34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

होल्डिंग ने धौनी की कप्‍तानी पर उठाये सवाल, कहा, मौलिकता की कमी

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज के दिग्गज तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी पर सनसनीखेज आरोप लगाये हैं. होल्डिंग का कहना है कि धौनी में विशेषकर टेस्ट मैचों में कप्तान के रूप में मौलिकता की कमी है और वह पूर्वानुमान लगाने में भी कमजोर हैं, हालांकि भारत अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने […]

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज के दिग्गज तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी पर सनसनीखेज आरोप लगाये हैं. होल्डिंग का कहना है कि धौनी में विशेषकर टेस्ट मैचों में कप्तान के रूप में मौलिकता की कमी है और वह पूर्वानुमान लगाने में भी कमजोर हैं, हालांकि भारत अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप का प्रबल दावेदार है.

होल्डिंग का मानना है कि भारतीय एकदिवसीय टीम की कप्तानी करना मुश्किल काम नहीं है. भारत ने धौनी की कप्तानी में काफी टूर्नामेंट जीते लेकिन हाल में विशेषकर टेस्ट मैचों में उनकी नेतृत्वक्षमता की काफी आलोचना हुई.होल्डिंग ने कहा, मुझे नहीं लगता कि ( धौनी के साथ ) वनडे कप्तानी में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन लंबी अवधि के मैचों में यह मसला है.

मैं नहीं मानता कि वह लंबी अवधि के प्रारुप में बहुत अधिक मौलिक और पूर्वानुमान लगाने में माहिर है. लेकिन वनडे में कप्तानी करना मुश्किल नहीं है और इसलिए भारत विश्व कप में उनके नेतृत्व में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है. होल्डिंग का मानना है कि वर्तमान समय में अधिकतर खिलाडी अपना वनडे और टी20 करियर लंबा खींचने के लिए टेस्ट क्रिकेट को नजरअंदाज करते हैं. उनका मानना है कि वर्तमान समय के क्रिकेटरों के लिए टेस्ट और सीमित ओवरों में से किसी एक का चयन करना मुश्किल काम नहीं है.

उन्होंने कहा, केवल वही (धौनी ) नहीं बल्कि अधिकतर क्रिकेटरों की प्राथमिकता सीमित ओवरों की क्रिकेट है. कमेंटेटर के रूप में अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए मशहूर होल्डिंग ने कहा, मुझे लगता है कि अधिकतर क्रिकेटर टेस्ट क्रिकेट खेलना पसंद नहीं करते. यह केवल उस (धौनी) से जुड़ा मसला नहीं है.

पैसा मुख्य वजह है और यदि आपको कम मेहनत में अधिक पैसा मिलता है तो निश्चित तौर पर आप वही काम करना चाहोगे. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में अगले साल के शुरु में होने वाले विश्व कप में भारत की संभावना के बारे में होल्डिंग ने कहा, मैं इसकी भविष्यवाणी नहीं कर सकता. वनडे क्रिकेट में ऐसा करना बहुत मुश्किल है. यह इस पर निर्भर करता है कि उस दिन कौन सी टीम अच्छा खेलती है.

उन्होंने कहा, हां उनके ( भारत ) पास खिताब का बचाव करने के लिए अच्छी टीम है. मेरा मानना है कि चार या पांच ऐसी टीमें हैं जिनकी जीत की वास्तविक संभावना है लेकिन यह यह उस दिन के प्रदर्शन पर निर्भर करता है. आपकी टीम में बड़े नाम होने की यह गारंटी नहीं है कि आप अच्छा खेल ही दिखाओगे.

लेकिन क्या भारत के पास ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने लायक गेंदबाज हैं, इस पर होल्डिंग ने कहा, यदि आपने बहुत अच्छा स्कोर नहीं बनाया हो तो फिर अधिक विकेट नहीं ले सकते. पिछली बार भारत ने घरेलू सरजमीं पर विश्व कप जीता था और आपने देखा होगा कि उन्होंने कैसे इसे जीता. उन्होंने बड़े लक्ष्य हासिल किये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें