30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीन ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए ओबामा की तारीफ की

बीजिंग : डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में अमेरिका के साथ संबंध में खटास आने के अंदेशे की स्थिति को ध्यान में रखकर की जा रही अपनी तैयारियों के बीच चीन ने आज निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की जमकर तारीफ की और कहा कि उनके कार्यकाल में वाशिंगटन एवं बीजिंग के बीच के संबंधों में […]

बीजिंग : डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में अमेरिका के साथ संबंध में खटास आने के अंदेशे की स्थिति को ध्यान में रखकर की जा रही अपनी तैयारियों के बीच चीन ने आज निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की जमकर तारीफ की और कहा कि उनके कार्यकाल में वाशिंगटन एवं बीजिंग के बीच के संबंधों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई.

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘आप लोगों की तरह हम भी नये अमेरिकी राष्ट्रपति के शपथग्रहण समारोह पर नजर बनाए हुए हैं.’ उनसे सवाल किया गया था कि चीन आने वाले समय में ट्रंप प्रशासन के तहत संबंधों को कैसे देखता है. हुआ ने कहा कि चीन-अमेरिका संबंधों का विकास दोनों देशों के हित में है. बहरहाल, उन्होंने स्वीकार किया कि दोनों पक्षों में कुछ समस्याएं और मतभेद हैं जिनका रचनात्मक बातचीत के जरिए समाधान करने की जरुरत है.

ट्रंप के शपथग्रहण से पहले चीन ने अमेरिका का आह्वान किया कि वह शपथ ग्रहण समारोह में ताइवानी प्रतिनिधिमंडल को शामिल होने से रोके. यह पूछे जाने पर कि चीन ओबामा प्रशासन के तहत द्विपक्षीय संबंधों को कैसे देखता है तो हुआ ने कहा कि ओबामा और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस दौरान आठ बार मिले तथा संबंधों में महत्वपूर्ण प्रगति देखने को मिली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें