28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत की दक्षिण अफ्रीका पर रोमांचक जीत, वर्ल्‍ड कप के लिए किया क्‍वालीफाई

कोलंबो : दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में एक विकेट से रौंदकर भारतीय महिला टीम ने आईसीसी महिला विश्व कप के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है. हालांकि भारतीय टीम ने पाकिस्‍तान को हराकर पहले ही अपनी जगह सुरक्षित कर ली थी. कार्यवाहक कप्तान हरमनप्रीत कौर ने विषम परिस्थितियों में धैर्य बनाये रखकर आखिरी दो गेंदों पर […]

कोलंबो : दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में एक विकेट से रौंदकर भारतीय महिला टीम ने आईसीसी महिला विश्व कप के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है. हालांकि भारतीय टीम ने पाकिस्‍तान को हराकर पहले ही अपनी जगह सुरक्षित कर ली थी.

कार्यवाहक कप्तान हरमनप्रीत कौर ने विषम परिस्थितियों में धैर्य बनाये रखकर आखिरी दो गेंदों पर छक्का और फिर दो रन लेकर भारत को आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर के फाइनल में आज यहां दक्षिण अफ्रीका पर एक विकेट से रोमांचक जीत दिलायी.

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में 244 रन बनाये. इसके जवाब में भारतीय टीम दीप्ति शर्मा (71) और मोना मेशराम (59) के बीच दूसरे विकेट के लिये 124 रन की साझेदारी के बावजूद एक समय संकट से जूझ रही थी. मिताली राज के चोटिल होने के कारण इस मैच में टीम की अगुवाई कर रही हरमनप्रीत ने ऐसे में बखूबी जिम्मेदारी संभाली और आखिर में इस टूर्नामेंट में भारत का विजय अभियान जारी रखकर खिताब जीता. भारत को आखिरी ओवर में नौ रन चाहिए थे और उसके दो विकेट बचे थे.

तेज गेंदबाज मर्सिया लेतसोलो के इस ओवर की पहली गेंद पर दो रन लेने के प्रयास में पूनम यादव रन आउट हो गयी. हरमनप्रीत के पास स्ट्राइक थी लेकिन वह अगली तीन गेंदों पर रन बनाने में नाकाम रही जिससे भारतीय खेमे में खलबली मच गयी. इस अनुभवी अनुभवी ऑलराउंडर ने हालांकि धैर्य नहीं खोया और लेतसोलो की अगली गेंद को डीप मिडविकेट पर छह रन के लिये भेज दिया.

भारत को आखिरी गेंद पर दो रन चाहिए थे और हरमनप्रीत ने फुलटास को लांग आन पर खेलकर तेजी से दो रन लेने के साथ ही भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ा दी. रिकार्ड के लिये बता दें कि भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 245 रन बनाये.

हरमनप्रीत 41 गेंद पर 41 रन बनाकर नाबाद रही जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल है. महिला विश्व कप में पहले ही जगह सुरक्षित कर चुके भारत ने लीग चरण और फिर सुपर सिक्स में भी अपने सभी मैच जीते थे.

भारत को मैच में शुरू में ही झटका लगा जब बेहतरीन फार्म में चल रही कप्तान मिताली राज पिछले मैच में चोटिल होने के कारण फाइनल से बाहर हो गयी. दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और उसकी लगभग अधिकतर बल्लेबाजों ने योगदान दिया हालांकि उनमें से कोई भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पायी.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मिगुएन डु प्रीज ने 40, सलामी बल्लेबाज लीजेल ली ने 37, कप्तान डेन वान नीकर्क ने 37 और सुन लुस ने 35 रन का योगदान दिया. भारत के लिये बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड सबसे सफल गेंदबाज रही. उन्होंने 51 रन देकर तीन विकेट लिये. उनके अलावा शिखा पांडे ने दो जबकि एकता बिष्ट, पूनम यादव और दीप्ति शर्मा ने एक एक विकेट हासिल किया.

अपेक्षाकृत बड़े स्कोर के सामने भारत ने तिरुष कामिनी (10) का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन इसके बाद दीप्ति और मोना ने अगले 25 ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया और इस बीच शतकीय साझेदारी निभायी. इन दोनों खिलाडियों के हालांकि चार रन के अंदर पवेलियन लौटने से भारत संकट में पड़ गया.

दीप्ति ने अपनी पारी में 89 गेंदें खेली तथा आठ चौके लगाये जबकि मोना की 82 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का शामिल है. वेदा कृष्णमूर्ति ने 27 गेंदों पर 31 रन बनाये जबकि एकता बिष्ट 12 रन बनाकर पवेलियन लौटी. भारत में बीच पांच गेंद और दो रन के अंदर तीन विकेट गंवाये जिससे टीम संकट में पड गयी लेकिन हरमनप्रीत ने हार नहीं मानी और आखिर में जीत की नायिका बनकर उभरी.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मारिजान कैप और अयाबोंगा खाका ने दो-दो विकेट लिये. दीप्ति शर्मा को उनके आलराउंड प्रदर्शन के लिये मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जबकि दक्षिण अफ्रीका की सुन लुस को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

भारत सुपर सिक्स के बाद अंकतालिका में शीर्ष पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई थी जबकि दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे नंबर पर रहकर फाइनल में जगह बनायी थी. दस टीमों के इस टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों का शुरू से ही अच्छा प्रदर्शन रहा. टूर्नामेंट में चोटी पर रहने वाली चार टीमों ने न सिर्फ आईसीसी महिला विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया बल्कि उन्होंने आईसीसी महिला चैंपियनशिप में भी अपनी जगह सुनिश्चित की. श्रीलंका और पाकिस्तान विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने वाली अन्य टीमें रहे.
ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप में शीर्ष चार में रहकर इस टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई किया था. बांग्लादेश और आयरलैंड ने सुपर सिक्स में पहुंचकर अगले चार साल के लिये वनडे का अपना दर्जा बनाये रखा है. भारत इस टूर्नामेंट में अजेय रहा. भारत ने इससे पहले पाकिस्तान को सात विकेट से हराया जबकि दक्षिण अफ्रीका ने भी आयरलैंड को बारिश से प्रभावित मैच में 36 रन से पराजित किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें