30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

तो इस वजह से खत्म हुआ इरफान पठान का क्रिकेट कैरियर, PHD से हुआ खुलासा

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के बायें हाथ के खतरनाक स्विंग गेंदबाज इरफान पठान का क्रिकेट कैरियर लगभग खत्म हो चुका है. एक समय टीम इंडिया में उनकी जगह फिक्स थी. उनकी गैरमौजुदगी में टीम अधूरी समझी जाती थी, ऐसा इसलिए क्योंकि पठान न केवल एक अच्छे गेंदबाज थे, बल्कि वो अच्छी बल्लेबाजी भी कर […]

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के बायें हाथ के खतरनाक स्विंग गेंदबाज इरफान पठान का क्रिकेट कैरियर लगभग खत्म हो चुका है. एक समय टीम इंडिया में उनकी जगह फिक्स थी. उनकी गैरमौजुदगी में टीम अधूरी समझी जाती थी, ऐसा इसलिए क्योंकि पठान न केवल एक अच्छे गेंदबाज थे, बल्कि वो अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते थे.

टीम में इरफान पठान को एक ऑलराउंडर के तौर पर शामिल किया जाता था, लेकिन कुछ वर्षों में वो टीम इंडिया से ऐसे बाहर हुए की फिर उनकी वापसी अब मुश्किल हो गयी है. चोटी में पहुंचने के बाद भी पठान एक असफल क्रिकेटर कैसे हो गये और टीम में उनकी वापसी क्‍यों नहीं हो पायी. इन सारे सवालों का जवाब एक पीएचडी से मिला. आप सोच रहे होंगे कि इरफान पठान के क्रिकेट कैरियर में असफलता और पीएचडी का क्या तालमेल है. तो इसका जवाब है कि भारत की पूर्व महिला क्रिकेटर तनवीर शेख ने इरफान पठान पर रिसर्च किया है. उनके क्रिकेट कैरियर पर 202 पन्नों की पीएचडी थीसिस तैयार की है. उसी में यह खुलासा हुआ है कि इरफान पठान को क्रिकेट कैरियर खत्म होने के पीछे चोट बड़ी भूमिका निभायी.

* चोट की वजह से पठान लगातार मैदान से बाहर रहे

हाल ही में तनवीर शेख की पीएचडी थीसिस को खुद पठान ने लॉन्‍च किया. थीसिस के मुताबिक क्रिकेट खेलने के दौरान पठान चोट से काफी परेशान रहते थे. चोटिल होने की वजह से पठान लगातार टीम से बाहर होते रहे. हालांकि पठान को जो भी सलाह मिलती वो उसका अनुसरण करते थे, लेकिन सबकी सलाह मानना ही उनके लिए घातक साबित हुआ. खुद पठान इस बात से सहमत हैं.
* पठान ने खुद माना चोट ने उनका कैरियर बिगाड़ा
थीसिस के अनुसार इर फानपठान ने बताया कि 2012 में वो अच्छे फॉर्म में चल रहे थे. उन्‍हें यकिन था की उन्हें टेस्ट मैच के लिए जरूर कॉल किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उन्हें फिर से चोट लग गयी और उन्‍हें मैदान से बाहर होना पड़ा. चोट के बावजुद वो लगातार मैदान पर अभ्यास करते रहे, लेकिन यह उनके लिए घातक साबित हुआ और उन्हें लंबे समय के लिए टीम से बाहर होना पड़ा.
* पठान के पूर्व कोच की बेटी हैं तनवीर शेख
तनवीर शेख इरफान पठान के पूर्व कोच मेहंदी शेख की बेटी हैं. उन्होंने ‘अ केस स्टडी ऑन इंटरनेशनल क्रिकेटर इरफान पठान’ विषय पर शोध किया. जिसमें उनके गाइड अहमदाबाद के एचएल कॉलेज ऑफ कॉमर्स के फिजिकल एजुकेशन के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ एनजे चनियारा रहे. तनवीर ने बताया कि उन्‍हें पठान पर रिसर्च करने में पांच साल लग गये. उस दौरान उन्‍होंने पठान के कोच, परिवार, दोस्‍तों से बात की. सभी ने पठान की जमकर प्रशंसा की.
* एक नजर पठान के क्रिकेट कैरियर पर
इरफान पठान का क्रिकेट कैरियर लंबा तो नहीं रहा, लेकिन कम समय में ही उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल कर ली.पठान ने कुल 29 टेस्‍ट मैच खेल, जिसमें उन्होंने 1105 रन बनाये और 100 विकेट भी लिये. टेस्ट में उन्होंने 1 शतक और 6 अर्धशतक भी लगाये हैं.
इसके अलावा उन्होंने 120 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्‍होंने 1544 रन बनाये और 173 विकेट झटके. वनडे में उनके नाम एक भी शतक नहीं है, लेकिन उन्होंने पांच अर्धशतक जमाया है. इसके अलावा उन्होंने 24 अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 मैच भी खेले, जिसमें उन्होंने 172 रन और 28 विकेट लिये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें