36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वानखेड़े में चला ”विराट बल्‍ला”, बन गये 5 बड़े रिकॉर्ड

मुंबई : टीम इंडिया के टेस्‍ट टीम के कप्‍तान विराट कोहली इन दिनों प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं. चाहे टेस्‍ट हो या वनडे,टी-20 सभी फॉर्मेट में कोहली के बल्‍ला से रन बरस रहे हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में भी कोहली नित नये रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं. वानखेडे स्‍टेडियम में भारत और इंग्‍लैंड के […]

मुंबई : टीम इंडिया के टेस्‍ट टीम के कप्‍तान विराट कोहली इन दिनों प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं. चाहे टेस्‍ट हो या वनडे,टी-20 सभी फॉर्मेट में कोहली के बल्‍ला से रन बरस रहे हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में भी कोहली नित नये रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं. वानखेडे स्‍टेडियम में भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्‍ट मैच के तीसरे दिन कोहली का बल्‍ला खुब चला और कई रिकॉर्ड बन गये.

कोहली इस समय अपना शतक बनाकर अब दोहरे शतक की ओर बढ़ चले हैं. खेल समाप्ति पर कोहली नॉटआउट 147 रन पर बल्‍लेबाजी कर रहे थे. आज उन्‍होंने बहुत सारे कीर्तिमान बनाये हैं.

1. टेस्‍ट क्रिकेट में 4000 रन पूरे
विराट कोहली ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपना 4000 रन पूरा कर लिया है और ऐसा करने वाले वो भारत के 14वें बल्‍लेबाज बन गये हैं.
2. सबसे कम उम्र में 4000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने
विराट कोहली आज टेस्‍ट क्रिकेट में जैसे ही 4000 रन का अपना आंकडा छुआ वैसे ही वो दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गये हैं जो सबसे कम उम्र में इस कीर्तिमान को पा लिया. कोहली से आगे सचिन तेंदुलकर हैं जिन्‍होंने सबसे कम उम्र में 4000 रन बनाये थे.
3. सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले भारत के छठे खिलाड़ी बने
विराट कोहली सबसे तेज 4000 रन बनाने के मामले में भारत के छठे बल्‍लेबाज बन गये हैं. कोहली ने 89 टेस्‍ट पारियों में इस मुकाम को छुआ है. इस मामले में वीरेंद्र सहवाग भारत के नंबर एक बल्‍लेबाज हैं. वीरु ने 79 टेस्‍ट पारियों में इस आंकडे को छुआ था. कोहली से आगे सहवाग, गावस्‍कर,अजहरुद्दीन,सचिन और द्रविड हैं.
4. सीरीज में 500+ रन बनाने वाले भारत के दूसरे टेस्‍ट कप्‍तान बने
विराट कोहली भारत के ऐसे कप्‍तान बन गये हैं जिसने एक ही टेस्‍ट सीरीज में 500 या उससे अधिक स्‍कोर बना लिया है. कोहली से आगे सुनिल गावस्‍कर हैं.
5. इस साल टेस्‍ट में कोहली के नाम 1000 से अधिक रन
विराट कोहली का फॉर्म इसी बात से बता चलता है कि उन्‍होंने अब तक इस साल टेस्‍ट में 1000 से अधिक रन बना लिया है. वानखेडे में अब तक बनाये 147 रनों की पारी के दम पर कोहली ने इस साल 11 मैच की 17 पारियों में 4 शतक और 2 अर्धशतक की मदद से 1112 रन बना लिये हैं. कोहली से आगे केवल तीन खिलाड़ी हैं. इस सूची में इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज जोनाथन बेयरस्टो हैं. बेयरस्‍टो ने अब तक 16 मैच की 26 पारियों में 3 शतक और 7 अर्धशतक की मदद से 1369 रन बना लिये हैं.
दूसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड के ही बल्‍लेबाज जो रूट हैं. रूट ने 16 मैच की 29 पारियों में 3 शतक और 8 अर्धशतक की मदद से 1306 रन बनाये हैं. तीसरे नंबर पर भी इंग्‍लैंड के ही बल्‍लेबाज हैं. इंग्‍लैंड टीम के कप्‍तान कुक 16 मैच के 30 पारियों में 2 शतक और 7 अर्धशतक की मदद से 1193 रन बनाये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें