32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

‪T20 : रोमांचक मुकाबले में भारत को दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से हराया

धर्मशाला : जेपी डुमिनी के नाबाद तूफानी अर्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने आज यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रोहित शर्मा के पहले शतक पर पानी फेरते हुए भारत को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली.भारत के 200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए […]

धर्मशाला : जेपी डुमिनी के नाबाद तूफानी अर्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने आज यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रोहित शर्मा के पहले शतक पर पानी फेरते हुए भारत को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली.भारत के 200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अफ्रीका ने डुमिनी (नाबाद 68) और फरहान बेहरदीन (नाबाद 32) के बीच चौथे विकेट की 9.1 ओवर में 105 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत दो गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 200 रन बनाकर जीत दर्ज की. एबी डिविलियर्स (51) और हाशिम अमला (36) ने भी उम्दा पारियां खेली. डुमिनी ने 34 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और सात छक्के जडे.

इससे पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा (106) के पहले शतक और विराट कोहली (43) के साथ उनकी दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 12.2 ओवर में 138 रन की रिकार्ड साझेदारी से भारत ने पांच विकेट पर 199 रन बनाए. रोहित ने 66 गेंद में 12 चौकों और पांच छक्कों की मदद से भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी खेली. भारत के खिलाफ नौ मैचों में यह दक्षिण अफ्रीका की तीसरी जीत है. श्रृंखला का दूसरा मैच अब पांच अक्तूबर को कटक में खेला जाएगा.

रोहित और कोहली की यह साझेदारी भारत की ओर से किसी भी विकेट की सबसे बडी साझेदारी भी है. इससे पहले का रिकार्ड वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के नाम था जिन्होंने 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में पहले विकेट के लिए 136 रन जोडे थे.

रोहित भारत के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में शतक जडा है. इससे पहले यह उपलब्धि सिर्फ सुरेश रैना के नाम दर्ज की. वह यह कारनामा करने वाले दुनिया के 13वें बल्लेबाज हैं.

पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी कर रहे एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम पर मौजूद दर्शकों को भी भारत ने निराश नहीं किया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना सर्वाधिक स्कोर खड़ा किया. इससे पहले भारत ने मई 2010 में ग्रास आइलेट में इस टीम के खिलाफ पांच विकेट पर 186 रन बनाए थे. यह भारत का टी20 में चौथा सर्वाधिक स्कोर भी है.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज काइल एबट सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 29 रन देकर दो विकेट हासिल किए. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने इसे गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

सलामी बल्लेबाज रोहित शुरु से ही लय में दिखे और उन्होंने तेज गेंदबाज काइल एबट पर चौके के साथ खाता खोलने के बाद मर्चेंट डि लेंगे पर दो चौके भी मारे. शिखर धवन (03) हालांकि दुर्भाग्यशाली रहे जब पारी के चौथे ओवर में कागिसो रबादा की गेंद पर डि लेंगे के ओवरथ्रो का फायदा उठाकर दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. रोहित ने इसके बाद तेज गेंदबाज क्रिस मौरिस का स्वागत चौके और छक्के के साथ किया और पावर प्ले के छह ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 46 रन तक पहुंचाया.

डु प्लेसिस ने अगले ओवर में लेग स्पिनर इमरान ताहिर को पहली बार गेंदबाजी पर लगाया और रोहित ने उनकी गेंद पर एक रन के साथ टीम इंडिया के रनों का अर्धशतक पूरा किया. भारत के टेस्ट कप्तान कोहली ने भी इसके बाद तेवर दिखाते हुए मौरिस की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा. रोहित ने एबट की गेंद की दो चौकों के साथ 39 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. भारतीय जोड़ी ने 12वें ओवर में ताहिर को निशाना बनाया.

रोहित ने उनकी पहली गेंद को डीप मिडविकेट पर छह रन के लिए भेजकर टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया. इसी ओवर में कोहली ने भी लगातार दो छक्के मारे. वह पहले छक्के के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने में भी सफल रहे. अपना 29वां मैच खेल रहे कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के 20वें और भारत के पहले बल्लेबाज हैं. कोहली ने सिर्फ 27वीं पारी में 1000 रन पूरे किए जो नया रिकार्ड है. रोहित ने अगले ओवर में रबादा पर दो छक्कों के साथ कोहली के साथ शतकीय साझेदारी भी पूरी की.

रोहित ने इसके बाद डि लेंगे की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 62 गेंद में अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. उनसे पहले सुरेश रैना ने भी मई 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही यह कारनामा किया था.

कोहली हालांकि अगले ओवर में एबट की गेंद को पुल करने की कोशिश में जेपी डुमिनी को आसान कैच दे बैठे. उन्‍होंने 27 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और तीन छक्के मारे. रोहित भी दो गेंद बाद एबट की गेंद को पुल करने की कोशिश में मौरिस को लांग लेग पर कैच पकडा गए. सुरेश रैना ने रबादा और डि लेंगे पर छक्के मारे लेकिन आठ गेंद में 14 रन बनाने के बाद मौरिस की गेंद पर पगबाधा हो गए.

भारतीय टीम अंतिम पांच ओवर में 41 रन ही जोड़ सकी. कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (12 गेंद में 20 रन) ने एबट की पारी की अंतिम गेंद पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 200 रन की दहलीज तक पहुंचाया. डि लेंगे और मौरिस काफी महंगे साबित हुए. दोनों ने चार ओवर में क्रमश: 47 और 46 रन लुटाए. मौरिस को एक विकेट मिला.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें