38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आईसीसी रैंकिंग में नंबर दो बने अश्विन, डेल स्टेन की बादशाहत खतरे में

दुबई : न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में 10 विकेट चटकाने के बाद भारतीय आफ स्पिनर आर अश्विन आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों के लिए जारी ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गये और कोलकाता में 30 सितंबर से शुरु होने वाले दूसरे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन से वह […]

दुबई : न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में 10 विकेट चटकाने के बाद भारतीय आफ स्पिनर आर अश्विन आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजों के लिए जारी ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गये और कोलकाता में 30 सितंबर से शुरु होने वाले दूसरे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन से वह शीर्ष स्थान पर पहुंच सकते हैं. अश्विन ने 225 रन देकर 10 विकेट झटके थे जिससे भारतीय टीम ने पहले टेस्ट में 197 रन से जीत दर्ज की और वह इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन से एक अंक आगे हो गये.

अब वह शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन से महज सात अंक से पिछड़ रहे हैं जो 878 अंक से टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सबसे ऊपर हैं. शुक्रवार से शुरु हो रहे कोलकाता टेस्ट में शानदार प्रदर्शन अश्विन को 2016 में दूसरी बार शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचा देगा. उन्होंने पिछले साल बाक्सिंग डे टेस्ट के बाद पहली बार इस पर कब्जा किया था. अश्विन ने कानपुर में 40 रन की उपयोगी पारी भी खेली थी जिससे उन्होंने आल राउंडर क्रिकेटरों की सूची में भी अपना शीर्ष स्थान मजबूत किया है.

अश्विन अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 450 पर हैं और वह बांग्लादेश के शाकिब अल हसन से 66 अंक आगे हैं जो दूसरे स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन ने भी 75 और 25 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड के जो रुट को एक अंक से पीछे छोड दिया है और टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में उनके 879 अंक हो गये हैं जिसमें आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 906 अंक से शीर्ष पर हैं.

विलियमसन के 879 अंक हैं और उन्हें स्मिथ से आगे निकलने के लिए अगले दो टेस्ट मैचों में बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश करना होगा.विलियमसन को छोडकर न्यूजीलैंड के किसी अन्य बल्लेबाज को रैंकिंग में खास फायदा नहीं हुआ लेकिन भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा आगे बढने में सफल रहे. विजय और पुजारा पिछले दस वर्षों में मैच की दोनों पारियों में शतकीय साझेदारी निभाने वाली पहली भारतीय जोडी बनी थी.

इन दोनों ने दोनों पारियों में अर्धशतक जमाये. इससे वे संयुक्त 20वें स्थान से चार पायदान ऊपर संयुक्त 16वें स्थान पर पहुंच गये. सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी पांच पायदान ऊपर 57वें और रोहित शर्मा दो पायदान ऊपर 52वें स्थान पर पहुंच गये हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली हालांकि दोनों पारियों में नहीं चल पाये थे और इससे वह चार पायदान नीचे 20वें स्थान पर खिसक गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें