29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बूढ़ा पहाड़ पर मैगी व सत्तू के सहारे नक्सल विरोधी अभियान

रांची : लातेहार-छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ पर चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान में शामिल झारखंड जगुआर के जवान कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं. भीषण गरमी के कारण तो जवान परेशान हैं ही, खाने-पीने की किल्लत भी झेल रहे हैं. उन्हें एक सप्ताह के लिए पहाड़ पर भेजा जाता है. फिर […]

रांची : लातेहार-छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ पर चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान में शामिल झारखंड जगुआर के जवान कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं. भीषण गरमी के कारण तो जवान परेशान हैं ही, खाने-पीने की किल्लत भी झेल रहे हैं. उन्हें एक सप्ताह के लिए पहाड़ पर भेजा जाता है.
फिर दूसरी टीम को उनकी जगह भेजा जाता है. एक सप्ताह के लिए पुलिस अफसरों की तरफ से करीब 200 ग्राम खजूर, करीब 200 ग्राम पिस्ता-काजू, एक बोतल पानी, दो पैकेट (करीब 400 ग्राम) सत्तू और एक पैकेट मैगी दी जाती हैं. इसी से जवानों को एक सप्ताह काम चलाना होता है. हालांकि कुछ जवान अपने साथ मेस में बनी सत्तू की 15-20 लिट्टी, चना, बिस्किट आदि ले जाते हैं, जिससे उनकी जान बचती है. वह पहाड़ी नदियों का पानी पीकर किसी तरह एक सप्ताह गुजारते हैं. जेजे के जवान से मिलने मेडिका अस्पताल पहुंचे पुलिस मेंस एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी.
पुलिस मेंस एसोसिएशन के महामंत्री रमेश उरांव ने बताया कि जवानों ने जो जानकारी दी है, उससे हम सभी परेशान हैं. अगर अभियान में शामिल जवानों को ठीक से भोजन भी नहीं मिलेगा, तो वे नक्सलियों से कैसे लड़ेंगे. उन्होंने बताया कि पहले ऐसा नहीं होता था. जवान जब अभियान में जाते थे, तब उन्हें पर्याप्त मात्रा में ड्राई फ्रूट्स दिये जाते थे. जिससे जवानों को परेशानी नहीं होती थी. पिछले तीन साल से स्थिति खराब हुई है.
अभियान में नहीं शामिल हैं अफसर
एसोसिएशन के महामंत्री रमेश उरांव ने बताया कि अभियान में कोई सीनियर अफसर शामिल नहीं हो रहे हैं. एक डीएसपी विकास कुमार को वहां भेजा गया है. मुख्यालय के अधिकारी व जिला स्तर के अन्य सीनियर अधिकारी हेलिकॉप्टर से दौड़ा करते हैं और वापस लौट आते हैं.
बूढ़ा पहाड़ पर जवानों को सही नेतृत्व नहीं मिल रहा है. उन्होंने कहा कि सोमवार को विस्फोट की घटना में चार जवानों के घायल होने की घटना नेतृत्व की कमी का ही परिणाम है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें