26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीनी पुरातत्वविदों ने पानी के नीचे से खोज निकाला 300 साल पूराना विशाल खजाना

बीजिंग : चीनी पुरातत्वविदों ने कहा है कि उन्हें दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन की नदी में 300 साल पहले डूबा हुआ खजाना मिला है. पुरातत्वविदों को यहां से सोने और चांदियों की 10,000 बहुमूल्य चीजें बरामद हुई है. सिचुआन प्रांतीय सांस्कृतिक अवशेष और पुरातत्व अनुसंधान संस्थान के निदेशक गाओ डालून ने बताया कि सामानों में बड़ा […]

बीजिंग : चीनी पुरातत्वविदों ने कहा है कि उन्हें दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन की नदी में 300 साल पहले डूबा हुआ खजाना मिला है. पुरातत्वविदों को यहां से सोने और चांदियों की 10,000 बहुमूल्य चीजें बरामद हुई है.

सिचुआन प्रांतीय सांस्कृतिक अवशेष और पुरातत्व अनुसंधान संस्थान के निदेशक गाओ डालून ने बताया कि सामानों में बड़ा हिस्सा सोना, चांदी, तांबे के सिक्के, आभूषण और लोहे से बनी हथियारों का है. हथियारों में तलवार, चाकू और भाले भी शामिल हैं. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने पुरातत्वविदों के हवाले से कहा है कि सोने और चांदी की बर्तनों पर छपी चीजें बिल्कुल ही साफ हैं और आभूषणों के उपर किया गया काम उस समय के शिल्प कौशल को दिखाता है.

सिचुआन प्रांत ने खजाना खोजने के लिए परियोजना की शुरुआत जनवरी में की थी क्योंकि उस समय से यहां सूखे का मौसम शुरू हो गया था. पुरातत्वविदों ने बताया है कि खजाने के लिए उत्खनन का काम अप्रैल चलेगा. उन्हें उम्मीद है कि यहां मिट्टी में दबी और अधिक सामग्री को बरामद किया जा सकेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें