34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तमाड़ से चार नक्सली गिरफ्तार

सफलता. एएसपी को मिली थी नक्सलियों के जुटने की सूचना, छापेमारी परासी गांव सड़क निर्माण कर रही मां कलावती बिल्डर्स से मांगी थी 13 लाख लेवी दो नक्सली पहाड़ और जंगल का फायदा उठा कर भाग निकले में सफल रहे इलाके में नक्सलियों के खिलाफ लगातार छापेमारी अभियान जारी रांची : तमाड़ के नीलकोचा जंगल […]

सफलता. एएसपी को मिली थी नक्सलियों के जुटने की सूचना, छापेमारी
परासी गांव सड़क निर्माण कर रही मां कलावती बिल्डर्स से मांगी थी 13 लाख लेवी
दो नक्सली पहाड़ और जंगल का फायदा उठा कर भाग निकले में सफल रहे
इलाके में नक्सलियों के खिलाफ लगातार छापेमारी अभियान जारी
रांची : तमाड़ के नीलकोचा जंगल में पुलिस, सीआरपीएफ और एसएसबी की टीम ने छापेमारी कर चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सलियों में शिव शंकर महतो, उमेश महतो, सौरभ महतो और श्याम चंद्र महतो का नाम शामिल है. सभी तमाड़ थाना क्षेत्र के चिपिबाधडीह के रहनेवाले हैं.
पुलिस ने उनके पास से कारबाइन, गोली, नक्सल साहित्य और वरदी सहित अन्य सामान जब्त किये हैं. गिरफ्तार नक्सलियों ने तमाड़ के परासी गांव में सड़क निर्माण कार्य कर रही मां कलावती बिल्डर्स से 13 लाख रुपये लेवी मांगी थी. लेवी नहीं देने पर किसी घटना को अंजाम देने की चेतावनी दी गयी थी. लेवी की मांग चार दिन पूर्व की गयी थी. यह जानकारी मंगलवार को अपने कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में ग्रामीण एसपी राजकुमार लकड़ा ने दी.
ग्रामीण एसपी ने बताया कि 24 अप्रैल की शाम करीब सात बजे एसएसपी कुलदीप द्विवेदी को सूचना मिली कि नीलकोचा जंगल में भाकपा माओवादी के नक्सली जुटनेवाले हैं. उनकी योजना किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की है.
तब एसएसपी के निर्देश पर छापेमारी के लिए टीम का गठन किया गया. टीम जैसे ही नीलकोचा जंगल पहुंची, हथियार से लैस नक्सली पुलिस को देख कर भागने लगे. भागनेवालों में से चार नक्सलियों को खदेड़ कर हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया गया. दो नक्सली पहाड़ और जंगल का फायदा उठा कर भाग निकले में सफल रहे. इलाके में नक्सलियों के खिलाफ लगातार छापेमारी अभियान जारी है.
ग्रामीण एसपी के अनुसार शिव शंकर महतो पहले भी नक्सली महाराज प्रमाणिक के साथ रहनेवाले अमित मुंडा के दस्ते के साथ रहता था. वह पूर्व में भी लेवी मांगने के केस में जेल जा चुका है. श्याम चंद्र महतो भी पूर्व से नक्सलियों का सहयोगी रहा है. गिरफ्तार दो अन्य लोगों का नाम नक्सलियों के नये कैडर के रूप में सामने आया है. पुलिस मामले में अन्य बिंदुओं पर जानकारी एकत्र कर रही है. गिरफ्तार सभी नक्सलियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है.
बरामद सामान : एक लोडेड देसी कारबाइन, चार देसी पिस्टल, एक देसी बंदूक, चार डेटोनेटर, 80 पीस एके-47 की गोली, खाकी व चितकबरा वरदी, इंडियन आर्मी लिखा टोपी, नक्सल साहित्य व दैनिक उपयोग के सामान.
कई घटनाओं में थी तलाश
खूंटी पुलिस को लखन गोप की तलाश कर्रा थाना में दर्ज 12 मामलों में थी. वहीं, बरना बाखला के खिलाफ भी कर्रा, लापुंग व बेड़ो थाना में 12 मामले दर्ज हैं. बरना बाखला पहले भी दो बार जेल जा चुका है. इसके खिलाफ कोर्ट से गिरफ्तारी व कुर्की जब्ती वारंट लंबित है.
छापेमारी टीम में शामिल पुलिस पदाधिकारी
एएसपी अभियान आरसी मिश्रा, एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट अभियान अनुज कुमार, एसडीपीओ बुंडू केवी रमण, सीआरपीएफ के सहायक समादेष्टा दिलीप कुमार, थाना प्रभारी तमाड़ जितेंद्र कुमार रमण, सिपाही जितेंद्र कुमार, देवपाल उरांव, सुरेश उरांव और सीआरपीएफ 133 बटालियन के जवान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें