28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खंगाले होटल, सड़क पर चेकिंग

गणतंत्र दिवस. सीसीटीवी से होगी सुरक्षा, गलियों में बढ़ायी गयी गतिविधि पुलिस लाइन से भी लगाये गये फोर्स पटना : राजधानी की सड़कों पर रविवार को पूरे दिन चेकिंग अभियान चलाया गया. शहर के प्रमुख चौक-चौराहों से लेकर गली प्वाइंट पर भी पुलिस का तगड़ा पहरा था. दो पहिया वाहनों की डिक्की व चालकों की […]

गणतंत्र दिवस. सीसीटीवी से होगी सुरक्षा, गलियों में बढ़ायी गयी गतिविधि
पुलिस लाइन से भी लगाये गये फोर्स
पटना : राजधानी की सड़कों पर रविवार को पूरे दिन चेकिंग अभियान चलाया गया. शहर के प्रमुख चौक-चौराहों से लेकर गली प्वाइंट पर भी पुलिस का तगड़ा पहरा था. दो पहिया वाहनों की डिक्की व चालकों की तलाशी ली जा रही थी. इसके अलावे हेलमेट और गाड़ीकी आरसी को भी चेक किया जारहा था. एसएसपी मनु महाराज के अचानक वायरलेस सेट पर मैसेजपास होने के बाद सभी इलाकों में चेकिंग की गयी. इस दौरान थाने में मौजूदफोर्स के अलावे पुलिस लाइन से भी फोर्स को लगाया गया. चेकिंग में संदिग्ध व्यक्ति, संदिग्ध वस्तु, चोरी के वाहन समेत अन्य बिंदुओं पर फोकस किया गया था.
गणतंत्र दिवस की सुरक्षा तैयारी के दृष्टिकोण से तेज हुई चेकिंग : इस चेकिंग अभियान को गणतंत्र दिवस की सुरक्षा की तैयारी और शहर में हाल के दिनों में हुई लूट, छिनतई और चोरी की घटनाओं से जोड़ कर देखा जा रहा है. बाइकर्स गैंग भी पुलिस के निशाने पर है. खास करके लूट, छिनतई की घटनाओं पर काबू पाने के लिए पुलिस ने अचानक से पूरे शहर में मेन रोड और कॉलोनियों को जोड़नेवाले लिंक रोड को घेर कर चेकिंग की रणनीति बनायी है. अक्सर मेन रोड पर घटना करके अपराधी गली से भाग जाते हैं. इसलिए पुलिस ने रविवार को गलियों में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी है. यहां बता दें कि हाल के दिनों में पटना के पॉश इलाके तथा आउट एरिया में भी लूट और छिनतई की ताबड़तोड़ घटनाएं हुई हैं.
पटना. गणतंत्र दिवस को देखते हुए दानापुर रेल मंडल के स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. ताकि, असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखा जा सकें. रेल मंडल के पटना जंकशन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र जंकशन, दानापुर, बक्सर, आरा, मोकामा, बख्तियारपुर आदि स्टेशनों पर जवानों की संख्या बढ़ा दी गयी है. सामान्य दिनों की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक आरपीएफ जवानों की तैनाती की गयी है. बड़े स्टेशनों पर आरपीएफ की दो टीमें सिविल ड्रेस में तैनात की गयी है, जिन्हें संदिग्ध यात्रियों पर नजर रखने का निर्देश दिये गये हैं.
आरपीएफ जवानों के साथ-साथ आरपीएफएस जवानों को ट्रेनों की पेट्रोलिंग में लगाया गया है, जो रनिंग ट्रेनों में गश्ती कर रहे हैं. इस कार्य में जीआरपी पुलिस का भी सहयोग लिया जा रहा है. रेल मंडल से खुलनेवाली ट्रेनें हो या फिर गुजरनेवाली, इन सभी ट्रेनों में आरपीएफ और जीआरपी की सख्त पेट्रोलिंग शुरू कर दी गयी है.
डॉग स्क्वायड से की जा रही ट्रेनों की जांच : जंकशन व टर्मिनल से खुलने और गुजरनेवाली ट्रेनों पर आरपीएफ और जीआरपी की खास नजर है. एक-एक ट्रेनों की जांच की जा रही है. इसको लेकर दो-तीन डॉग स्क्वायड की टीम को लगाया गया है. बंद है स्कैनर मशीन : जंकशन के तीन प्रवेशद्वारों पर चार स्कैनर मशीन लगायी गयी है. इसमें करबिगहिया छोर पर लगायी गयी मशीन अब भी बंद है. मशीन के पास जीआरपी की तैनाती है, जो सिर्फ अपनी ड्यूटी कर रहे हैं.
पटना. गणतंत्र दिवस को लेकर शहर की सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है. शहर के तमाम सार्वजनिक स्थलों पर जवानों की तैनाती कर दी गयी है. गांधी मैदान में आयोजित होनेवाले गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह को लेकर रविवार से ही पुलिस ने उस इलाके में अपनी निगरानी तेज कर दी है. पटना जिले के सीमा को सील कर दिया गया है और बिना चेकिंग के किसी भी वाहन को शहर के अंदर प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जा रही है. साथ ही होटलों की भी जांच की जा रही है. गांधी मैदान इलाके में सीसीटीवी अस्थायी रूप से लगाये गये हैं और शहर में भी तमाम चौक-चौराहों पर सीसीटीवी लगे हुए हैं. जिससे शहर पर नजर रखी जायेगी.
एक हजार पुलिस अधिकारी व जवान होंगे तैनात : गांधी मैदान और उसके ईद-गिर्द इलाकों में सुरक्षा को लेकर पुलिस पदाधिकारियों समेत एक हजार पुलिसकर्मियों को लगाया जायेगा. जिसमें एक दर्जन डीएसपी और 60 पुलिस पदाधिकारी शामिल है. खास बात यह है कि अत्याधुनिक हथियारों व संसाधनों से लैस स्वाट की भी तैनाती गांधी मैदान इलाके में की जायेगी. साथ ही बीएमपी, एसटीएफ, एसएसबी, सीआइएसएफ, सीआरपीएफ व बिहार पुलिस के पदाधिकारियों व जवानों को शामिल किया जायेगा. गणतंत्र दिवस को लेकर छह क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) बनाये गये हैं, जो एक सूचना मिलने पर घटना स्थल पर पहुंच जायेंगे.
इस टीम को शहर के छह जगहों पर तैनात किया जायेगा. सादे वेश में कई पुलिसकर्मियों को सार्वजनिक व संवेदनशील स्थानों पर लगाया जायेगा. खास कर काफी संख्या में महिला पुलिस की तैनाती की जायेगी. वहीं,गांधी मैदान के आसपास के भवनों पर भी पुलिस की टीम तैनात रहेगी. इसके अलावे उन भवनों में चल रहे कार्यालयों व उसमें काम करनेवाले कर्मियों की लिस्ट भी जुटा कर फिर से छानबीन की जा रही है. इसके अलावे बम स्क्वायड की एक टीम, दस वज्रवाहन, वाटर केनन व्हीकल, डॉग स्क्वायड और फायर ब्रिगेड की टीम भी मौजूद रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें