27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पार्टी कांग्रेस में राष्ट्रपति शी ने कहा 2035 तक हम विश्व सैन्य शक्ति और उसके बाद विकसित राष्ट्र बनेंगे

बीजिंग: चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस आज शुरू हुई जिसमें राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पांच साल के दूसरे कार्यकाल की पुष्टि की जाएगी तथा नए नेताओं का चयन किया जाएगा. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ( सीपीसी ) की कांग्रेस (सम्मेलन) पांच साल में एक […]

बीजिंग: चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस आज शुरू हुई जिसमें राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पांच साल के दूसरे कार्यकाल की पुष्टि की जाएगी तथा नए नेताओं का चयन किया जाएगा. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ( सीपीसी ) की कांग्रेस (सम्मेलन) पांच साल में एक बार होती है. शी के अगले कार्यकाल की अगर इस कांग्रेस में पुष्टि की जाती है तो वे अबतक के चीन के सबसे ताकतवर नेता के रूप में स्थापित हो जायेंगे. उन्होंने आज अपने आरंभिक संबोधन में एक नये युग के लिए कैसा चीन हो और दुनिया में वह किस तरह उभरे इसकी रूपरेखा रखी. उन्होंने नये युग में चीनी विशेषताओं के साथ साम्यवाद पर अपना विचार रखा. शी ने भ्रष्टाचार को सबसे बड़ा खतरा बताया औरकहा कि सीपीसी इस पर निश्चित रूप से जीत हासिल करेगी. उन्होंने चीन व दुनिया को लेकरअपने नजरिये का भी उल्लेख किया.

राष्ट्रपति शी ने अपने भाषण में भविष्य के चीन को दो कालखंड में बांटा. एक 2020 से 2035 तक का चीन कैसा हो और दूसरा 2035 से 2050 तक का चीन कैसा हो. उन्होंने 2035 के बाद चीन के विकसित राष्ट्र और विश्व स्तरीय सैन्य बल वाला राष्ट्र बनने का विश्वास प्रकट किया. उन्होंने अपने भाषण में जोर देते हुए कहा कि चीन अपनी सेना का आधुनिकीकरण 2035 तक कर लेगा और 21वीं सदी के मध्य तक चीन विश्वस्तरीय सेना वाला राष्ट्र बन जायेगा.

शी ने कहा कि चीन ने अपने दरवाजे दुनिया के लिए बंद नहीं किये हैं. हम लोगों अधिक से अधिक खुल रहे हैं. चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि चीन आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए खपत की मौलिक भूमिका का लाभ उठाएगा. उन्होंने कहा कि हम पहले आर्थिक विकास में गुणवत्ता व रियल इकोनॉमी पर फोकस करेंगे.

शी जिनपिंगः एक खेतिहर कैसे पहुंचा चीन की सत्ता के शिखर पर?

राष्ट्रपति शी के अनुसार, चीन बाजार तक आसान पहुंच, वैध अधिकारों की रक्षा, विदेशी निवेशकों के हित के लिए काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि चीन क्लाइमेट चेंज की ड्राइविंग सीट पर है. शी ने कहा चीन अभी भी लंबे समय तक समाजवाद के प्राथमिक चरण में रहेगा और अभीहम एक विकासशील देश हैं. उन्होंने आत्मविश्वास के साथ कहा कि हम राष्ट्रीय कायाकल्प को एक वास्तविकता बनाने के लिए पहले से कहीं ज्यादा करीब हैं और अधिक आत्मविश्वासी और अधिक सक्षम हैं. शी ने कहा कि 2020 से 2035 तक चीन समाजवादी आधुनिकीकरण के दौर में रहेगा और 2035 से 2050 के बीच हम विकसित चीन बन जायेंगे, जो एक महान समाजवादी राष्ट्र होगा, जहां खुशहाली, दृढ़ता, लोकतंत्र, समृद्ध संस्कृति, सद्भाव व सुंदरता होगी.

पूर्व राष्ट्रपति भी जुटे, ऐसा है एजेंडा

बैठक के उद्घाटन समारोह में पूर्व राष्ट्रपतियों जियांग जेमिन, हू जिंताओे सहित कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के अन्य पूर्व नेताओं ने हिस्सा लिया. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की 19वीं नेशनल कांग्रेस में शी के साथ काम करने के लिए नए नेताओं का चयन भी किया जाएगा.

सीपीसी के प्रवक्ता तुओ जेन ने कल संवाददाताओं को बताया कि 24 अक्तूबर को संपन्न होने वाली कांग्रेस का मुख्य एजेंडा कल हुई तैयारी बैठक में तय किया गया. इस बैठक की अध्यक्षता शी ने की थी जिसमें पार्टी के 2,307 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था. बैठक में खास तौर पर आमंत्रित प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे.

बैठक में 22 सदस्यीय प्रतिनिधि समिति को भी मंजूरी दी गयी. कांग्रेस के लिए पार्टी के एजेंडे में पिछले पांच साल में की गयी प्रगति की कार्य रिपोर्ट की जांच करना तथा भ्रष्टाचार विरोधी व्यापक अभियान से संबंधित जांच रिपोर्ट का अवलोकन करना शामिल है. इस अभियान में कुछ शीर्ष नेताओं सहित पार्टी के 13 लाख से अधिक अधिकारियों को दंडित किया गया.

चीन पर पुष्पेश पंत का विशेष आलेख पढ़ें : सीपीसी का 19वां राष्ट्रीय सम्मेलन

तुओ ने बताया कि बैठक में पार्टी के संविधाान में संशोधन पर भी विचार किया जाएगा.

बैठक में नयी सेंट्रल कमेटी और अनुशासन संबंधी जांच के लिए 19वें सेंट्रल कमीशन का भी चुनाव किया जाएगा.

समझा जाता है कि शी और प्रधानमंत्री ली क्विंग के अलावा पार्टी के विभिन्न शक्तिशाली निकायों के लिए नए नेताओं का भी चयन किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें