20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच नहीं हुई आतंक पर चर्चा, दोनों देश ने कहा- मतभेदों को विवाद में नहीं बदलने देंगे

बीजिंग : डोकलाम गतिरोध खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मंगलवार को यहां पहली विधिवत द्विपक्षीय मुलाकात हुई. मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने भी जिनपिंग को शुक्रिया कहा. उन्होंने कहा कि ब्रिक्स को प्रासंगिक बनाने में यह शिखर सम्मेलन बेहद सफल हुआ है. वहीं, जिनपिंग […]

बीजिंग : डोकलाम गतिरोध खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मंगलवार को यहां पहली विधिवत द्विपक्षीय मुलाकात हुई. मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने भी जिनपिंग को शुक्रिया कहा. उन्होंने कहा कि ब्रिक्स को प्रासंगिक बनाने में यह शिखर सम्मेलन बेहद सफल हुआ है.

वहीं, जिनपिंग ने कहा कि चीन भारत के साथ मिलकर पंचशील के सिद्धांत के तहत काम करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि चीन और भारत प्रमुख पड़ोसी हैं, दोनों विकासशील और उभरते देश हैं.शी जिनपिंग ने कहा कि हम विश्व के 2 सबसे बड़े और उभरते देश हैं. भारत और चीन के बीच स्वस्थ्य, स्थिर रिश्ते दोनों देशों के लोगों के लिए जरूरी हैं.

आखिर चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को आयी पंचशील समझौते की याद

विदेश सचिव एस जयशंकर ने पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात के बाद जानकारी दी कि आतंकवाद पर ब्रिक्स सम्मेलन में प्रमुख रूप से चर्चा हुई है पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात में इस पर कोई चर्चा नहीं हुई. उन्होंने कहा कि चीन के साथ आपसी भरोसा बढ़ाने पर बात हुई. भारत और चीन ने कहा, हम मतभेदों को विवाद में नहीं बदलने देंगे.

उल्लेखनीय है किविदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी दी थी कि पीएम मोदी जिनपिंग से दिन में 12:30 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजे) मिलेंगे. म्यांमार के दौरे पर निकलने से पहले पीएम मोदी का यह आखिरी आधिकारिक कार्यक्रम था.

#BRICSSUMMIT : चीन में भी ‘सबका साथ सबका विकास’ की बात, पढ़ें भारतीय प्रधानमंत्री के दस सुझाव

आपको बता दें कि पीएम मोदीब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रविवार को यहां पहुंचे थे. डोकलाम में चले 73 दिनों के हालिया गतिरोध के बाद दोनों नेताओं की इस तरह की द्विपक्षीय मुलाकात हुई. बीते 28 अगस्त को भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि नयी दिल्ली और बीजिंग ने डोकलाम इलाके से दोनों देशों ने अपने सैनिकों को हटाने का फैसला किया.

ब्रिक्स समिट : आतंकवाद पर मोदी की कूटनीति में फंसा चीन, घिरा पाक, पढ़ें कैसे

सोमवार को यह पूछे जाने पर ब्रिक्स घोषणापत्र और डोकलाम गतिरोध के समाधान में कोई संबंध है तो विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) प्रीति सरन ने कहा है कि इसे आपस में नहीं जोड़ा जा सकता. इससे पहले चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने यहां संवाददाताओं से कहा कि बैठक का विवरण उचित समय पर जारी किया जायेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें