36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Kolkata ODI : सीरीज पर भारत का कब्‍जा लेकिन अंतिम मुकाबले में इंगलैंड से हारा

कोलकाता : केदार जाधव की एक और जुझारु पारी और हार्दिक पंड्या के साथ उनकी शतकीय साझेदारी के बावजूद इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स के आलराउंड प्रदर्शन की बदौलत भारत को तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में आज यहां पांच रन से हराकर क्लीनस्वीप करने से रोक दिया. जाधव ने 75 गेंद में 12 चौकों और […]

कोलकाता : केदार जाधव की एक और जुझारु पारी और हार्दिक पंड्या के साथ उनकी शतकीय साझेदारी के बावजूद इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स के आलराउंड प्रदर्शन की बदौलत भारत को तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में आज यहां पांच रन से हराकर क्लीनस्वीप करने से रोक दिया. जाधव ने 75 गेंद में 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 90 रन की पारी खेली जबकि पंड्या ने 43 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के से 56 रन बनाने के अलावा दोनों ने छठे विकेट के लिए 13.5 ओवर में 104 रन की साझेदारी भी की लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड के 322 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम नौ विकेट पर 319 रन ही बना सकी.

स्टोक्स ने नाबाद 57 रन की पारी खेलने के अलावा 63 रन देकर तीन विकेट भी लिए। स्टोक्स ने भारतीय पारी के 46वें और 48वें ओवर में सिर्फ चार-चार रन देकर मेहमान टीम की दौरे पर पहली जीत सुनिश्चित की जो कप्तान के रूप में भारतीय सरजमीं पर विराट कोहली की पहली हार है.

इससे पहले इंग्लैंड के लिए स्टोक्स ने 39 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 57 रन की ताबडतोड पारी खेली जबकि सलामी बल्लेबाज जेसन राय (65) और जानी बेयरस्टा (56) ने भी अर्धशतक जड़े जिससे टीम आठ विकेट पर 321 रन का बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही. इंग्लैंड ने अंतिम सात ओवर में 75 रन जोड़े. राय ने 56 गेंद का सामना करते हुए 10 चौके और एक छक्का जड़ते हुए श्रृंखला में लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा. बेयरस्टा ने 64 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा. कप्तान इयोन मोर्गन ने भी 44 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 43 रन की पारी खेली.

भारत की ओर से पंड्या सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 49 रन देकर तीन विकेट चटकाए. रविंद्र जडेजा ने भी 62 रन देकर दो विकेट हासिल किये. उन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाजों राय और सैम बिलिंग्स (35) को पवेलियन भेजा जिन्होंने पहले विकेट के लिए 17.2 ओवर में 98 रन की साझेदारी की.

श्रृंखला में दोनों टीमों ने मिलकर 2090 रन बनाए जो तीन या कम मैचों की श्रृंखला में सर्वाधिक रन का नया रिकार्ड है. श्रृंखला की सभी छह पारियों में टीमों ने 300 से अधिक रन का स्कोर भी खड़ा किया.

भारत की शुरुआत खराब रही. श्रृंखला में पहली बार खेल रहे अजिंक्य रहाणे (01) दूसरे ही ओवर में डेविड विली की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गये. सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी लगातार तीसरे मैच में विफल रहे. उन्होंने क्रिस वोक्स (75 रन पर दो विकेट) के पहले ओवर में छक्का और चौका जड़ा, लेकिन जैक बाल (56 रन पर दो विकेट) की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में हवा में लहरा गये और विकेटकीपर जोस बटलर ने आसान कैच लपका.

कोहली (55) एक बार फिर अच्छी लय में दिखे. उन्होंने वोक्स पर लगातार दो चौकों के साथ शुरुआत की और फिर इस तेज गेंदबाज पर दो और चौके जड़कर नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. कोहली हालांकि 35 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब लियाम प्लंकेट की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में हवा में लहरा गये लेकिन लांग लेंग पर जैक बाल ने कैच टपका दिया.

पिछले मैच में शतक जड़ने वाले युवराज सिंह (45) को शुरुआत में मूव होती गेंद के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ा लेकिन लय में आने के बाद उन्होंने कुछ आकर्षक शाट खेले. उन्होंने प्लंकेट पर दो चौके मारे. कोहली ने स्टोक्स पर दो रन के साथ 54 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि स्टोक्स के अगले ओवर में आफ साइड से बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ करने की कोशिश में विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे.

उन्होंने 63 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके मारे. कोहली ने इस पारी के दौरान कप्तान के रूप में वनडे क्रिकेट में 1000 रन भी पूरे किये. उन्होंने सिर्फ 17 पारी में यह कारनामा करते हुए रिकार्ड बनाया. इससे पहले का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम था जिन्होंने 18 पारियों में कप्तान के रूप में 1000 रन पूरे किये थे.

युवराज ने मोईन पर छक्का जड़ा लेकिन प्लंकेट की गेंद पर सैम बिलिंग्स को कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 133 रन हो गया. उन्होंने 57 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा. महेंद्र सिंह धोनी भी 36 गेंद में 25 रन बनाने के बाद बाल की गेंद पर बटलर को कैच दे बैठे. जाधव और पंड्या ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने 36वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन तक पहुंचाया.

भारत को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 93 रन की दरकार थी. जाधव ने स्टोक्स पर चौके के साथ 46 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. जाधव और पंड्या दोनों ने स्टोक्स और प्लंकेट पर चौके मारे. पंड्या ने प्लंकेट पर छक्के के साथ 38 गेंद में अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया लेकिन वह अगले ओवर में स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गये. स्टोक्स के इस ओवर में सिर्फ चार रन बने जिससे भारत पर दबाव बना. भारत को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 43 रन चाहिए थे.

रविंद्र जडेजा (10) ने वोक्स पर लगातार दो चौके मारे लेकिन अगली गेंद पर बाउंड्री पर खड़े बेयरस्टा को कैच दे बैठे. जाधव ने अंतिम गेंद पर सीधा चौका जड़ा जिससे ओवर में 16 रन बने. रविचंद्रन अश्विन (01) भी स्टोक्स की गेंद पर पवेलियन लौटे जबकि ओवर में सिर्फ चार रन बने. बाल के अगले ओवर में भी सिर्फ सात रन बने जिससे भारत को अंतिम ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे.

जाधव ने वोक्स की पहली गेंद पर छक्का और अगली गेंद पर चौका जड़कर भारत की उम्मीद जगायी. तीसरी और चौथी गेंद खाली गयी जिससे फिर भारत पर दबाव आ गया. पांचवीं गेंद पर जाधव बाउंड्री बिलिंग्स को कैच दे बैठे. भारत को अंतिम गेंद में छह रन चाहिए थे लेकिन भुवनेश्वर कुमार गेंद को छू भी नहीं पाए. अंतिम चार गेंद पर कोई रन नहीं बना जिससे भारत जीत के करीब पहुंचकर हार गया.

इससे पहले कोहली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पिच पर घास थी जिससे नयी गेंद से गेंदबाजों को मदद मिली रही थी. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने हालांकि पहले घंटे में मेजबान गेंदबाजों को सफलता से महरुम रखा. जडेजा ने ड्रिंक्स ब्रेक के बाद दूसरी ही गेंद पर बिलिंग्स को शार्ट थर्ड मैन पर बुमराह के हाथों कैच करा दिया. बायें हाथ के इस स्पिनर ने अपने अगले ओवर में राय को बोल्ड करके श्रृंखला में लगातार तीसरी बार उनका विकेट हासिल किया.

राय ने आउट होने से पहले श्रृंखला में लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने जडेजा पर लांग आन पर छक्के के साथ अर्धशतक पूरा किया लेकिन फिर उन्हीं की गेंद पर बोल्ड हो गये. मोर्गन और बेयरस्टा ने इसके बाद तेजी से तीसरे विकेट के लिए 84 रन जोडे. बेयरस्टा 28 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब बुमराह की गेंद पर थर्ड मैन पर रविचंद्रन अश्विन ने उनका कैच लपका लेकिन यह नोबाल हो गयी. मोर्गन ने इसके बाद फ्री हिट पर छक्का जड़ा. इंग्लैंड के कप्तान ने जडेजा और अश्विन पर भी छक्का मारा लेकिन इसके बाद पंड्या की गेंद पर बुमराह को आसान कैच दे बैठे.

बेयरस्टा को 46 रन के स्कोर पर पंड्या की गेंद पर अंपायर ने आउट दिया लेकिन रैफरल लेने पर वह नाटआउट करार दिये गये. पंड्या ने इसी ओवर में जोस बटलर (11) को राहुल के हाथों कैच कराया.

बेयरस्टा ने अश्विन पर चौके के साथ 58 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन पंड्या की गेंद पर प्वाइंट पर जडेजा को कैच दे बैठे. मोईन अली भी सिर्फ दो रन बनाने के बाद बुमराह का शिकार बने. स्टोक्स और क्रिस वोक्स ने सातवें विकेट के लिए 6.4 ओवर में 73 रन की तूफानी साझेदारी करके टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया. वोक्स ने पारी के अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट होने से पहले 19 गेंद में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें