31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

समान वेतन की मांग पर आंदोलन का सिलसिला

पटना : बिहार रक्षा वाहिनी स्वयं सेवक संघ बीते 18 दिनों से आंदोलनरत है. उनकी बस एक मांग है, समान कार्य के लिए समान वेतन. अपनी मांगों को लेकर गृहरक्षकों ने चितकोहरा से गर्दनीबाग तक जुलूस निकाल प्रदर्शन किया. इसमें प्रदेश भर से बड़ी संख्या में गृहरक्षक पहुंचे थे. अध्यक्ष अरुण कुमार ठाकुर के मुताबिक […]

पटना : बिहार रक्षा वाहिनी स्वयं सेवक संघ बीते 18 दिनों से आंदोलनरत है. उनकी बस एक मांग है, समान कार्य के लिए समान वेतन. अपनी मांगों को लेकर गृहरक्षकों ने चितकोहरा से गर्दनीबाग तक जुलूस निकाल प्रदर्शन किया. इसमें प्रदेश भर से बड़ी संख्या में गृहरक्षक पहुंचे थे. अध्यक्ष अरुण कुमार ठाकुर के मुताबिक बिहार में 75 हजार गार्ड काम कर रहे हैं. इनमें 35 हजार कर्मी गर्दनीबाग में उपस्थित होकर जेल भरो अभियान चला रहे थे. तीन बजे जिला दंडाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा एवं गर्दनीबाग थानाध्यक्ष की उपस्थिति में सभी प्रतिनिधियों ने गिरफ्तारी दी, जिन्हें बाद में रिहा कर दिया गया.
मांगें पूरी होने तक करेंगे आंदोलन
बिहार राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन की ओर से बीते पांच दिनों से अनिश्चित कालीन धरना जारी है. इनकी 16 सूत्री मांगें हैं. इनमें सभी को सरकारी कर्मचारी का दर्जा मिलने, सेविका को 18 हजार रुपये, गोवा और तेलंगाना की तरह सात हजार रुपये भत्ता देने, सेविका को क्लास तीन और सहायिका को क्लास फोर का दर्जा दिलाने संबंधी मांगों को लेकर आंदोलनरत हैं. यूनियन के महासचिव कुमार विंदेश्वर सिंह ने कहा कि अगर हमारी मांगें नहीं मानी गयीं, ताे 10 अप्रैल को सेविका, सहायिका और उनके परिवार जेल भरो आंदोलन में भाग लेंगे.
बिहार राज्य साक्षरता प्रेरक समन्वयक संघ की पांच सूत्री मांग : बिहार राज्य साक्षरता प्रेरक समन्वयक संघ की ओर से पांच सूत्री मांगों के लिए धरना दिया गया. अध्यक्ष अनुज कुमार ने कहा कि समन्वयकों को मात्र 2000 मानदेय दिया जाता है. समान कार्य का समान वेतन मिले.
जेपी सेनानियों को मिले पहचान पत्र :
संपूर्ण क्रांति मंच की ओर से छह सूत्री मांगों को लेकर विधान मंडल पर दो दिवसीय धरना दिया गया. मंच के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रवेश सिंह ने कहा कि जेपी सेनानियों को पहचान पत्र, नि:शुल्क बस सेवा आदि कुल छह मांगों को लेकर धरना दिया गया है. बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ की ओर से समान कार्य के लिए समान वेतन की मांगों को लेकर मंगलवार को छठवें दिन भी आंदोलन जारी रहा. ताना संघ के नवीन कुमार सिंह ने कहा कि मांगों को लेकर कक्षा एक से आठ तक के मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार जारी है. ऐसे में यदि सरकार हमारी मांगों को जल्द पूरा नहीं करती है, तो आंदोलन को तेज किया जायेगा.
किया मैट्रिक व इंटर के मूल्यांकन का बहिष्कार
टीइटी-एसटीइटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ ने लाठीचार्ज के विरोध में दूसरे दिन भी अनशन जारी रखा. संघ के प्रदेश अध्यक्ष मार्कंडेय पाठक ने बताया कि मैट्रिक के मूल्यांकन का बहिष्कार किया गया है. संबंद्ध डिग्री महाविद्यालय शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ ने भी विधानसभा के सामने प्रदर्शन किया. महासंघ के प्रधान संयोजक डाॅ शंभू नाथ सिन्हा ने बताया कि मांग पूरी होंगी तभी इंटर मूल्यांकन में शिक्षक शामिल होंगे. दानापुर में भी मूल्यांकन का हुआ बहिष्कार.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें