बचाव की दवा यथाशीघ्र उपल्बध कराने का प्रस्ताव पारित कराया. बैठक में खाद्य आपूर्ति, स्वास्थ्य, कृषि, राजस्व सहित अन्य विषयों पर भी सदन में चर्चा की गयी. मौके पर सीओ कृष्ण कुमार सिंह, एमओ शिवधारी प्रसाद साह, बीएओ राजेश कुमार, एलएस प्रीति कुमारी, मुखिया विद्यानंद झा, नीलम देवी, अनिता देवी, तारणी राम, पुलकित सदा, पंचायत समिति सदस्य नितू देवी, मुकेश साहु, गणेश मुखिया सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें