36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इन पांच कारण से टीम इंडिया को मिली ऑस्ट्रेलिया पर बड़ी जीत

धर्मशाला : भारत ने आज ऑस्ट्रेलिया को चौथे और आखिरी टेस्‍ट मैच में आठ विकेट से हरा दिया और बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी पर 2-1 से कब्‍जा जमा लिया. भारत की इस जीत में गेंदबाजों की बड़ी भूमिका रही. इस मैच में विराट कोहली ने कप्तानी नहीं की. चोटिल होने के कारण उन्हें इस मैच में […]

धर्मशाला : भारत ने आज ऑस्ट्रेलिया को चौथे और आखिरी टेस्‍ट मैच में आठ विकेट से हरा दिया और बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी पर 2-1 से कब्‍जा जमा लिया. भारत की इस जीत में गेंदबाजों की बड़ी भूमिका रही. इस मैच में विराट कोहली ने कप्तानी नहीं की. चोटिल होने के कारण उन्हें इस मैच में आराम दी गयी थी. कोहली की अनुपस्थिति में इस मैच में अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी की.

कल भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को खेल के तीसरे ही दिन दोनों पारियों में समेट दिया और मेहमान टीम महज 137 रन पर ढेर हो गयी. मैच का रुख भारत के पक्ष में कराने में दो कारकों ने अहम भूमिका निभायी जिसमें जडेजा के अर्धशतक से भारतीय टीम पहली पारी में 332 रन बनाने में सफल रही और ऑस्ट्रेलिया के मुख्य बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर खराब शाट चयन रहा. धर्मशाला टेस्‍ट में टीम इंडिया को मिली जीत के पीछे कई कारण रहे हैं. आइये एक-एक कर जानें जीत की वजहों को.

1. जडेजा का ऑल राउंडर प्रदर्शन
सर रविंद्र जडेजा ने साबित कर दिया है कि वे इस समय दूनिया के टॉप गेंदबाज और ऑल राउंडर हैं. कुछ ही दिन पहले जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग में जडेजा टॉप गेंदबाज रहे हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी टेस्‍ट मैच में जडेजा ने गेंद और बल्‍ले से अच्‍छे खेल का प्रदर्शन दिखाया और इसके लिए उन्‍हें मैन ऑफ दी मैच और मैन ऑफ दी सीरीज से सम्‍मानित किया गया.
जडेजा ने पहली पारी में एक विकेट और शानदार 63 रन की पारी खेली थी. जडेजा के कारण ही टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 32 रन की बढ़त बनायी थी. दूसरी पारी में जडेजा ने तीन विकेट लिये. हालांकि उन्‍हें दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला.
2. रहाणे की कप्तानी पारी
कंधे में चोट के कारण विराट कोहली चौथे टेस्‍ट से दूर रहे. उनकी जगह अजिंक्‍य रहाणे को टीम का भार सौंपा गया. कोहली के नहीं खेलने से एक बार ऐसा लगा जैसे टीम इंडिया के हाथ से बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी फीसल जाएगी, लेकिन रहाणे की अगुआई में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन दिखाया और ने केवल चौथे टेस्‍ट में जीत दर्ज की बल्कि श्रृंखला पर भी 2-1 से कब्‍जा कर लिया.
इस टेस्‍ट मैच में रहाणे ने शानदार खेल और कप्‍तानी का नजारा पेश किया. रहाणे ने दोनों पारियों में अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. पहली पारी रहाणे मात्र दो रन से अपना अर्धशतक नहीं बना पाये और 48 के स्‍कोर पर आउट हो गये. दूसरी पारी में उन्‍होंने नाबाद 38 रनों की पारी खेली और टीम को जीत दिलाई.
3. कुलदीप यादव ने पहली पारी में चार विकेट लेकर धमाकेदार इंट्री की
भारतीय टीम को 58 सालों के बाद पहली बार चाइनामैन गेंदबाज मिला. विराट कोहली की जगह कुलदीप यादव को धर्मशाला टेस्ट में खेलाया गया. कुलदीप यादव का यह पहला टेस्ट मैच था. उन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में शानदार चार विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को पानी पिला दिया और जीत में अपनी अहम भूमिका निभायी. हालांकि दूसरी पारी में उन्हें कोई भी विकेट नहीं मिले, लेकिन उन्होंने रन कम दिये.
4. गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन
चौथे और आखिरी टेस्ट में अगर टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी जीत मिली है तो इसमें गेंदबाजों की बड़ी भूमिका रही. दोनों ही पारियों में भारतीय गेंदबाजों ने कंगारुओं को खुलकर खेलने नहीं दिया. इसका इतीजा रहा कि खेल के चौथे दिन में ही रिजल्ट सामने आ गया. पहली पारी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 300 रन पर समेट दिया और दूसरी पारी में तो मात्र 137 रन पर ही ढेर कर दिया.
5. लोकेश राहुल के रूप में मिला टीम इंडिया को शानदार ओपनर
लोकेश राहुल के रूप में टीम इंडिया को शानदार ओपनर मिल गया है. इसका नजारा उन्‍होंने चौथे टेस्‍ट में साबित किया है. राहुल ने दोनों ही पारी में अर्धशतक जमाया. पहली पारी में उन्‍होंने 60 रन बनाये, तो दूसरी पारी में नाबाद 51 रन की पारी खेली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें