37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिलीगुड़ी: पार्किंग जोन पर दबंगों का कब्जा, मिला हुआ है राजनीतिक संरक्षण, सरेआम की जा रही है अवैध वसूली

सिलीगुड़ी: सिलीगुड़ी शहर ज्यों-ज्यों मेट्रोपोलिटन सिटी में तब्दील हो रहा है त्यों-त्यों पार्किंग की समस्या भी विकराल रूप धारण कर रही है. पार्किंग की समस्या के निदान के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम ने शहर की मुख्य सड़कों हिलकार्ट रोड, सेवक रोड व अन्य कई जगहों पर पार्किंग जोन बना रखे हैं. लेकिन कई पार्किंग जोन […]

सिलीगुड़ी: सिलीगुड़ी शहर ज्यों-ज्यों मेट्रोपोलिटन सिटी में तब्दील हो रहा है त्यों-त्यों पार्किंग की समस्या भी विकराल रूप धारण कर रही है. पार्किंग की समस्या के निदान के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम ने शहर की मुख्य सड़कों हिलकार्ट रोड, सेवक रोड व अन्य कई जगहों पर पार्किंग जोन बना रखे हैं. लेकिन कई पार्किंग जोन पर दबंगों ने अवैध दखल कर रखा है.

दादागीरी करके वाहन मालिकों से सरेआम अवैध वसूली कर रहे हैं. निगम ने दोपहिया वाहनों से प्रति घंटा पार्किंग शुल्क पांच रुपये और चारचक्का वाहनों से 10 रुपये निर्धारित किया हुआ है. इसके लिए वैध ठेकेदारों को निगम द्वारा बकायदा कूपन भी जारी किया गया है. लेकिन कई दबंग लोग पार्किंग जोन पर जबरन दखल कर बगैर कूपन के ही वाहन मालिकों से हर रोज हजारों रुपये की अवैध वसूली कर रहे हैं.

वीनस मोड़ से सेवक मोड़ तक धांधली
सिलीगुड़ी शहर के वीनस मोड़ से सेवक मोड़ तक को पार्किंग एरिया जोन नंबर-1 चिह्नित कर रखा है. इसी पार्किंग जोन पर दबंग जबरन कब्जा जमाये बैठे हैं. इस मामले में कई चौंकानेवाले तथ्य सामने आये. इस पार्किंग जोन पर वाहनों से पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए निगम ने शिव शंकर सेल्स नामक कंपनी को एक वर्ष का ठेका दिया है. यह ठेका निगम की ओर से इसी महीने की एक तारीख को जारी किया गया है और सात सितंबर से वाहनों से पार्किंग शुल्क वसूलने का काम शुरू करने का निर्देश दिया गया. अब निगम के निर्देश को महीना भर होने को चला, लेकिन ठेका कंपनी आज तक पार्किंग शुल्क वसूलने का काम शुरू नहीं कर सकी है. इसकी वजह इस पार्किंग जोन पर दबंगों का जबरन कब्जा है.
मिली जानकारी के अनुसार, इस पार्किंग जोन पर जिन दबंगों का दखल है उनमें से अधिकतर सत्ताधारी दल से जुड़े हैं और कुछ पर अन्य राजनैतिक पार्टियों के राजनेताओं का वरदहस्त है. धांधली का आलम यह है 150-200 मीटर के इस पार्किंग जोन में कुल 11 दबंगों का दखल है और ये सभी पर्दे के पीछे से ही काम कर रहे हैं. इन दबंगों के नुमाइंदे न तो निगम का नियम मानने को राजी हैं और न ही कानून का डर इन्हें सता रहा है. जो नुमाइंदे सरेआम अवैध वसूली कर रहे हैं उनके पास निगम द्वारा निर्धारिक पोशाक भी नहीं है और निगम द्वारा जारी पार्किंग शुल्क की कूपन भी नहीं है.
इंसाफ के लिए दर-दर भटक रही ठेका कंपनी
पार्किंग एरिया जोन नंबर-01 की ठेकेदार कंपनी शिव शंकर सेल्स इंसाफ के लिए दर-दर भटक रही है. कंपनी के कर्ता-धर्ता अपने जोन में हो रही धांधली की लिखित शिकायत मेयर अशोक भट्टाचार्य, डिप्टी मेयर रामभजन महतो, निगम के कमिश्नर सोनम वांग्दी भूटिया, सचिव सप्तर्षि नाग, पार्किंग विभाग के मेयर परिषद सदस्य (एमएमआइसी) कमल अग्रवाल के अलावा सिलीगुड़ी थाना, ट्रॉफिक पुलिस, सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के डिप्टी पुलिस कमिश्नर (डीसीपी, ईस्ट) गौरव लाल से कर चुके हैं. शासन-प्रशासन से यह लिखित शिकायत ठेका कंपनी की सर्वेसर्वा विद्या देवी सिंहल की ओर से की गयी है. लेकिन कंपनी को महीने भर बाद भी अपने एरिया पर दखल नहीं मिला है.
क्या कहना है निगम व पुलिस अधिकारियों का
पार्किंग जोन पर दबंगबाजों का दखल व अवैध वसूली के पूरे मामले पर निगम और पुलिस अधिकारियों का रवैया साफ नहीं है. निगम के डिप्टी मेयर रामभजन महतो ने सवाल पूरा होने से पहले ही इस बाबत पार्किंग विभाग एमएमआइसी कमल अग्रवाल से संपर्क साधने की बात कहकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिये. वहीं श्री अग्रवाल और निगम के कमिश्नर सोनम वांग्दी भूटिया से उनके मोबाइल फोन पर संपर्क साधने की काफी कोशिश की गयी लेकिन संपर्क नहीं हो सका. मेयर अशोक भट्टाचार्य ने निगम में उनके दफ्तर में आकर इस बाबत बात करने की नसीहत दी. दूसरी ओर सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के ट्रॉफिक विंग के अधिकारी ने पार्किंग की धांधली को लेकर हुए मामले की बात स्वीकार की, लेकिन इस बाबत पुलिस कमिश्नर (सीपी) नीरज कुमार सिंह से संपर्क साधने की सलाह दी. श्री सिंह के अलावा डीसीपी (इस्ट जोन) गौरव लाल से भी उनके मोबाइल पर संपर्क साधा गया, लेकिन फुल रिंग होने के बावजूद दोनों अधिकारियों से संपर्क नहीं हुआ.
कंपनी ने खड़े किये सवाल
शिव शंकर सेल्स की सर्वेसर्वा विद्या देवी सिंहल ने काम की पूरी जिम्मेदारी आधिकारिक रूप से मोहन शर्मा को दे रखी है. पार्किंग की दादागीरी को लेकर श्री शर्मा का कहना है कि पार्किंग एरिया जोन नंबर-1 पर पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए कंपनी का निगम ने एक साल का करार हुआ है. इसके लिए निगम ने बकायदा कंपनी से तीन महीने का अग्रिम राशी भी पहले ही जमा करवा लिया है. इसी महीने के सात सितंबर से कंपनी को पार्किंग शुल्क वसूलने का काम शुरू करना था. लेकिन अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है. जो लोग अवैध वसूसी कर रहे हैं वे कुछ भी सुनने को राजी नहीं हैं. उनके विरुद्ध शासन-प्रशासन सबों के पास लिखित शिकायत की गयी है लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं हुआ. श्री शर्मा ने निगम और पुलिस प्रशासन के गैर-जिम्मेदारी रवैये पर सवाल भी खड़ा किया.
इनके खिलाफ शिकायत
सिलीगुड़ी नगर निगम के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जिन 11 दबंगों के विरुद्ध अवैध रूप से पार्किंग शुल्क वसूलने का जो मामला निगम के कमिश्नर सोनम वांग्दी भूटिया के पास हुआ है, उनमें मोहम्मद सिद्धु, मोहम्मद मुख्तार, श्यामल, शंभू, मधु दास, बाच्चु, कवी, बिट्टु, मोनू, मोहम्मद मुश्ताक व रमेश कुमार को चिह्नित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें