29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एशिया के टॉप तीन अरबपतियों की सूची से बाहर हुए मुकेश अंबानी, सब पर भारी पड़े जैक मा

नयी दिल्ली : वर्ष 2014 के लिए एशिया के सबसे धनी व्‍यक्तियों की सूची जारी कर दी गयी है. इस सूची में इस बार चीन ने बाजी मार ली है. ब्लूमबर्ग बिलयेनेयर इंडेक्स की लिस्‍ट में इस बार एशिया के शीर्ष तीन अमीरों में चीन के ही धनाड्यों ने अपना दबदबा कायम रखा है. गौर […]

नयी दिल्ली : वर्ष 2014 के लिए एशिया के सबसे धनी व्‍यक्तियों की सूची जारी कर दी गयी है. इस सूची में इस बार चीन ने बाजी मार ली है. ब्लूमबर्ग बिलयेनेयर इंडेक्स की लिस्‍ट में इस बार एशिया के शीर्ष तीन अमीरों में चीन के ही धनाड्यों ने अपना दबदबा कायम रखा है.
गौर करने की बात है कि पिछले साल 2013 में एशिया के प्रमुख दस रईस लोगों में तीन भारतीय शुमार थे. इस बार यह सूची उलट गयी है और एशिया के तीन शीर्ष रइसों में चीनी शामिल हो गये.
फिलहाल इस साल एशिया के अमीरों की लिस्‍ट में ब्‍लूमबर्ग की रैंकिंग में पहले स्‍थान पर चीनी की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलिबाबा के संस्‍थापक जैक मा हैं. 50 वर्षीय मा की संपत्ति के बारे में कंपनी ने कोई खुलासा करने से इन्‍कार कर दिया है. ब्‍लूमबर्ग केअनुसारमा के पास कुल 29.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति है.
दूसरे स्‍थान लगातार वर्ष 2012 से पहले स्‍थान पर रहे लीका शिंग हैं.उनके पास 28.4 अरब डॉलर की कुल संपत्ति है.ली हांगकांग के प्रोपर्टी और पोर्ट टाइकून हैं. ब्‍लूमबर्ग इंडेक्‍स के अनुसार 86 वर्षीय ली के पास 28.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. टॉप तीन रैंकिंग में चीन के रियल स्‍टेट कारोबारी वांग जियांलिन ने भी अपना रुतबा बरकरार रखा है. उनके पास 24.8 अरब डॉलर की संपत्ति है.एशिया के शीर्ष तीनों अमीरों की कुल संपत्ति का अनुमान 81.5 बिलियन डॉलर के करीब है. वैश्विक सूची में मा 15वें स्थान पर, ली 19वें स्थान पर और वांग 28 वें स्थान पर हैं. जबकि भारत के नंबर वन अरबपति 34वें स्थान पर खिसक कर पहुंच गये हैं.
पिछली बार की सूची में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी 2.57 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे स्‍थान पर रहे थे. बाजार भावा के हिसाब से रिलायंस इंडस्‍ट्री भारत की दूसरे नंबर की प्रमुख कंपनियों में शुमार है. कंपनी का 44.7 प्रतिशत स्‍टेक खूद मुकेश अंबानी के पास है.वहीं सॉफ्टवेयर कंपनी विप्रो के अध्‍यक्ष अजीम प्रेमजी इस लिस्‍ट में 17.2 बिलियन डॉलर के साथ सतवें स्‍थान पर थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें