33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

क्रिकेट मैदान पर हुए अब तक के 10 बडे हादसे

मुंबई : भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में आज अचानक एक बड़ा हादसा होते-होते रह गया. थोड़ी देर के लिए खिलाडियों के चेहरे पर 2014 की वो घटना ताजी हो गयी जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया के उभरते क्रिकेटर को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. जी हां आपने सही याद किया, फिलिप ह्यूज के साथ घटी […]

मुंबई : भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में आज अचानक एक बड़ा हादसा होते-होते रह गया. थोड़ी देर के लिए खिलाडियों के चेहरे पर 2014 की वो घटना ताजी हो गयी जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया के उभरते क्रिकेटर को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. जी हां आपने सही याद किया, फिलिप ह्यूज के साथ घटी घटना ने क्रिकेट जगत को हिला कर रख दिया था. कई दिनों तक टीम ऑस्‍ट्रेलिया उस हादसे से बाहर नहीं निकल पायी थी.

आज अचानक फील्डर भुवनेश्वर कुमार का थ्रो मैदानी अंपायर पाल रेफेल के सिर के पीछे लगी और वो मैदान पर गिर गये. चोट लगने के बाद तत्‍काल मैच रोक दिया गया और सारे खिलाड़ी मैदान पर जमा हो गये. अंपायर को तुरंत मेडिकल उपचार के लिए मैदान से बाहर ले जाया गया.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज रेफेल स्क्वेयर लेग पर खड़े थे, जब डीप स्क्वेयर लेग से कुमार का थ्रो उनके सिर के पीछे लगा और वह मैदान पर गिर गये. इसके बाद खेल रोकना पड़ा और अंपायर को मैदान से बाहर ले जाया गया. उनकी जगह मरियास इरास्मस ने ली जो तीसरे अंपायर की भूमिका में थे. तीसरे अंपायर की भूमिका फिर रिजर्व अंपायर सी शमशुद्दीन ने निभायी.
क्रिकेट मैदान पर हादसों की यह कोई नयी घटना नहीं है इससे पहले भी कई बार ऐसे हादसे हो चुके हैं. आइये ऐसे हादसों के बारे में एक नजर में जान लें.
1. आस्ट्रेलिया के लिये 26 टेस्ट खेल चुके फिलिप ह्यूज को नवंबर 2014 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर चोट लगी थी जिसकी वजह से उसने दम तोड दिया था.
2. न्यूजीलैंड के इवेन चैटफिल्ड को भी फिलिप ह्यूज की तरह ही चोट लगी थी, यह चोट उन्हें टैस्ट मैच के दौरान लगी थी. उनकी सांस रुक गई थी लेकिन वहां मौजूद डॉ. थॉमस ने उनकी जान बचा ली थी.
3. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सबा करीम के साथ भी ऐसा ही हादसा हुआ था. साल 2000 के एशिया कप ने इस विकेटकीपर का करियर खत्म कर दिया था. अनिल कुंबले की बॉल इनकी सीधी आंख पर लगी, जिसके बाद इनकी आंख का ऑपरेशन हुआ और इस हादसे के बाद इनको क्रिकेट से सन्यास लेना पड़ा.
4. भारत के सबसे सफल और दुनिया के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले के साथ भी ऐसी ही घटना घटी थी. साल 2002 में वेस्ट इंडिया के पूर्व पेसर मार्विन की बॉल से अनिल के जाबडे में चोट लगने से फ्रैक्चर हो गया था.
5. एक हादसा 60 के दशक में हुआ जब खिलाडियों के लिए हेलमेट नहीं हुआ करते थे. वेस्टइंडीज का भारत दौरे के दौरान चार्ली ग्रिफिथ की गेंद से नरी कॉन्टैक्टर के सिर पर चोट लगी थी. जिससे उनको अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा और 6 दिनों तक वो बेहोश रहे. उनकी जिंदगी तो बच गई लेकिन उनका अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म हो गया.
6. दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर दो दिवसीय मैच में हेलमेट की जगह टोपी पहने हुए थे समरसेट के खिलाफ टीम के अभ्यास मैच के शुरुआती दिन बेल लगने से चोट लग गई थी. लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने जमाल हुसैन को स्टम्प आउट किया और बेल बाउचर की आंख में लग गई. चोट लगने के बाद बाउचर मैदान में गिर पड़े थे और उनकी आंखों से खून टपक रहा था. इसके बाद टॉन्टन में ही बाउचर के आंख की तीन घंटे तक सर्जरी हुई.
7. साल 1986 में ओडीआई के दौरान मैलकॉम मार्शल की गेंद से माइक गैटिंग की नाक पर चोट लगी जिसके कारण उनकी नाक की हड्डी टूट गई थी.
8. जिंबाब्‍वे टीम के खिलाड़ी मार्क के साथ भी ऐसी ही घटना हुई थी. उन्‍हें क्रिकेट करियर के दौरान दो बार सिर पर चोट लगी, जिसका असर उनकी मानसिकता पर पड़ा.
9. भारतीय क्रिकेट इतिहास में रमन लांबा के साथ हुई हादसा से भला कौन परिचित नहीं है. यह क्रिकेट मैदान का पहला ऐसा मामला था जिसमें सिर में चोट लगने की वजह से किसी खिलाड़ी की मौत हुई थी. साल 1998 फरवरी में बांग्लादेश में डोमेस्टिक लीग मैच के दौरान उनको चोट लगी थी. ढाका में ब्रेन सर्जरी हुई लेकिन 3 दिन बाद उनकी मौत हो गई.
10. सितंबर 2016 में श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज बुरी तरह सिहर गए जब आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान एक बाउंसर उनके हेलमेट पर लगा और खोपडी के पीछे के हिस्से की रक्षा के लिये बनाई गई रक्षात्मक पट्टी टूट गई. कुछ मिनटों के लिये खेल रोकना पडा जब मैथ्यूज को तेज गेंदबाज स्काट बोलैंड की गेंद लगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें