36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लखनऊ में संदिग्ध आतंकी के खिलाफ एटीएस का ऑपरेशन, आईएसआईएस से जुड़े हो सकते हैं तार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने राजधानी के घनी आबादी वाले एक इलाके में संदिग्ध आतंकवादी की घेराबंदी की है, जिसके तार अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े हो सकते हैं. संदिग्ध आतंकी के मध्य प्रदेश में मंगलवार सुबह हुए ट्रेन विस्फोट से जुड़े होने की आशंका है. ये संदिग्ध […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने राजधानी के घनी आबादी वाले एक इलाके में संदिग्ध आतंकवादी की घेराबंदी की है, जिसके तार अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े हो सकते हैं.

संदिग्ध आतंकी के मध्य प्रदेश में मंगलवार सुबह हुए ट्रेन विस्फोट से जुड़े होने की आशंका है. ये संदिग्ध राजधानी लखनऊ के घनी आबादी वाले ठाकुरगंज क्षेत्र में एक मकान में छिपा हुआ था. अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने बताया कि आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) का ऑपरेशन खबर लिखे जाने तक जारी था.

उन्होंने कहा, ‘‘लखनऊ में जिस संदिग्ध की घेराबंदी की गयी है, वह एक स्थानीय समूह का है जो आईएसआईएस और उसके विचारों से प्रभावित है.” चौधरी ने यह जानकारी भी दी कि कानपुर से दो और इटावा से एक संदिग्ध आतंकी पकड़े गये हैं.

उन्होंने बताया कि प्राप्त सूचना के आधार पर पुलिस कार्रवाई कर रही है. कुछ सफलता मिली है, कुछ शेष है. बहुत संयम से ऑपरेशन चल रहा है. वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और कमांडो दस्ता भी मुस्तैद है. चौधरी ने बताया कि लखनऊ में एटीएस द्वारा घेरे गये आतंकी के संबंध कानपुर में पकड़े गये आतंकी से हो सकते हैं.

इस बीच पुलिस ने बताया कि जिस मकान में संदिग्ध छिपा है, उसकी घेराबंदी कर दी गयी है और ऑपरेशन में कम से कम 20 कमांडो लगाये गये हैं. इधर इस मामले पर गृहमंत्रालय पूरी तरह से नजर बनाये हुए है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यूपी के डीजीपी के साथ फोन पर बात की और ऑपरेशन की जानकारी ली.

आज सुबह भोपाल-उज्‍जैन ट्रेन धमाके के बाद गृहमंत्रालय ने उत्तर प्रदेश पुलिस से रिपोर्ट मांगी थी. उसी रिपोर्ट के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि संदिग्‍ध आतंकी के तार इस धमाके से जुड़े हो सकते हैं. आतंकी का नाम सैफुल बताया जा रहा है और उसके लिंक आईएसआईएस से जुड़े होने की बात कही जा रही है.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश एटीएस को केरल एटीएस से इस आतंकी की जानकारी मिली थी. इसी जानकारी के आधार पर यूपी एटीएस की टीम ने ठाकुरगंज की हाजी कॉलोनी इलाके के एक घर में छुपे आतंकी को घेर लिया.

आतंकी ने खुद को एक घर में बंद कर रखा है. जानकारी के मुताबिक आतंकी सैफुल के पास भारी मात्रा में गोला बारूद मौजूद है. एटीएस की टीम ने आतंकी से सरेंडर करने को कहा है. लेकिन वो सरेंडर नहीं कर रहा बल्कि पुलिस के उपर गोलियां चला रहा है.

आपको बता दें कि भोपाल से 120 किमी दूर कालापीपल में जबड़ी स्टेशन के पास भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन (59320) में आज सुबह धमाका हो गया. यह ट्रेन भोपाल से उज्जैन जा रही थी. पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के प्रवक्ता जितेन्द्र कुमार जयंत ने धमाके के संबंध में जानकारी दी कि भोपाल से उज्जैन जा रही पैंसेजर ट्रेन के जनरल कोच में आज सुबह 9.30 से 10 बजे के बीच हल्का धमाका हुआ जिसमें आठ यात्री घायल हुए हैं. जबकि टीवी रिपोर्ट का दावा है के करीब 12 लोग घायल हुए हैं.

उन्होंने बताया कि विस्फोट में घायल छह लोगों को कालापीपल के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जबकि दो लोगों को भोपाल के अस्पताल भेजा गया है. उन्होंने बताया कि घायल यात्रियों की पहचान भारती यादव (18), अतहर हुसैन (55), जीया कुशवाह (27), पुष्पा कुशवाह (39), नेहा यादव (17), बाबूलाल मालवीय (45), वसीम (25), और अमृत साहू (40) के रूप में हुई है. इनमें से गंभीर रूप से घायल भारती यादव और अतहर को उपचार के लिये भोपाल भेजा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें