26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सितंबर में विदेश में मिनी IPL की मेजबानी करेगा बीसीसीआई, आठ टीमें लेंगी हिस्‍सा

धर्मशाला : बीसीसीआई ने सितंबर में भारत के बाहर नये टी20 टूर्नामेंट के आयोजन की तैयारी कर ली है जिसे ‘मिनी आईपीएल’ के रूप में पेश किया जाएगा. बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने यहां बोर्ड की कार्य समिति की बैठक के समापन के बाद कहा, ‘‘सितंबर के महीने में बीसीसीआई विदेश में मिनी आईपीएल या […]

धर्मशाला : बीसीसीआई ने सितंबर में भारत के बाहर नये टी20 टूर्नामेंट के आयोजन की तैयारी कर ली है जिसे ‘मिनी आईपीएल’ के रूप में पेश किया जाएगा. बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने यहां बोर्ड की कार्य समिति की बैठक के समापन के बाद कहा, ‘‘सितंबर के महीने में बीसीसीआई विदेश में मिनी आईपीएल या आईपीएल के आयोजन का इच्छुक है जिसमें सभी आठ टीमें हिस्सा लेंगी.’

उन्होंने कहा, ‘‘इसमें छोटा प्रारुप होगा, घरेलू और विरोधी के मैदान के आधार पर मैच नहीं होंगे, मैचों की संख्या कम होगी. दो-दो हफ्ते में इसे पूरा कर पाएंगे.’ पिछले साल चैम्पियन्स लीग टी20 को रद्द किए जाने के बाद बीसीसीआई के इस कदम की उम्मीद की जा रही थी.
आईपीएल के इस छोटे प्रारुप का विस्तृत खाका अभी तैयार नहीं किया गया है और इसके संभावित स्थल अमेरिका और यूएई हो सकते हैं. यूएई पहले भी 2014 आईपीएल के एक चरण की मेजबानी कर चुका है. आईपीएल का पूर्ण टूर्नामेंट लगभग दो महीने चलता है. इस साल आईपीएल के नौवें टूर्नामेंट का आयोजन नौ अप्रैल से 29 मई तक किया गया था.
ठाकुर के बयान के कुछ ही मिनटों बाद बीसीसीआई ने विज्ञप्ति जारी करके कहा कि बीसीसीआई सितंबर में विदेश में मिनी आईपीएल की मेजबानी के विकल्प पर काम करेगा. विदेश में आईपीएल का आयोजन नयी बात नहीं है. भारत में आम चुनाव के कारण 2009 के पूरे सत्र का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था. भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में अनिल कुंबले की नियुक्ति को भी बैठक के दौरान स्वीकृति दी गई.
एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में समिति ने स्वीकृति दी कि अंडर 19 विश्व कप में एक क्रिकेटर सिर्फ एक बार ही भारत का प्रतिनिधित्व कर पाएगा और अंडर 19 प्रणाली में जगह बनाने वाला क्रिकेटर अंडर 19 क्रिकेट के दो सत्र ही खेल पाएगा. अन्य फैसलों में टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बीसीसीआई का अलग मार्केटिंग बजट होगा.
भारत के 13 टेस्ट के व्यस्त घरेलू सत्र के लिए तैयार होने के बीच बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘बीसीसीआई और राज्य इकाइयां एक साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय मैचों को बढावा देने और इनकी मार्केटिंग के लिए काम करेंगे.’ कार्य समिति ने साथ ही राणजी ट्रॉफी मैच तटस्थ स्थान पर कराने की तकनीकी समिति की सिफारिश को भी स्वीकृति दे दी. घरेलू क्रिकेट में एक बडे बदलाव के तहत समिति ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी की जगह एक नयी टी20 लीग की घोषणा की.
विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘सबसे पहले राज्य की टीमें अपने संबंधित क्षेत्रों में क्षेत्रीय लीग में हिस्सा लेंगी. इसके बाद सभी पांच क्षेत्र अंतर क्षेत्रीय लीग के लिए अपनी क्षेत्रीय टीमों का चयन करेंगे.’ विज्ञप्ति के अनुसार बीसीसीआई सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट, सर्वश्रेष्ठ फेसबुक पेज, सर्वश्रेष्ठ ट्विटर हैंडल, सर्वश्रेष्ठ इंस्टाग्राम, सर्वश्रेष्ठ मीडिया सुविधाएं और सर्वश्रेष्ठ मीडिया संचालन जैसे वर्ग में राज्य संघों के लिए वार्षिक पुरस्कार भी शुरू करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें