31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

13 साल के कैरियर में पहली बार धौनी को पद से हटाया गया, जानें क्‍या है कारण

नयी दिल्‍ली : महेंद्र सिंह धौनी को आज आईपीएल के राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम के कप्‍तानी से हटा दिया गया. पहले तो खबर आयी कि धौनी ने खुद कप्‍तानी छोड़ दी, लेकिन बाद में राइजिंग सुपरजाइंट्स के मालिक संजीव गोयनका ने बताया कि धौनी ने इस्‍तीफा नहीं दिया बल्कि हमने आगामी सत्र के लिए उनकी […]

नयी दिल्‍ली : महेंद्र सिंह धौनी को आज आईपीएल के राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम के कप्‍तानी से हटा दिया गया. पहले तो खबर आयी कि धौनी ने खुद कप्‍तानी छोड़ दी, लेकिन बाद में राइजिंग सुपरजाइंट्स के मालिक संजीव गोयनका ने बताया कि धौनी ने इस्‍तीफा नहीं दिया बल्कि हमने आगामी सत्र के लिए उनकी जगह ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ को कप्‍तान बनाया.

13 साल के क्रिकेट कैरियर में ऐसा पहली बार हुआ है जब धौनी को पद से हटाया गया हो. धौनी जब से टीम इंडिया में इंट्री की है तब से वो लगातार टीम से जुड़े हुए हैं. धौनी भारत के सबसे सफल कप्‍तान रहे हैं. उनकी कप्‍तानी में टीम इंडिया ने बुलंदियों को छुआ है, लेकिन अचानक ऐसा क्‍या हो गया कि उन्‍हें आईपीएल टीम की कप्‍तानी से हटा दिया गया.

दरअसल धौनी को पिछले साल आईपीएल की नयी टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की कमान सौंपी गयी थी. ऐसा माना जा रहा था कि धौनी की अगुआई में पुणे की टीम शानदार प्रदर्शन करेगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ और पुणे की टीम आईपीएल में सातवें स्‍थान पर रही. इस सत्र में धौनी का बल्‍ला भी खामोश रहा और उन्‍होंने मात्र एक अर्धशतक जमाया.
आईपीएल के पिछले सत्र में धौनी की कप्‍तानी में पुणे की टीम ने मात्र पांच मैच जीते और 9 मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा. शायद उनसे कप्‍तानी छिन्‍ने के पीछे उनके प्रदर्शन को ही जिम्‍मेदार माना जा रहा है. पिछले सीजन में धौनी ने 12 मैचों में केवल 284 रन बनाये थे.
धौनी आईपीएल के सफल कप्‍तान रहे हैं उनकी कप्‍तानी में आईपीएल से बाहर हो चुकी टीम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने शानदार प्रदर्शन दिखाया था और लगातार दो सीजन में आईपीएल का खिताब जीतने का गौरव हासिल किया था. धौन की कप्‍तानी में चेन्‍नई की टीम ने चार बार फाइनल का मुकाबला खेला था. लेकिन फिक्‍सिंग के गंभीर आरोप के बाद चेन्‍नई और राजस्‍थान रॉयल टीम को निलंबित कर दिया गया और पिछले साल पुणे और गुजरात की टीम को आईपीएल में श‍ामिल किया गया.
पुणे टीम की कमान धौनी के हाथों में सौंपी गयी, लेकिन इस बार धौनी ने अपने मालिक को निराश किया और उनकी कप्‍तानी में पुणे की टीम फिसड्डी साबित हुई. राइजिंग सुपरजाइंट्स के मालिक संजीव गोयनका ने कहा, सच में कहूं तो पिछला सत्र हमारे लिये अच्छा नहीं रहा और हम चाहते थे कि कोई युवा खिलाड़ी टीम की अगुवाई करें और हमने आगामी सत्र से पूर्व इसमें बदलाव किये. ‘ गोयनका ने कहा, ‘‘मैं एक कप्तान और इंसान के रुप में धौनी को पूरा सम्मान करता हूं. धौनी हमारी टीम का हिस्सा बने रहेंगे. फ्रेंचाइजी के सर्वश्रेष्ठ हित में लिये गये फैसले का उन्होंने समर्थन किया है. ‘

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें