32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चैंपियंस ट्रॉफी : आज बांग्लादेश के खिलाफ अच्छा अभ्यास करना चाहेगा भारत

लंदन : रोहित शर्मा अपने चिर परिचित स्थान पर वापसी करेंगे और चैम्पियंस ट्राफी में पाकिस्तान के खिलाफ शुरुआती मुकाबले से पहले जब भारतीय टीम कल बांग्लादेश के खिलाफ अपने अंतिम अभ्यास मैच के लिए उतरेगी तो उनकी निगाहें सलामी बल्लेबाज के तौर पर कुछ अच्छे अभ्यास पर लगी होंगी. बारिश के कारण बाधित हुए […]

लंदन : रोहित शर्मा अपने चिर परिचित स्थान पर वापसी करेंगे और चैम्पियंस ट्राफी में पाकिस्तान के खिलाफ शुरुआती मुकाबले से पहले जब भारतीय टीम कल बांग्लादेश के खिलाफ अपने अंतिम अभ्यास मैच के लिए उतरेगी तो उनकी निगाहें सलामी बल्लेबाज के तौर पर कुछ अच्छे अभ्यास पर लगी होंगी. बारिश के कारण बाधित हुए शुरुआती अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड पर 45 रन की जीत दर्ज करने के बाद विराट कोहली चाहेंगे कि उनके बल्लेबाजों को पिछले अभ्यास मैच की तुलना में 26 से ज्यादा ओवर खेलने को मिल जायें.

रोहित इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी टीम की बेहतरी के लिए बल्लेबाजी क्रम में नीचे खेलने उतरे थे लेकिन अब वह पारी का आगाज करेंगे. वह निजी प्रतिबद्धताओं से पहले अभ्यास मैच में नहीं खेल सके थे और शनिवार की शाम को ही टीम से जुडे. महेंद्र सिंह धौनी ने 2013 में भारत के सफल चैम्पियंस ट्राफी अभियान में उन्हें बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजने का फैसला लिया था, जिसके बाद उनका सीमित ओवर का कैरियर पूरी तरह से बदल गया. भारत की सफलता का सबसे बड़ा कारण रोहित और शिखर धवन की जोड़ी था जो फिर से उन्हीं हालात में नयी गेंद का सामना करेंगे जो चार साल के पिछले अभियान की तरह ही हैं.

पहले अभ्यास मैच में अजिंक्य रहाणे बतौर सलामी बल्लेबाज विफल रहे. कोहली ने पहले मैच में अर्धशतकीय पारी खेली और वह महेंद्र सिंह धौनी के साथ मैदान पर एक और अच्छी पारी खेलने चाहेंगे. धौनी ने भी क्रीज पर अपनी पारी के दौरान प्रभावित किया था. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि युवराज सिंह वायरल बुखार से उबरे हैं कि नहीं और वह कल के मैच में उपलब्ध रहेंगे कि नहीं. इस अनुभवी बल्लेबाज को भी पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले बल्लेबाजी अभ्यास की जरूरत है. कप्तान कोहली केदार जाधव को भी मौका देना चाहेंगे.

बांग्लादेश की टीम 50 ओवर के क्रिकेट में काफी अच्छी रही है. आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में हुए 2015 विश्व कप के दौरान टीम क्वार्टरफाइनल तक पहुंची थी. मुस्तफिजुर रहमान, रुबेल हुसैन, तास्किन अहमद और कप्तान मशरफी मुर्तजा की तेज गेंदबाजों की चौकड़ी किसी भी दिन किसी भी टीम के खिलाफ खतरनाक साबित हो सकती है. बल्कि भारत ने 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज गंवा दी थी जब मुस्तफिजुर अंतरराष्ट्रीय किकेट में नये ही थे.

उनके खिलाफ भिड़ंत से अगले रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले टीम की अच्छी तैयारी हो सकती है. भारत का गेंदबाजी आक्रमण न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा ही दिखा था, जिसमें उन्होंने विपक्षी टीम को 189 रन के अंदर समेट दिया था. कोहली के सामने हालांकि नयी गेंद से गेंदबाजी करने के विकल्पों में भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी मौजूद होंगे. डेथ ओवरों की ज्यादातर जिम्मेदारी यार्कर विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह के ऊपर होगी. रविंद्र जडेजा की छोटे प्रारुप में आल राउंडर की काबिलियत रविचंद्रन अश्विन से ज्यादा बेहतरीन है. दूसरे अभ्यास मैच से हालांकि पता चल जायेगा कि शुरुआती मुकाबले में भारत की अंतिम एकादश के खिलाड़ी कौन होंगे.

टीम इस प्रकार है :
भारत : शिखर धवन :कप्तान:, रोहित शर्मा, विराट कोहली, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी :विकेटकीपर:, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, दिनेश कार्तिक, अजिंक्य रहाणे.

बांग्लादेश : तमिम इकबाल, इमरुल कायेस, सौम्य सरकार, सब्बीर रहमान, महमूदुल्लाह रियाद, शकिब अल हसन, मुश्फिकर रहीम, मशरफी मुर्तजा, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, तास्किन अहमद, मेहदी हसन, मोसादेक हुसैन, सुनजामुल इस्लाम, शफियुल इस्लाम. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे शुरु होगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें