34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जो दिखता है, वही टिकता है

कमलेश सिंह इंडिया टुडे ग्रुप डिजिटल के प्रबंध संपादक एंड्रायड फोन भले आईफोन पर बीस पड़ें पर उनकी औकात उन्नीस की ही रहेगी. बात सिंपल है. आईफोन स्टेटस सिंबल है. भगवान ने हमें दो गुर्दे दिये, जबकि काम तो एक से ही चल जाता है. जब स्टीव जॉब्स ने आईफोन पहली बार लांच किया था, […]

कमलेश सिंह
इंडिया टुडे ग्रुप डिजिटल के प्रबंध संपादक
एंड्रायड फोन भले आईफोन पर बीस पड़ें पर उनकी औकात उन्नीस की ही रहेगी. बात सिंपल है. आईफोन स्टेटस सिंबल है. भगवान ने हमें दो गुर्दे दिये, जबकि काम तो एक से ही चल जाता है.
जब स्टीव जॉब्स ने आईफोन पहली बार लांच किया था, तो कहा था अब आपको घड़ी पहनने की जरूरत नहीं रहेगी. क्योंकि आईफोन में घड़ी है. जॉब्स साहेब स्वर्ग सिधार गये. अभी उनके उत्तराधिकारी टिम कुक ने आईफोन 6 से परदा उठाते हुए कहा कि हमको बस एक अदद घड़ी की जरूरत है. वह घड़ी एप्पल की है. टैक्नोलॉजी महज उपयोग की नहीं, पहनने की चीज हो गयी है. और ये नयी बात नहीं है. सैमसंग, एलजी और भतेरे चीनी नकलचियों ने ये नयी किसिम की घड़ियां बाजार में दो साल पहले से उतारनी शुरू कर दी थीं.
ये घड़ियां मोबाइल फोन की तरह काम करती हैं. आपको आपकी हृदयगति और रक्तचाप भी बताती हैं. पर दुनिया पगलाई नहीं. कुछ लोगों ने खरीदा भी तो बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं दिखे. पर अब चूंकि एप्पल ने एप्पल वाच बनाया तो लोगों पर नया बुखार छा गया है. अचानक एक नयी जरूरत पैदा हो गयी है. ऐसा लगता है इस घड़ी के बिना जिंदगी अधूरी थी.
ये घड़ी वह सब करती है जो आईफोन करता है. पर अगर आप ये सोच रहे हैं कि आईफोन ना लेकर ये घड़ी ले लेंगे तो आप गलत हैं. ये घड़ी तभी काम करती है जब आपके पास आईफोन हो. चूंकि समय सबसे बड़ा धन है इसलिए इस घड़ी में समय देखने के लिए आपको बहुत सारा धन देना पड़ेगा. नया आईफोन बटुए का काम भी करता है. बशर्ते आप अपने बटुए को तिलांजलि दे दें. या गुर्दा. गुर्दे की बात इसलिए कर रहा हूं कि हर नये आईफोन की खबर के बाद ये खबरें आती हैं कि फलां देश के फलां शहर में एक आदमी ने आईफोन खरीदने के लिए अपने गुर्दे बेच दिये. ये खबरें पढ़ कर हम हमेशा सोचते थे कि दुनिया कितनी बौराई है, एक फोन के लिए गुर्दे का सौदा करने पर उतर आयी है. पर गौर से सोचिए तो लगता है कि उनके लिए फायदे का सौदा रहा हो. एंड्रायड फोन भले आईफोन पर बीस पड़ें पर उनकी औकात उन्नीस की ही रहेगी. बात सिंपल है. आईफोन स्टेटस सिंबल है.
भगवान ने हमें दो गुर्दे दिये, जबकि काम तो एक से ही चल जाता है. अगर भगवान को हमें गुर्दे बेचने से रोकना था तो वह एक ही देते. अल्लाह की मर्जी और आईफोन के बीच में बंदा क्यों आये. पड़े-पड़ाये गुर्दा सड़ जाये, उससे अच्छा है लेटेस्ट आईफोन आ जाये. जो बेच कर खरीदते हैं, उनके इस निर्णय का कारण सोचा तो समझ आया. आईफोन 6 के लिए गुर्दा बेचने के 6 कारण ये रहे:
1. गुर्दे दिखने में थोड़े वो होते हैं. लथपथ और लुरलुरे. अगर हाथ में ले लो तो उल्टियां आ जायें. दूसरी तरफ आईफोन आहा आहा! माशा अल्लाह! मेटल बॉडी, छरहरा बदन और मद्धम-मद्धम सुगम संगीत का रिंगटोन. इतनी दिव्य वस्तु की तुलना मुर्दे गुर्दे से हो ही नहीं सकती.
2. कौन जानता है कि अपन के पास दो गुर्दे हैं या एक. अपने पास अगर आईफोन हो तो सब जान जाते हैं. जेब में भी हो तो चेहरे का आत्मविश्वास बताता है. अगर नहीं पकड़ में आये तो चिंता नहीं क्योंकि आईफोन का स्वामी हर मिनट में एक बार जेब से निकाल निहारता है.
3. किडनी का काम है खून साफ करना. बस एक ही काम. आईफोन से आप गाना सुन सकते हैं, फोटो खींच सकते हैं, कैंडी क्र श खेल सकते हैं. यानी मल्टी-टास्किंग कर सकते हैं. नये आईफोन से आप खरीदारी के दौरान भुगतान भी कर सकते हैं. हालांकि गुर्दे से भी भुगतान होता है पर ज्यादातर प्रतिष्ठान क्र ेडिट कार्ड प्रीफर करते हैं.
4. आपके दो किडनी हैं, जैसे सबके होती हैं. एक निकाल दो तो भी आपके पास फुल्ली फंक्शनल किडनी रहती है और एक आईफोन भी आ जाता है.
5. किडनी की तकनीक सदियों पुरानी है. भगवान ने जब बनाया तब के बाद उसमें कोई अपग्रेड भी नहीं आया है. आईफोन भी आधुनिक तकनीक और डिजाइन के भगवान श्री स्टीव जॉब्स ने बनाया. उसमें हर साल सॉफ्टवेयर अपग्रेड भी होता है. भले ही नेक्सस से एक-दो साल पीछे चल रहा हो, पर किडनी से तो बेहतर ही है.
6. क्या आपको पता है कि आपकी किडनी और ऐश्वर्या राय की किडनी की शक्ल हूबहू मिलती है? यकीन नहीं होगा पर ये सच है. पर क्या आपको लोग उसी प्यार की नजर से देखते हैं जिससे लोग कभी ऐश को देखा करते थे? नहीं. वह आपको उसी उदासीनता से देखते हैं जिससे लोग आजकल ऐश्वर्या को देखा करते हैं. क्यों? क्योंकि आपकी हसीन किडनी दिखती नहीं है. जो दिखता है, वही टिकता है. संभव है कि आपका कवर उससे भी सुंदर हो.
आखिर में ये प्रश्न तो आता है कि अगर एक गुर्दा धोखा दे दे तो दूसरा रहता है. एक ही रह गया तो फिर जान जा सकती है. पर आईफोन के आशिकों ने जान की परवाह कब की है. जिए तो अपनी गली में आईफोन के लिए, मरे तो गैर की गलियों में आईफोन लिए.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें