28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आइसीसी महिला विश्व कप टीम की कप्तान बनीं मिताली राज

लंदन : भारतीय कप्तान मिताली राज भले ही अपनी टीम को आइसीसी महिला विश्व कप चैंपियन नहीं बना पायीं, लेकिन इस स्टार बल्लेबाज को आइसीसी पैनल ने रविवारको समाप्त हुए टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर चुनी गयी आइसीसी महिला विश्व कप 2017 टीम का कप्तान नियुक्त किया है. आइसीसी नेसोमवार को 12 सदस्यीय टीम […]

लंदन : भारतीय कप्तान मिताली राज भले ही अपनी टीम को आइसीसी महिला विश्व कप चैंपियन नहीं बना पायीं, लेकिन इस स्टार बल्लेबाज को आइसीसी पैनल ने रविवारको समाप्त हुए टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर चुनी गयी आइसीसी महिला विश्व कप 2017 टीम का कप्तान नियुक्त किया है. आइसीसी नेसोमवार को 12 सदस्यीय टीम घोषित की जिसमें सेमीफाइनल में 171 रन की धमाकेदार पारी खेलनेवाली आलराउंडर हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा भी शामिल हैं. इस टीम में चैंपियन इंग्लैंड की पांच, दक्षिण अफ्रीका की तीन और आॅस्ट्रेलिया की एक खिलाड़ी को भी जगह मिली है.

हैदराबाद की 34 वर्षीय खिलाडी मिताली ने टूर्नामेंट में आगे बढ़ कर नेतृत्व किया और 409 रन बनाये जिससे टीम 12 साल बाद फाइनल में पहुंचने में सफल रही जहां उसे इंग्लैंड से नौ रन से हार का सामना करना पड़ा. मिताली ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ वास्तविक क्वार्टर फाइनल बने आखिरी लीग मैच में किया था. उन्होंने उस मैच में 109 रन की पारी खेली थी. टूर्नामेंट के दौरान ही वह वनडे में 6000 रन पूरे करनेवाली दुनिया की पहली महिला बल्लेबाज भी बनीं. उन्हें दूसरी बार विश्व कप की सर्वश्रेष्ठ टीम में चुना गया है. इससे पहले उन्हें विश्व कप 2009 की टीम में भी चुना गया था. हरमनप्रीत ने टूर्नामेंट में 359 रन बनाये और पांच विकेट लिये, जबकि दीप्ति शर्मा ने 216 रन बनाने के अलावा 12 विकेट भी हासिल किये.

इंग्लैंड की जिन खिलाड़ियों को टीम में लिया गया है उनमें टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी टैमी ब्यूमोंट, फाइनल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और तेज गेंदबाज अन्या श्रबसोले, विकेटकीपर सराह टेलर और बायें हाथ की स्पिनर अलेक्स हर्टले शामिल हैं. दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वूलवार्ट तथा गेंदबाज मारिजान कैप और डेन वान नीकर्क तथा आॅस्ट्रेलियाई आलराउंडर एलिस पैरी को इस टीम में जगह मिली है. इंग्लैंड की नताली सीवर को 12वां खिलाडी बनाया गया है. उन्होंने टूर्नामेंट में 369 रन बनाये और सात विकेट लिये.

मिताली की तरह सराह टेलर और श्रबसोले भी दूसरी बार विश्व कप की सर्वश्रेष्ठ टीम में जगह बनाने में सफल रही. टेलर ने इससे पहले 2009 और फाइनल में 46 रन देकर छह विकेट लेनेवाली श्रबसोले ने 2013 की टीम में जगह बनायी थी. इस टीम का चयन पांच सदस्यीय समिति ने किया. जिसमें आइसीसी महाप्रबंधक (क्रिकेट) ज्योफ अलारडाइस, वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप, इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड, पूर्व भारतीय कप्तान और अब पत्रकार स्नेहल प्रधान तथा आॅस्ट्रेलिया की पूर्व आलराउंडर लिसा स्टालेकर शामिल थी.

विश्व कप 2017 की सर्वश्रेष्ठ टीम इस प्रकार है : (बल्लेबाजी क्रम में) टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड), लौरा वोलवार्ट (दक्षिण अफ्रीका), मिताली राज (कप्तान, भारत), एलिस पैरी (आॅस्ट्रेलिया), सराह टेलर (विकेटकीपर, इंग्लैंड), हरमनप्रीत कौर (भारत), दीप्ति शर्मा (भारत), मारिजान कैप (दक्षिण अफ्रीका), डेन वान नीकर्क (दक्षिण अफ्रीका), अन्या श्रबसोले (इंग्लैंड), अलेक्स हर्टले (इंग्लैंड). 12वीं खिलाडी : नताली सीवर (इंग्लैंड).

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें