38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाबा रामदेव की पतंजलि के उत्पाद अब CSC पर भी बिकेंगे, रविशंकर प्रसाद ने की शुरुआत

नयी दिल्ली: आईटी मंत्रालय के सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) पर योग गुरु रामदेव द्वारा प्रवतर्ति पतंजलि, उर्वरक कंपनी इफको और सॉफ्टवेयर कंपनी टैली सोल्यूशंस के उत्पाद भी बिकेंगे. इन केंद्रों की स्थापना का परमिट देने वाली विशेष कंपनी सीएससी इंडिया ने इग्नू के संभावित और पंजीकृत छात्रों के लिए डिजिटल सेवा पोर्टल के जरिये ऑनलाइन […]

नयी दिल्ली: आईटी मंत्रालय के सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) पर योग गुरु रामदेव द्वारा प्रवतर्ति पतंजलि, उर्वरक कंपनी इफको और सॉफ्टवेयर कंपनी टैली सोल्यूशंस के उत्पाद भी बिकेंगे. इन केंद्रों की स्थापना का परमिट देने वाली विशेष कंपनी सीएससी इंडिया ने इग्नू के संभावित और पंजीकृत छात्रों के लिए डिजिटल सेवा पोर्टल के जरिये ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म और परीक्षा फार्म जमा करने, ऑनलाइन दोबारा पंजीकरण करने और ऑनलाइन भुगतान जैसी सुविधाएं देने के लिए समझौता किया है. इन सब सेवाओं की शुरुआत मंगलवार को विधि व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने की.

इसे भी पढ़ें: पतंजलि के उत्पादों पर 12 फीसदी GST लगाने से बाबा रामदेव नाराज, सरकार को लिखी ‘पाती’

इसके तहत सीएससी अब डिजिपे सेवा के जरिये लोगों को आधार से जुड़े बैंक खाते में नकद राशि जमा करवाने में मदद करेंगे. इसके तहत वे पानी, बिजली, गैस, मोबाइल व डीटीएच आदि के बिलों का भुगतान भी कर सकेंगे. इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि देश के कायांतरण के लिए मैं सामान्य सेवा केंद्रों का एक नया आंदोलन खड़ा करना चाहता हूं.

उन्होंने कहा कि धन की चिंता नहीं करें. बीते तीन साल में आधार से जुड़ी सेवाओं से आपने लगभग 1200 करोड़ रुपये अर्जित किये. मैं चाहता हूं कि आप 3000-3500 करोड़ रुपये कमायें, लेकिन इमानदारी से और देश के कायांतरण के लिए.

उन्होंने कहा कि 800 आयुर्वेदिक चिकित्सकों के माध्यम से मेडिकल टेली कंसल्टेशन के लिए पतंजलि के साथ 40,000 सीएससी पंजीकृत हैं, जिसका फायदा ग्रामीण भारत को हो रहा है. उन्होंने घोषणा की कि उनका मंत्रालय सीएससी के कार्य निष्पादन के आधार पर पांच महिला उद्यमियों को चुनेगा और उन्हें अमेरिका के सिलिकन वैली भेजेगा.

इसी तरह वीएलई सोसायटी के उत्कृष्ट जिले को एक लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जायेगा. इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण ने ग्रामीण इलाकों में योग सिखाने के लिए पतंजलि योग पीठ में सीएससी, वीएलई को नि:शुल्क योग प्रशिक्षण देने की घोषणा की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें