23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दक्षिण अफ्रीका के आगे वेस्टइंडीज ढेर

सिडनी : कप्तान एबी डिविलियर्स के विश्व कप इतिहास के दूसरे सबसे तेज शतक के बाद इमरान ताहिर के फिरकी के जादू की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पूल बी मैच में आज यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ 257 रन की जीत दर्ज की जो विश्व कप इतिहास की संयुक्त रुप से सबसे बड़ी जीत है. डिविलियर्स […]

सिडनी : कप्तान एबी डिविलियर्स के विश्व कप इतिहास के दूसरे सबसे तेज शतक के बाद इमरान ताहिर के फिरकी के जादू की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पूल बी मैच में आज यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ 257 रन की जीत दर्ज की जो विश्व कप इतिहास की संयुक्त रुप से सबसे बड़ी जीत है. डिविलियर्स और ताहिर दोनों ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

डिविलियर्स ने सिर्फ 66 गेंद में नाबाद 162 रन की पारी खेली जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट पर 408 रन बनाए जो विश्व कप का दूसरा सबसे बडा टीम स्कोर है. हाशिम अमला (88 गेंद में 65 रन), फाफ डु प्लेसिस (70 गेंद में 62 रन) और रिली रोसेयु (39 गेंद में 61 रन) ने भी दक्षिण अफ्रीका की ओर से अर्धशतक जमाए. विश्व कप में सर्वाधिक टीम स्कोर का रिकार्ड भारत के नाम है जिसने 2007 में त्रिनिदाद में बरमुडा के खिलाफ पांच विकेट पर 413 रन बनाए थे. भारत ने इसी मैच में 257 रन से जीत दर्ज की थी.

इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ताहिर (45 रन पर पांच विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने 33.1 ओवर में 151 रन पर ही ढेर हो गई. काइल एबोट और मोर्ने मोर्कल ने भी दो दो विकेट चटकाए. वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान जेसन होल्डर ने सर्वाधिक 56 रन बनाए जबकि ड्वेन स्मिथ ने 31 रन का योगदान दिया.

डिविलियर्स ने 52 गेंद में अर्धशतक जडते हुए वेस्टइंडीज के आक्रमण की धज्जियां उडाई और अपनी पारी में आठ छक्के और 14 चौके मारे. उन्होंने वेस्टइंडीज के अपने समकक्ष होल्डर को निशाना बनाते हुए उनके पारी के 48वें ओवर में 34 और अंतिम ओवर में 30 रन बटोरे. होल्डर ने 10 ओवर में 104 रन दिए जबकि उन्हें एक विकेट मिला. होल्डर के अंतिम दो ओवर में छह छक्के और पांच चौके लगे.

विश्व कप में सबसे तेज शतक का रिकार्ड आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन ने नाम है जिन्होंने 2011 विश्व कप में बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंद में सैकडा पूरा किया था. दक्षिण अफ्रीका की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है जबकि वेस्टइंडीज की चार मैचों में दूसरी हार है. दोनों ही टीमों के अब चार-चार अंक हैं.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और उसने चौथे ओवर में 16 रन तक ही दो विकेट गंवा दिए जिससे टीम उबर नहीं सकी. तेज गेंदबाज एबोट ने पारी के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही पिछले मैच में दोहरा शतक जडने वाले क्रिस गेल (03) को बोल्ड किया. उन्होंने अपने अगले ओवर में मार्लन सैमुअल्स को विकेटकीपर क्विंटन डि काक के हाथों कैच कराया जो खाता भी नहीं खोल पाए.

सलामी बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ (31) को 15 रन के निजी स्कोर पर एबोट की गेंद पर मिड आन पर ताहिर ने जीवनदान दिया. मोर्कल ने जोनाथन कार्टर (10) को डिविलियर्स के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज को तीसरा झटका दिया.

डिविलियर्स ने इसके बाद गेंद ताहिर को थमाई और इस लेग स्पिनर ने अपने पहले ही ओवर में स्मिथ और लेंडल सिमंस (00) को आउट कर दिया. स्मिथ ने मिलर को कैच थमाया जबकि सिमंस पगबाधा आउट हुए. रीप्ले में दिखा कि गेंद बल्ले का अंदरुनी किनारा लेने के बाद सिमंस के पैड पर लगी थी लेकिन उन्होंने डीआरएस नहीं लिया.

ताहिर ने इसके बाद डेरेन सैमी (05) और आंद्रे रसेल (00) को भी एक ही ओवर में आउट करके वेस्टइंडीज का स्कोर सात विकेट पर 63 रन किया. कप्तान होल्डर ने ताहिर पर दो छक्के मारे और दिनेश रामदीन (22) के साथ मिलकर 25वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. ताहिर ने रामदीन को बोल्ड करके होल्डर के साथ उनकी 45 रन की साझेदारी का अंत किया और अपना पांचवां विकेट हासिल किया.

होल्डर ने 44 गेंद में अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि स्टेन की गेंद पर अमला को कैच दे बैठे. उन्होंने 48 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के और तीन चौके मारे. मोर्कल ने सुलेमान बेन (01) को स्लिप में अमला के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज को उसके इतिहास की सबसे बडी हार दी.

पहले दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि काक (12) ने तीन चौके जडकर अच्छी शुरुआत की लेकिन वह छठे ओवर में होल्डर की शार्ट गेंद को कट करने की कोशिश में कवर्स में रसेल को कैच दे बैठे.

अमला और डु प्लेसिस ने दूसरे विकेट के लिए 127 रन जोडकर पारी को संभाला. अमला ने सैमी पर चौका जडकर 75 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. डु प्लेसिस ने सिर्फ 59 गेंद में दो चौकों की मदद से 50 रन पूरे किए.

गेल (21 रन पर दो विकेट) ने पारी के 30वें ओवर में तीन गेंद के भीतर अमला और डु प्लेसिस को पवेलियन भेज दिया. गेल ने डु प्लेसिस को विकेटकीपर दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराने के बाद अमला को पगबाधा आउट किया.

डिविलियर्स और रोसेयु ने इसके बाद रन गति बढाई. दोनों ने 60 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी की और बल्लेबाजी पावर प्ले में बिना विकेट खोए 72 रन जुटाए. कप्तान डिविलियर्स ने 30 जबकि रोसेयु ने 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

रोसेयु हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद रसेल की गेंद पर रामदीन को कैच दे बैठे जिससे कप्तान के साथ उनकी 134 रन की साझेदारी का अंत हुआ. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का मारा. जिरोम टेलर ने इसके बाद रसेल की गेंद पर डेविड मिलर (20) का शानदार कैच लपका. अंतिम ओवरों में डिविलियर्स और फरहान बेहरदीन (नाबाद 10) ने 3.2 ओवर में 80 रन की अटूट साझेदारी की.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें