27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आईपीएल-8 के हीरो में अधिकतर विदेशी

इंडियन प्रीमियर लीग का आठवां संस्‍करण अपना आधा सफर तय कर चुका है. आईपीएल के आठों टीमों के बीच मुकाबला जोरदार चल रहा है. हालांकि राजस्‍थान रॉयल और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की टीम अपने पूर्व प्रदर्शन को दोहराते हुए शीर्ष टीमों में अपना स्‍थान बना लिया है. आईपीएल को ग्‍लैमर और पैसे का खेल कहा […]

इंडियन प्रीमियर लीग का आठवां संस्‍करण अपना आधा सफर तय कर चुका है. आईपीएल के आठों टीमों के बीच मुकाबला जोरदार चल रहा है. हालांकि राजस्‍थान रॉयल और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की टीम अपने पूर्व प्रदर्शन को दोहराते हुए शीर्ष टीमों में अपना स्‍थान बना लिया है. आईपीएल को ग्‍लैमर और पैसे का खेल कहा जाता है.

आईपीएल में रनों की बारिश होती है तो अब विकेटों का पतन भी मैच के रोमांच को बढ़ाने में कोई कोरकसर नहीं छोड़ा है. इन सब के बीच अगर भारतीय खिलाडियों और विदेशी खिलाडियों के प्रदर्शन की तुलना की जाए तो भारतीय शेरों पर विदेशी खिलाड़ी अब्‍बल साबित हुए हैं. भारतीय खिलाडियों की तुलना में विदेशी खिलाडियों का जादू प्रशंसकों के सिर चढ़कर बोला है. हालांकि कुछ भारतीय खिलाड़ी अब भी विदेशी खिलाडियों पर भारी साबित हुए हैं, लेकिन औसत की बात करें तो भारतीय पीछे नजर आते हैं. आइये सभी टिमों में शामिल विदेशी खिलाडियों के चोटी के खिलाडियों के प्रदर्शन पर एक नजर डाला जाए.

1. चेन्‍नई सुपर किंग्‍स – चेन्‍नई सुपर किंग्‍स इंडियन प्रीमियर के आठवें संस्‍करण में अभी चोटी की दूसरी टीम है. चोटी की टीम बनने में भारतीय खिलाडियों के साथ-साथ विदेशी खिलाडियों का खासकर न्‍यूजीलैंड के खिला‍ड़ी ब्रैंडन मैकुलम और वेस्‍टइंडीज टीम के धुवांधार बल्‍लेबाज ड्वेन स्मिथ की मुख्‍य भुमिका रही है. दोनों खिलाडियों का बल्‍ला इस संस्‍करण में खुब बोला है.

* मैकुलम – मैकुलम ने आईपीएल आठ में अभी तक कुल 6 मैच खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने 232 रन बनाये हैं. मैकुलम ने आईपीएल आठ का पहला शतक भी बनाया है. एक अर्धशतक और एक शतक के बदौलत मैकुलम के खाते में 26 चौके और 14 छक्‍के भी शामिल हैं.

Undefined
आईपीएल-8 के हीरो में अधिकतर विदेशी 9

* ड्वेन स्मिथ – वेस्‍टइंडीज टीम के खिलाड़ी स्मिथ आईपीएल आठ में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है. स्मिथ ने अभी तक कुल 6 मैच खेले हैं जिसमें एक अर्धशतक के बदौलत 228 रन बनाये हैं. स्मिथ के बल्‍ले से अब तक 27 चौके और 12 छक्‍के लगे हैं.

2. दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स – दिल्‍ली टीम की कमान विदेशी खिलाड़ी के हाथ में है. साउथ अफ्रीका टीम के खब्‍बू बल्‍लेबाज जेपी डुमिनी इस संस्‍करण में दिल्‍ली का कमान संभाल रहे हैं. डुमिनी टीम में कप्‍तान के साथ-साथ ऑलराउंडर की हैसित से खेल रहे हैं. डुमिनी इस संस्‍करण में अभी तक कुल 7 मैच खेले हैं जिसमें उनके बल्‍ले से 220 रन बने हैं, जबकी उन्‍होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट लिये हैं. डुमिनी के अलावा दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर, ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज कुलटर ने शानदार प्रदर्शन किया है.

* डुमिनी – डुमिनी टीम में कप्‍तान के साथ-साथ ऑलराउंडर की हैसित से खेल रहे हैं. डुमिनी इस संस्‍करण में अभी तक कुल 7 मैच खेले हैं जिसमें उनके बल्‍ले से 220 रन बने हैं, जबकी उन्‍होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट लिये हैं.

* इमरान ताहिर –

Undefined
आईपीएल-8 के हीरो में अधिकतर विदेशी 10

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर ने आईपीएल आठ में अपनी गेंदबाजी से काफी शानदार प्रदर्शन किया है. ता‍हिर इस समय 13 विकेट के साथ परपल कैप का हकदार बन गये हैं. ताहिर ने अब तक कुल 7 मैच खेले हैं जिसमें उन्‍होंने 13 विकेट लिये हैं.

कुल्‍टर – ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज कुल्‍टर नाइल ने अपनी तेज गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है. कुलटर ने 7 मैचों में 6 विकेट लिये हैं.

3. किंग्‍स इलेवन पंजाब –

Undefined
आईपीएल-8 के हीरो में अधिकतर विदेशी 11

पंजाब टीम की कमान एक विदेशी खिलाड़ी के हाथ में है. ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी जॉर्ज बेली इस समय पंजाब की कमान संभाल रहे हैं. बेली ने इस संस्‍करण में शानदार कप्‍तानी के साथ-साथ अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी की है. बेली ने अभी तक 6 मैच खेले हैं जिसमें उन्‍होंने कुल 187 रन बनाये हैं. बेली के बल्‍ले से 15 चौके और 7 छक्‍के लगाये हैं. बेली के अलावा ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिसेल जॉनसन ने भी अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है. बेली ने 7 मैचों में 8 विकेट झटके हैं और 22 रन भी बनाये हैं.

4. कोलकाता नाइट राइडर्स –

Undefined
आईपीएल-8 के हीरो में अधिकतर विदेशी 12

कोलकाता टीम में भारतीय टीम के साथ-साथ विदेशी खिलाडियों का दबदबा रहा है. साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाड़ी मोरनी मोर्कल ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है. मोर्कल ने 5 मैचों में अभी तक 9 विकेट चटकाये हैं. इसके अलावा आंद्रे रसेल जो की वेस्‍टइंडीज टीम के खिला‍ड़ी है, आईपीएल आठ में अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से काफी प्रभावित किये हैं. रसेल ने 5 मैचों में 126 रन और 3 विकेट लिये हैं.

5. मुंबई इंडियंस –

Undefined
आईपीएल-8 के हीरो में अधिकतर विदेशी 13

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल आठ में अपनी प्रतिभा के विपरीत प्रदर्शन दिखाया है. इस समय टीम अंक तालिका में चार अंक के साथ 7वें नंबर भी काबिज है. मुंबई टीम में कई दिग्‍गज खिलाड़ी हैं जो कभी भी मैच का रुख बदल सकते हैं लेकिन भाग्‍य साथ नहीं दे रहा है. इस टीम में कई विदेशी खिलाड़ी हैं जिसने अभी तक जितने भी मैच हुए उसमें अपनी गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी से काफी प्रभावित किया है. श्रीलंकाई टीम के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने इस आईपीएल संस्‍करण में शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 मैचों में 10 विकेट लिये हैं. वहीं वेस्‍टइंडीज टीम के ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड ने 7 मैचों में 202 रन और 1 विकेट लिये हैं.

6. राजस्‍थान रॉयल –

Undefined
आईपीएल-8 के हीरो में अधिकतर विदेशी 14

राजस्‍थान रॉयल की टीम इस समय अंक तालिका में सबसे शीर्ष पर मौजूद है. राजस्‍थान की कमान ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वाटसन के हाथों में है. हालांकि चोट के कारण वाटसन ने शुरूआती मैचों में नहीं खेल पाये थे, लेकिन अब तक खेले गये मैचों में वाटसन ने शानदार कप्‍तानी के अलावा शानदार बल्‍लेबाजी भी की है. वाटसन ने अब तक कुल 3 मैच खेले हैं जिसमें उन्‍होंने 144 रन बनाये हैं और एक विकेट भी लिये हैं. वाटसन के बल्‍ले से 15 चौके और 7 छक्‍के भी लगे हैं. इसके अलावा टीम के उपकप्‍तान स्टिवन स्मिथ ने हालांकि अब तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन उन्‍होंने 7 मैचों में 172 रन बनाये हैं. स्मिथ के बल्‍ले से 19 चौके और 1 छक्‍का लगा है.

राजस्‍थान की टीम की ओर से साउथ अफ्रीका टीम के गेंदबाज क्रिस मोरिस ने भी आईपीएल में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. मोरिस ने 7 मैचों में 5 विकेट लिये हैं और 22 रन भी बनाये हैं.

7. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु –

Undefined
आईपीएल-8 के हीरो में अधिकतर विदेशी 15

बेंगलूरु टीम की ओर से खेल रहे साउथ अफ्रीका टीम के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने हालांकि अभी तक अपने ख्‍याती के अनुरुप प्रदर्शन नहीं दिखा पाये हैं लकिन अब तक उन्‍होंने अपने बल्‍ले से 6 मैचों में 176 रन बनाये हैं. जिसमें 19 चौके और 9 छक्‍के भी लगाये हैं. डिविलियर्स के अलावा वेस्‍टइंडीज टीम के खब्‍बू बल्‍लेबाज और आईपीएल के सिक्‍सर किंग क्रिस गेल ने भी अब तक अच्‍छा प्रदर्शन दिखाया है. हालांकि गेल से प्रशंसकों ने जिस तरह की उम्‍मीद की थी उसपर वह खरा नहीं उतरे हैं. गेल ने अब तक 5 मैचों में 209 रन बनाये हैं. जिसमें 19 चौके और 13 छक्‍के भी लगाये हैं. बल्‍लेबाजों के अलावा ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज स्‍टार्क ने अपने गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है. स्‍टार्क ने 3 मैचों में 7 विकेट लिये हैं और 9 रन भी बनाये हैं.

8. सनराइजर्स हैदराबाद –

Undefined
आईपीएल-8 के हीरो में अधिकतर विदेशी 16

हैदराबाद टीम की कमान विदेशी खिलाड़ी के हाथों में है. हैदराबाद टीम की कमान अभी ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर के हाथों में है. वार्नर ने 7 मैचों में 317 रन बनाये हैं. जिसमें उनके 4 अर्धशतक भी शामिल हैं. वार्नर ने अब तक 35 चौके और 13 छक्‍के लगाये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें