20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IPL : एबी डिविलियर्स की तूफानी पारी, लायंस को हराकर आरसीबी फाइनल में

बेंगलुरु : सदाबहार एबी डिविलियर्स ने अपनी दिलकश बल्लेबाजी का अद्भुत नजारा किया जबकि इकबाल अब्दुल्ला ने सही समय पर अपनी आलराउंड क्षमता दिखायी जिससे शीर्ष क्रम के धुरंधरों की नाकामी से एक समय बैकफुट पर पहुंचे रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने यहां गुजरात लायन्स को चार विकेट से हराकर आईपीएल नौ के फाइनल में प्रवेश […]

बेंगलुरु : सदाबहार एबी डिविलियर्स ने अपनी दिलकश बल्लेबाजी का अद्भुत नजारा किया जबकि इकबाल अब्दुल्ला ने सही समय पर अपनी आलराउंड क्षमता दिखायी जिससे शीर्ष क्रम के धुरंधरों की नाकामी से एक समय बैकफुट पर पहुंचे रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने यहां गुजरात लायन्स को चार विकेट से हराकर आईपीएल नौ के फाइनल में प्रवेश किया.

आरसीबी ने 159 रन के लक्ष्य के सामने बेहतरीन फार्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली सहित चोटी के पांच विकेट 29 रन तक गंवा दिये थे लेकिन डिविलियर्स ने 47 गेंदों पर पांच चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन बनाये. उन्होंने स्टुअर्ट बिन्नी (21) के साथ छठे विकेट के लिये 39 और अब्दुल्ला (25 गेंदों पर नाबाद 33) के साथ सातवें विकेट के लिये 91 रन की अटूट साझेदारी की जिससे आरसीबी ने 18.2 ओवर में छह विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर दिया. इससे पहले लायन्स का शीर्ष क्रम भी बिखर गया था.

लायन्स का स्कोर चौथे ओवर में ही तीन विकेट पर नौ रन था लेकिन ड्वेन स्मिथ ने 41 गेंदों पर पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 73 रन की तूफानी पारी खेली. उन्होंने दिनेश कार्तिक (30 गेंदों पर 26 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 10.1 ओवर में 85 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा. लायन्स ने अंतिम दस ओवरों में 100 रन बनाये और आखिर में उसकी टीम 20 ओवर में 158 रन बनाकर आउट हुए. लायन्स को फाइनल में पहुंचने का दूसरा मौका मिलेगा.

वह दूसरे क्वालीफायर्स में कल फिरोजशाह कोटला में होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से भिड़ेगा. एलिमिनेटर में सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीमें आमने सामने होंगी. डिविलियर्स की तूफानी पारी से धवल कुलकर्णी का 14 रन देकर चार विकेट और रविंद्र जडेजा का 21 रन देकर दो विकेट का प्रयास भी बेकार चला गया. इससे पहले आरसीबी की तरफ से शेन वाटसन ने 29 रन देकर चार विकेट हासिल किये थे। अब्दुल्ला और क्रिस जोर्डन ने दो-दो विकेट लेकर उनका अच्छा साथ दिया.

इस जीत से आरसीबी ने अपना विजय अभियान भी जारी रखा है. यह उसकी लगातार पांचवीं जीत है. वह तीसरी बार आईपीएल फाइनल में पहुंचा है. इससे पहले 2009 में उसे डेक्कन चार्जर्स और 2011 में चेन्नई सुपरकिंग्स से हार झेलनी पड़ी थी.

आरसीबी की शुरुआत लायन्स से भी बदतर रही. अब तक रनों का अंबार लगा रहे कोहली खाता भी नहीं खोल पाये. उन्होंने कुलकर्णी की गेंद अपने विकेटों पर खेली. यह 2014 और 51 पारियों के बाद पहला मौका था जबकि कोहली शून्य पर आउट हुए. कुलकर्णी ने अगले ओवर में क्रिस गेल (नौ) और केएल राहुल को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर आरसीबी को हिला कर रख दिया. विकेट गिरने का क्रम यहीं पर खत्म नहीं हुआ.

गेंदबाजी में कमाल दिखाने वाले वाटसन (एक) ने रविंद्र जडेजा की गेंद पर स्लिप में कैच थमाया जबकि कुलकर्णी ने सचिन बेबी (शून्य) के रुप में अपना चौथा विकेट लिया. आरसीबी की उम्मीद डिविलियर्स पर टिकी थी जबकि उनके साथ दूसरे छोर पर बिन्नी थे जिन्होंने नौवें ओवर में शादाब जकाती पर दो चौके और एक छक्का लगाकर टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया.

आरसीबी का स्कोर छह ओवर के बाद जहां पांच विकेट पर 31 रन था वहीं दस ओवर बाद वह छह विकेट पर 70 रन हो गया. जडेजा की गेंद स्वीप करने के प्रयास में बिन्नी पगबाधा आउट हो गये थे. कुलकर्णी और जडेजा के ओवर समाप्त हो चुके थे और डिविलियर्स एक छोर पर जमे हुए थे. शादाब जकाती पर उन्होंने अपनी पारी का दूसरा छक्का लगाया और फिर 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

हल्की बारिश के बीच उन्होंने स्मिथ की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. जकाती का पारी का 16वां ओवर महंगा साबित हुआ जिसमें डिविलियर्स और अब्दुल्ला दोनों ने छक्के लगाये. आरसीबी को आखिरी चार ओवर में 33 रन की दरकार थी. डिविलियर्स ने प्रवीण कुमार पर चौका और छक्का लगाकर यह अंतर कम कर दिया. अब्दुल्ला भी पीछे नहीं रहे उन्होंने ड्वेन ब्रावो पर लगातार तीन चौके जड़कर जीत औपचारिकता बना दी.

इससे पहले कोहली ने टास जीतकर लायन्स को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया जिसके चोटी के तीन बल्लेबाज आते ही पवेलियन लौट गये. कोहली ने दूसरा ओवर ही बायें हाथ के स्पिनर अब्दुल्ला को सौंप दिया जिन्होंने चार गेंद के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों ब्रैंडन मैकुलम (01) और आरोन फिंच (04) को पवेलियन भेजकर गुजरात लायन्स के खेमे में सनसनी फैला दी.

कप्तान सुरेश रैना भी नौ गेंद पर एक रन बनाकर वाटसन के पहले शिकार बने. पावरप्ले में लायन्स ने 23 और दस ओवर तक 58 रन बनाये थे. स्मिथ ने जोर्डन का स्वागत छक्के से करने वाले वेस्टइंडीज के इस आलराउंडर ने यजुवेंद्र चहल के एक ओवर में 16 रन बटोरे. चहल के अगले ओवर में ही उन्होंने गेंद छह रन के लिये भेजी से रन रेट पहली बार छह रन तक पहुंचा.

स्मिथ ने अब्दुल्ला की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. दूसरे छोर पर कार्तिक ने हालांकि जोर्डन की गेंद अपने विकेटों पर खेल दी. स्मिथ ने अरविंद पर मिडविकेट पर छक्का जडकर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन रविंद्र जडेजा (सात गेंदों पर तीन रन) रन बनाने के लिये जूझते रहे. कोहली ने यहां पर एक कुशल कप्तान की बानगी पेश की.

उन्होंने डेथ ओवरों में चहल पर भरोसा दिखाया लेकिन स्मिथ ने इस लेग स्पिनर पर फिर से छक्का लगा दिया था. कोहली ऐसे में गेंदबाज को समझाने के लिये आये और अगली गेंद पर स्मिथ लांग आन पर आरसीबी के कप्तान को कैच दे बैठे. वाटसन का आखिरी ओवर घटनाप्रधान रहा.

आईपीएल में पहली बार बल्लेबाजी कर रहे एकलव्य द्विवेदी (19) ने उनकी पहली दो गेंदों पर छक्के लगाये लेकिन तीसरी गेंद पर कोहली ने नीचा रहता कैच लेकर गुस्से में गेंद फेंक दी. तीसरे अंपायर ने आखिर में बल्लेबाज का आउट दिया. वाटसन ने अगली गेंद पर ब्रावो (आठ) को बोल्ड किया जबकि कुलकर्णी (दस) ने उनकी आखिरी दो गेंदों पर चौके लगाये. वाटसन ने अपने टी20 करियर में दूसरी बार मैच में चार विकेट लिये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें