34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महिला विश्व कप : इंग्लैंड ने टॉस जीता, भारत को दिया बल्लेबाजी का न्यौता

डर्बी (इंग्लैंड) :इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ आईसीसी महिला विश्व कप के अपने शुरुआती मैच में आज यहां टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया. पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम को आज के मैच में इंग्लैंड की टीम से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है. भारत का […]

डर्बी (इंग्लैंड) :इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ आईसीसी महिला विश्व कप के अपने शुरुआती मैच में आज यहां टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया. पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम को आज के मैच में इंग्लैंड की टीम से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है.

भारत का हाल में प्रदर्शन अच्छा रहा है. उसने दक्षिण अफ्रीका में चार देशों के टूर्नामेंट में मेजबान देश को आठ विकेट से हराकर खिताब जीता था. मिताली राज की अगुवाई वाली टीम इंग्लैंड के खिलाफ भी ऐसा प्रदर्शन बरकरार रखकर जीत के साथ अपने अभियान का आगाज करने के लिये प्रतिबद्ध है.
भारत अभी तक कभी विश्व कप नहीं जीत पाया है. उसने इस बार क्वालीफायर के जरिये टूर्नामेंट में भाग लेने वाली आठ टीमों में अपना नाम लिखवाया. भारत ने अगर पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैच खेले होते तो वह विश्व कप 2017 के लिये सीधे क्वालीफाई कर लेता लेकिन अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ आईसीसी महिला चैंपियनशिप के मैच नहीं खेलने के कारण उसे छह अंक गंवाने पड़े थे.
भारत तालिका में 19 अंक लेकर पांचवें स्थान पर रहा था और उसे श्रीलंका में क्वालीफायर से गुजरना पड़ा. भारत उसमें भी अजेय रहा था और उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोमांचक फाइनल में एक विकेट से जीत दर्ज की थी.
मिताली के रुप में भारत के पास सबसे अनुभवी खिलाड़ी है जो हाल में 100 वनडे में अपनी टीम की अगुवाई करने वाली दुनिया की तीसरी खिलाड़ी बनी थी. उन्होंने लगातार छह मैचों में अर्धशतक जमाये और अपनी इस फार्म को वह यहां भी बरकरार रखना चाहेंगी. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप अभ्यास मैच में भी 85 रन की पारी खेली थी जिसमें भारत ने 109 रन से जीत दर्ज की थी.
मिताली के पास इस टूर्नामेंट के दौरान व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल करने का भी मौका रहेगा. उन्हें महिला वनडे में सर्वाधिक रन के चार्लोट एडवडर्स का रिकार्ड तोड़ने के लिये केवल 212 रन की दरकार है. भारत के पास शीर्ष क्रम में दीप्ति शर्मा और पूनम राउत के रुप में अच्छी सलामी जोड़ी है. इन दोनों ने चार देशों के टूर्नामेंट में रिकार्ड 320 रन की साझेदारी की थी. पूनम ने दोनों अभ्यास मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन किया था.
स्मृति मंदाना ने चोट से उबरने के बाद वापसी की है जिससे भारतीय बल्लेबाजी को मजबूती मिली है. इसके अलावा मोना मेशराम, हरमनप्रीत कौर और वेदा कृष्णमूर्ति के रुप में भारत के पास अच्छी बल्लेबाज हैं. इंग्लैंड़ की परिस्थितियों को देखते हुए मिताली को पता है कि उनकी टीम को जीत के लिये अतिरिक्त प्रयास करने होंगे.
उन्होंने कहा, ‘ ‘दक्षिण अफ्रीका में परिस्थितियां इंग्लैंड की तुलना में पूरी तरह से भिन्न है. उस जीत से हमारा काफी मनोबल बढ़ा है लेकिन विश्व कप में हमें नये सिरे से शुरुआत करनी होगी. ‘ इंग्लैंड की परिस्थितियां सीम और स्विंग के अनुकूल हैं लेकिन भारतीय टीम के पास तीन मुख्य तेज गेंदबाज ही हैं. वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाली झूलन गोस्वामी भारतीय आक्रमण की अगुवाई करेंगी. उन्हें शिखा पांडे और मानसी जोशी का साथ मिलेगा.
भारतीय स्पिनरों को हालांकि अहम भूमिका निभानी होगी जिसकी अगुवाई एकता बिष्ट करेंगी. उनके अलावा टीम में राजेश्वरी गायकवाड, और पूनम यादव भी उपयोगी स्पिनर हैं. दीप्ति शर्मा जरुरत पड़ने पर स्पिनर की भूमिका निभा सकती हैं.
जहां तक हालिया प्रदर्शन की बात है तो भारत ने अपनी पिछली चारों वनडे श्रृंखलाएं आसानी से जीती. उसने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया और फिर दक्षिण अफ्रीका को क्वालीफायर और चार देशों के टूर्नामेंट में पराजित किया. इस दौरान भारत ने जो 17 मैच खेले उनमें से 16 में उसने जीत दर्ज की.
जहां तक दो बार के चैंपियन इंग्लैंड की बात है तो उसे खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है और वह भारत के लिये सबसे बड़ी चुनौती माना जा रहा है. इंग्लैंड ने इससे पहले दोनों अवसरों जब विश्व कप की मेजबानी की तब वह चैंपियन बना.
अनुभवी सराह टेलर ने लंबा विश्राम लेने के बाद वापसी की है. उनके अलावा इंग्लैंड के पास कप्तान हीथर नाइट, कैथरीन ब्रंट, लौरा मार्श और अन्या श्रबसोले के रुप में अच्छी अनुभवी खिलाड़ी हैं. लारेन विनफील्ड और टैमी ब्यूमोंट टीम को अच्छी शुरुआत दिलाती रही हैं जबकि जेनी गुन के रुप में उसके पास बेहतरीन ऑलराउंडर हैं. दिन के अन्य मैच में न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से होगा. टूर्नामेंट में आठ टीमें भाग ले रही हैं और वे राउंड रोबिन आधार पर एक दूसरे से भिड़ेंगी.
टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंदाना, वेदा कृष्णमूर्ति मोना मेशराम, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा, मानसी जोशी, राजेश्वरी गायकवाड, पूनम यादव और नुजहत परवीन.
इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), जार्जिया एल्विस, जेनी गुन, अलेक्स हर्टली, सराह टेलर, टैमी ब्यूमोंट, कैथरीन ब्रंट, डेनियली हेजेल, बेथ लैंगस्टन, लौरा मार्श, अन्या श्रबसोले, नाती साइवर, फ्रान विल्सन, डेनियली वाइट और लौरेन विनफील्ड.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें