24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

संदर्भ : अब चार दिनों का टेस्ट मैच होगा, जब 10 दिनों में भी टेस्ट मैच पूरा नहीं हाे सका था

अनुज कुमार सिन्हा आइसीसी ने निर्णय लिया है कि अब टेस्ट मैच चार दिनाें का हाेगा. दरअसल वनडे आैर टी-20 की लाेकप्रियता आैर तेज क्रिकेट के बीच टेस्ट मैच में लाेगाें की रुचि बनी रहे, इसके लिए चार दिनाें के टेस्ट की तैयारी चल रही है. यह सही है कि समय के अभाव में लाेग […]

अनुज कुमार सिन्हा

आइसीसी ने निर्णय लिया है कि अब टेस्ट मैच चार दिनाें का हाेगा. दरअसल वनडे आैर टी-20 की लाेकप्रियता आैर तेज क्रिकेट के बीच टेस्ट मैच में लाेगाें की रुचि बनी रहे, इसके लिए चार दिनाें के टेस्ट की तैयारी चल रही है. यह सही है कि समय के अभाव में लाेग तेज खेल देखना चाहते हैं आैर पांच दिनाें तक इंतजार नहीं कर सकते. लेकिन यह भी सही है कि खिलाड़ियाें की असली पहचान टेस्ट मैच में ही हाेती है. 130 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अनेक उतार-चढ़ाव आये हैं. कभी टेस्ट मैच तब तक खेले जाते थे, जब तक खत्म नहीं हाेते थे. बाद में दिन तय हुए. समय के अनुसार बदलाव आता गया. पहले टेस्ट में एक दिन का आराम दिया जाता था. लंबे समय से पांच दिनाें का टेस्ट खेला जा रहा है, जिसमें एक भी दिन रेस्ट का नहीं हाेता.

टेस्ट की दुनिया भी अलग रही है. ऐसे टेस्ट खेले गये जाे दाे दिन में ही खत्म हाे गये. लेकिन इतिहास बताता है कि ऐसा भी टेस्ट मैच खेला गया जाे 10 दिनाें में भी पूरा नहीं हुआ. ऐसा ही एक टेस्ट था, दक्षिण अफ्रीका आैर इंग्लैंड के बीच डर्बन में मार्च 1939 में खेला गया टेस्ट मैच.

तीन मार्च 1939 काे आरंभ हुआ यह टेस्ट 14 मार्च तक खेला गया (दाे दिन रेस्ट, एक दिन बारिश के कारण खेल नहीं हाे सका). इसके बावजूद मैच खत्म नहीं हुआ. अंत काफी राेचक हुआ. 11वें दिन अगर इंग्लैंड के खिलाड़ी मैच खेले हाेते ताे उन्हें जीत के लिए सिर्फ 42 रन बनाने थे. हाथ में पांच विकेट थे, लेकिन इंग्लैंड के खिलाड़ियाें ने मैच खेलने से इनकार कर दिया आैर कहा कि उन्हें जहाज पकड़ कर अपना देश लाैटना है. इस तरह 10 दिनाें तक मैच चलने के बाद उसे ड्रा घाेषित कर दिया गया था. बड़ा राेचक मैच था. अंतिम पारी में इंग्लैंड काे जीत के लिए 696 रन बनाने थे. असंभव लक्ष्य. लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाजाें ने इसमें से पांच विकेट पर 654 रन बना लिये थे. मैच आगे खेलते ताे जीत निश्चित थी. अंतिम पारी में 695 रन बना कर टेस्ट जीतने का उतना रिकॉर्ड हाेता. आज 78 साल बाद भी अंतिम पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड उसी टेस्ट का है.

टेस्ट भले ही चार दिनाें का हाे लेकिन 10 दिन तक चला वह मैच भी कम राेमांचक नहीं था. 3 मार्च 1939 काे टॉस दक्षिण अफ्रीका ने जीता था आैर वैंडर विजी के 125, नाउर्स के 103 रन की बदाैलत 530 रन बनाये थे. पूरे मैच में रुक-रुक पर बारिश हुई थी. पांच मार्च आैर 12 मार्च काे रेस्ट डे था. इंग्लैंड की पहली पारी 316 पर ही सिमट गयी थी. यानी 214 रन की लीड. दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 481 रन बनाये थे. नाै मार्च काे ही दक्षिण अफ्रीका की पारी खत्म हाे चुकी थी आैर इंग्लैंड काे 696 रन का लक्ष्य मिला था. यही माना जा रहा था कि एक दिन आैर मैच चलेगा. लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाजाें ने 10 मार्च से लेकर 14 मार्च (11 काे खेल नहीं हाे सका, 12 काे रेस्ट था) बल्लेबाजी की. लेन हटन दुनिया के मशहूर बल्लेबाज थे. उन्हाेंने गिब्ब के साथ पारी की शुरुआत की.

पहले गिब्ब ने शतक (120 रन) बनाया. फिर एड्रिच ने 219 की पारी खेली. वाली हेमंड ने 140 बनाये. पेंटर ने 75 रन बना कर साथ दिया. हर खिलाड़ी ने कम से कम अर्द्धशतक बनाया. इसी का नतीजा था कि 14 मार्च आते-आते इंग्लैंड के खाते में 654 रन बन चुके थे. यह मैच का 10वां दिन (रेस्ट काे छाेड़ने के बाद) था. यह चाैथी पारी थी. समय की काेई चिंता नहीं थी. जैसे 10 दिन मैच चला, वैसे एक दिन आैर चलता. विकेट भी इंग्लैंड के पास थे.

पांच विकेट बचे थे आैर बन बनाने थे सिर्फ 42. लेकिन इंग्लैंड के खिलाड़ियाें ने कह दिया कि उनके पास समय नहीं है आैर उन्हें स्वदेश जाने के लिए जहाज (तब खिलाड़ी पानी वाले जहाज से जाते थे) पकड़ना है. इसलिए 11वां दिन टेस्ट नहीं खेल सकते. इसके बाद टेस्ट ड्रॉ घाेषित कर दिया गया. आज तक इतने टेस्ट खेल लिये गये, लेकिन चाैथी पारी में सिर्फ 418 रन बना कर मैच जीतने का रिकॉर्ड है.

अगर इंग्लैंड ने 42 रन आैर बनाकर मैच जीत लिया हाेता, ताे ऐतिहासिक जीत हाेती. उस टेस्ट में कुल 1981 रन बने थे, जाे आज भी किसी भी टेस्ट में बना सबसे ज्यादा रन है. इस प्रकार लंबा चला यह टेस्ट कई ऐसे रिकॉर्ड बना कर समाप्त हुआ, जाे आज भी नहीं टूटा है. टेस्ट का वह दाैर अब खत्म हाेने जा रहा है. लेकिन उस ऐतिहासिक टेस्ट का राेमांच आज भी बना हुआ है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें