39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

23 साल पहले आज ही के दिन अजहर के एक फैसले ने सचिन को बनाया ”मास्टर ब्लास्टर”

नयी दिल्ली : 23 साल पहले आज ही के दिन टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के एक फैसले ने भारत ही नहीं विश्व क्रिकेट को एक ऐसा नायाब तोहफा दिया जिसने क्रिकेट इतिहास में कीर्तिमानों की झड़ी लगा दी. उनके नाम को आज रिकॉर्ड के नाम से जाना जाता है. बिल्‍कुल आप सही […]

नयी दिल्ली : 23 साल पहले आज ही के दिन टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के एक फैसले ने भारत ही नहीं विश्व क्रिकेट को एक ऐसा नायाब तोहफा दिया जिसने क्रिकेट इतिहास में कीर्तिमानों की झड़ी लगा दी. उनके नाम को आज रिकॉर्ड के नाम से जाना जाता है.

बिल्‍कुल आप सही समझ रहे हैं यहां बात क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले, भारत रत्‍न सचिन रमेश तेंदुलकर की हो रही है. आज ही के दिन अजहर ने अपनी कप्‍तानी में सचिन तेंदुलकर को बतौर ओपनर पहला मौका दिया था. सचिन ने भी अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया और क्रिकेट में ऐसा धमाका मचाया कि आज उन्हें सचिन रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम से लोग जानते हैं.

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं जिसे आज भी तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं है. 23 साल पहले हुआ ऐसा था. 1994 में टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे पर थी और भारत के नियमित ओपनर नवजोत सिंह सिद्धू अनफिट थे. सिद्धू के गर्दन में परेशानी थी जिसके कारण उन्हें ओपनिंग नहीं करने दिया गया और कप्तान अजहर ने सचिन को मौका दिया. सचिन भी इसी दिन के इंतजार में थे, उन्होंने कई दफा कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और मैनेजर अजीत वाडेकर से ओपनिंग करने की बात कही थी.
* अपनी पहली ओपनिंग पारी में तेंदुलकर ने खेली थी तूफानी पारी
सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार ओपनिंग की थी. उस मैच में सचिन ने महज 49 गेंदों में 15 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 82 रनों की पारी खेली थी. उसके बाद सचिन को लगातार ओपनिंग करने का मौका दिया गया. सचिन के रिकॉर्ड की अगर चर्चा करें तो ज्‍यादातर रिकॉर्ड उन्होंने ओपनिंग करते हुए ही बनाया है. बतौर ओपनर सचिन 344 मैचों में 48.29 के औसत से 15310 रन बनाये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें