34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दो भाइयों ने 25,000 से शुरू की कंपनी और 6,000 करोड़ में चीन को बेच दी

मुंबई : काराेबारी दुनिया में मुंबई के तुरखिया भाइयों कीचर्चा चारों ओर हो रही है. दरअसल, मुंबई के रहने वाले दो भाई दिव्यांक तुरखिया और भाविन तुरखिया ने अपनी एड कंपनी को 900 मिलियन डॉलर (6000 हजार करोड़) में बेचकर अरबपतियों की सूची में शामिल हो गये हैं. इनकी कंपनी मीडिया डॉट नेट, डारेक्टी विज्ञापन […]

मुंबई : काराेबारी दुनिया में मुंबई के तुरखिया भाइयों कीचर्चा चारों ओर हो रही है. दरअसल, मुंबई के रहने वाले दो भाई दिव्यांक तुरखिया और भाविन तुरखिया ने अपनी एड कंपनी को 900 मिलियन डॉलर (6000 हजार करोड़) में बेचकर अरबपतियों की सूची में शामिल हो गये हैं.

इनकी कंपनी मीडिया डॉट नेट, डारेक्टी विज्ञापन टेक्नोलॉजी, ऑनलाइन पेमेंट सर्विस, वॉयस कॉलिंग और इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के क्षेत्र में काम करती है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक दोनों भाइयों ने मीडिया डॉट नेट नाम के अपने स्टार्टअप को एक चीनी इन्वेस्टर को 900 मिलियन डॉलर में बेचा है. इस कंपनी का विलय चीन की मिटेनो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ किया गया है.

इसके साथ ही यह एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री के इतिहास की सबसे बड़ी डील में से एक मानी जा रही है. इससे पहले गूगल ने 750 मिलियन डॉलर एडमोब और ट्विटर के मोपब का 350 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया था. रिपोर्ट के मुताबिक दिव्यांक जबसोलह साल के थे तो उन्होंने अपने बड़े भाई भाविन के साथ मिलकर अपनी कंपनी को शुरू किया था.उसदौरान भारत में इंटरनेट अपने शुरुआतीमें दौर था.

बताया जाता है कि 1998 में 25 हजार का लोन लेकर कंपनी शुरू करने के लिए डोमेन नेम लियागया था. फिलहाल ये दोनों भाईग्यारह कंपनियों को चला रहे हैं. दिव्यांक ने 18 साल की उम्र मेंएक मिलियन का और 23 साल की उम्र में 100 मिलियन काकारोबार खड़ा किया.आज दोनों भाईयों का कुल कारोबारएक बिलियन से ज्यादा है.

मालूमहो कि उनके पिता पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और मांसामाजिककार्यकर्ता हैं. भाविन और दिव्यांक ने मीडिया डॉट नेट को करीब छह साल पहले शुरू किया था. इसके दुबई और न्यूयॉर्क में ऑफिस हैं. यह एक ग्लोबल एडवरटाइजिंग कंपनी है जो एडवरटाइजर्स और पब्लिशर्स दोनों के लिए प्रोडक्ट डेवलप करती है. इस कंपनी फिलहालआठ सौ कर्मचारी काम कर रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें