32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धौनी के संन्यास और कैरियर को लेकर कोहली ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा…

पल्लेकेल : महेंद्र सिंह धौनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उनकी फार्म और भविष्य को लेकर लगातार चर्चा होती रही है लेकिन कप्तान विराट कोहली का मानना है कि अगले तीन महीनों में सीमित ओवरों के कई मैच होंगे जिससे इस पूर्व कप्तान को अपनी लय हासिल करने में मदद मिलेगी. धौनी […]

पल्लेकेल : महेंद्र सिंह धौनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उनकी फार्म और भविष्य को लेकर लगातार चर्चा होती रही है लेकिन कप्तान विराट कोहली का मानना है कि अगले तीन महीनों में सीमित ओवरों के कई मैच होंगे जिससे इस पूर्व कप्तान को अपनी लय हासिल करने में मदद मिलेगी.

धौनी अभी अच्छी फार्म में नहीं हैं लेकिन कोहली को उम्मीद है कि इस सत्र में सीमित ओवरों के 24 मैचों से धोनी फिर से अपनी असली फार्म में लौटने में सफल रहेंगे. कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा, इस सत्र में हमें खिलाडियों की भूमिका परिभाषित करने में मदद मिलेगी. इससे हम विश्व कप से पहले उन्हें अपनी भूमिका में खरा उतरने के लिये समय दे पाएंगे. इससे हमें पता चलेगा कि कुछ खास परिस्थितियों में एक खिलाड़ी को क्या करने की जरुरत है.

VIDEO : वायरल वीडियो में ‘रोती हुई बच्ची’ के सिंगर मामा ने विराट कोहली को दिया करारा जवाब

उन्होंने कहा, और इससे पहले धौनी जैसे खिलाडियों को भी मदद मिलेगी क्योंकि अब वह टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं. लगातार मैचों से उन्हें अंतरराष्ट्रीय मैचों में लय हासिल करने और उसे बरकरार रखने में मदद मिलेगी. कोहली का मानना है कि यह अपने अंदर अच्छी आदतों को विकसित करना और उन्हें विश्व कप तक बनाये रखने से जुड़ा है. उन्होंने कहा, इसलिए यह धौनी सहित टीम में मौजूद सभी खिलाडियों के लिये अच्छी आदतें विकसित करने और उन्हें एक निश्चित समय तक बरकरार रखने का मौका है.
कोहली का इसके साथ ही मानना है कि चाइनामैन कुलदीप यादव की तुलना में अक्षर पटेल अधिक उपयोगी क्रिकेटर है और यही वजह है कि उन्हें पहले वनडे में अंतिम एकादश में रखा गया. उन्होंने कहा, यह टीम में बायें हाथ के दो स्पिनरों की मौजूदगी से जुड़ा है जिसके कारण पहले मैच में कुलदीप नहीं खेल पाया. कुलदीप पर अक्षर को तरजीह इसलिए दी गयी क्योंकि वह काफी अच्छी बल्लेबाजी करता है और उसका क्षेत्ररक्षण भी अच्छा है. कुलदीप को पूर्व में भी मौके मिले हैं.
कोहली ने कहा, (युजवेंद्र) चहल और अक्षर ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले और इसलिए हम उन्हें आजमाना चाहते हैं. यह पूरा मामला खिलाडियों को मौका देने से जुड़ा है, लेकिन कुलदीप हमारी योजना का हिस्सा है. उस जैसे खिलाड़ी की मौजूदगी टीम के लिये हमेशा के लिये फायदे वाली बात है. अगर आगामी मैचों में हमें लगता है कि हमें निचले क्रम में भी मजबूत बल्लेबाजी की जरुरत नहीं है तो आप लेग स्पिनरों को भी खेलते हुए देख सकते हो. हार्दिक पंड्या को नयी गेंद सौंपने के बारे में कोहली ने कहा कि यह ऑलराउंडर अतिरिक्त उछाल हासिल करने के लिये अपने लंबे कद का अच्छा उपयोग कर सकता है.
उन्होंने कहा, हार्दिक गेंद को स्विंग करा सकता है और वह लगातार 135 किमी की रफ्तार से गेंद कर सकता है. नई गेंद से वह अपने लंबे कद के कारण थोडा अतिरिक्त उछाल हासिल कर सकता है. उसने इंग्लैंड के खिलाफ और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी कुछ मैचों में नयी गेंद से गेंदबाजी की थी. हम निश्चित तौर पर इसे अपने लिये एक अच्छा विकल्प मानते हैं.
कोहली ने कहा, टीम में पांचवां गेंदबाज होने के कारण शुरुआती दस ओवरों में जब गेंद स्विंग कर रही होती है तब हम चार पांच ओवर इस तरह से करवा सकते हैं. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह हमारा स्ट्राइक गेंदबाज है जो पहले बदलाव के रुप में आता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें