28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डोकलाम विवाद पर चीनी मीडिया ने जारी किया नया वीडियो, चाहता है भारत के साथ दोस्ती

बीजिंग: भारत पर बेजा आरोप लगाने वाली चीनी मीडिया ने डोकलाम विवाद को लेकर एक नया वीडियो जारी किया है. इस नये वीडियो में चीनी मीडिया ने अपना रंग बदल लिया है और अब भारत के साथ सीमा पर शांति बहाल करने की मांग की है. नये वीडियो में चीनी मीडिया ने दोनों देशों के […]

बीजिंग: भारत पर बेजा आरोप लगाने वाली चीनी मीडिया ने डोकलाम विवाद को लेकर एक नया वीडियो जारी किया है. इस नये वीडियो में चीनी मीडिया ने अपना रंग बदल लिया है और अब भारत के साथ सीमा पर शांति बहाल करने की मांग की है.

नये वीडियो में चीनी मीडिया ने दोनों देशों के ऐतिहासिक संबंध और सांस्कृतिक संबंधों की बात करते हुए शांति की बात की है. वीडियो में चीनी मीडिया ने कहा कि बीते दो महीनों से भी ज़्यादा समय से भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ रहा है. वीडिया में आगे कहा गया कि चीन और भारत दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताएं हैं और शानदार संस्कृतियां हैं. ये दोनों देश प्रतिद्वंदी बनने के लिए नहीं बने हैं. हमारा ऐतिहासिक संबंध रहा है.

डोकलाम विवाद पर चीनी समाचारपत्र ने लिखा-चीन अपनी जमीं का ‘एक इंच’ भी नहीं खो सकता

चीनी मीडिया ने कहा, भारत को तुरंत अपनी सेना को चीनी सीमा से वापस बुला लेना चाहिए और शांति की पहल करनी चाहिए. मिल-जुलकर रहने से दोनों देशों के लोगों को ही लाभ है और किसी भी तरह की शत्रुतापूर्ण प्रतिद्वंदिता ख़तरनाक हो सकती है.गौरतलब हो कि इससे पहले जारी एक वीडिया में चीनी मीडिया ने कथित रूप से भारत पर 7 आरोप लगाये थे.

डोकलाम विवाद : भारत के साथ सीमा गतिरोध पर चीन को कुछ भी हासिल नहीं होने वाला

1. 18 जून को भारतीय सैनिक अवैध रूप से हथियार और बुल्डोजर के साथ चीनी सीमा में घुस गए.

2. भारतीय सैनिक बिना दरवाज़ा खटखटाए चुपके से चीनी सीमा में घुस गए.

3. भारत ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया.

4. इस मामले में भारत ख़ुद को सही बता रहा है और कह रहा है कि चीन सड़क बना रहा था इसलिए उसने ऐसा किया.

5. भारत इस मामले में बिल्कुल झूठ बोल रहा है.

6. भूटान की सुरक्षा के नाम पर भारत ने चीन में घुसपैठ की है.

7. भारत भूटान को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहा है.

डोकलाम विवाद का हल युद्ध नहीं, द्विपक्षीय वार्ता से ही संभव : सुषमा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें