34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BRICSSummit : नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मिशन मोड’ में काम करें सदस्य देश

श्यामन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास गतिविधियों को आगे बढाने के लिए ब्रिक्स देशों के बीच मजबूत भागीदारी का आज आह्वान किया, उन्होंने कहा कि उभरते हुये देशों के इस ब्लॉक ने सहयोग के लिए एक मजबूत ढांचा विकसित किया है और ‘ ‘अनिश्चितता की तरफ बढ़ रही ‘ ‘ दुनिया में स्थिरता के […]

श्यामन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास गतिविधियों को आगे बढाने के लिए ब्रिक्स देशों के बीच मजबूत भागीदारी का आज आह्वान किया, उन्होंने कहा कि उभरते हुये देशों के इस ब्लॉक ने सहयोग के लिए एक मजबूत ढांचा विकसित किया है और ‘ ‘अनिश्चितता की तरफ बढ़ रही ‘ ‘ दुनिया में स्थिरता के लिए योगदान दिया है.

चीन के श्यामन शहर में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की पूर्ण बैठक को संबोधित करते हुये मोदी ने कहा कि व्यापार और अर्थव्यवस्था ब्रिक्स – ब्राजील-रुस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका -देशों में सहयोग का आधार है. उन्होंने सुझाव दिया कि परस्पर सहयोग बढाने के लिए कुछ कदम उठाये जा सकते हैं.
उन्होंने विकासशील देशों की संप्रभु और कॉरपोरेट कंपनियों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ब्रिक्स रेटिंग एजेंसी बनाए जाने का भी आह्वान किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि नवोन्मेष और डिजिटल अर्थव्यवस्था पर सदस्य देशों के बीच मजबूत भागीदारी विकास गतिविधियों को आगे ले जाने, पारदर्शिता को बढ़ाने और सतत विकास लक्ष्यों का समर्थन करने में मदद कर सकती है.

उन्होंने सदस्य देशों के सेंट्रल बैंकों से अपनी क्षमताओं को और बढ़ाने और समूह तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की आकस्मिक विदेशी मुद्रा कोष व्यवस्था के बीच सहयोग को बढ़ावा देने का भी आग्रह किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिक्स देश भारत और फ्रांस द्वारा नवंबर 2015 में शुरु किये गये अंतरराष्ट्रीय सौर गठजोड (आईएसए) के साथ काम कर सकते हैं.

मोदी ने कहा, ‘ ‘हमारे पांच देशों में पूरक कौशल और क्षमता है जो अक्षय और सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा दे सकते हैं. एनडीबी ऐसे सहयोग में मदद के लिए आईएसए के साथ प्रभावी संपर्क भी स्थापित कर सकता है. हम न्यू डेवलपमेंट बैंक से स्वच्छ ऊर्जा खासकर सौर ऊर्जा के लिए ज्यादा फंडिंग की इच्छा रखते हैं. ‘ ‘ उन्होंने कौशल विकास और श्रेष्ठ पद्धतियों के आदान-प्रदान के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का भी आह्वान किया. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ ‘भारत कौशल, स्वास्थ्य, आधारभूत संरचना, निर्माण और संपर्क के क्षेत्र में ब्रिक्स और अफ्रीकी देशों के बीच ज्यादा लक्षित क्षमता निर्माण पर खुश होगा. ‘ ‘ मोदी ने स्मार्ट शहरों, नगरीकरण और आपदा प्रबंधन में सहयोग की रफ्तार बढ़ाने की आवश्यकता पर भी बल दिया.
उन्होंने कहा कि न्यू डेवलपमेंट बैंक ने उसे दिये गये अधिकार के तहत ब्रिक्स देशों में आधारभूत संरचना और सतत विकास के लिए संसाधनों को जुटाने के लिये कर्ज देना भी शुरू कर दिया है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ ‘अपने अस्तित्व के एक दशक से ज्यादा समय के बाद ब्रिक्स ने सहयोग का एक मजबूत ढांचा विकसित किया है. हम अनिश्चितता की तरफ बढ़ रही दुनिया में स्थायित्व और वृद्धि के लिये योगदान दे रहे हैं. ‘ ‘

उन्होंने कहा, ‘ ‘ व्यापार और अर्थव्यवस्था जहां हमारे सहयोग का आधार है, हमारे प्रयास आज कृषि, संस्कृति, पर्यावरण, ऊर्जा, खेल तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी जैसे विविध क्षेत्रों से जुड़े हैं. ‘ ‘ मोदी ने कहा कि गरीबी उन्मूलन और स्वास्थ्य, स्वच्छता, कौशल, खाद्य सुरक्षा, लैंगिक समानता, ऊर्जा तथा शिक्षा सुनश्चित करने के लिए समूह ‘ ‘मिशन मोड ‘ ‘ में है. उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम ‘ ‘उत्पादकता बढ़ाने वाले कार्यक्रम ‘ ‘ हैं जो महिलाओं को राष्ट्र निर्माण की मुख्यधारा में लाते हैं. उन्होंने कहा कि भारत ने कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ भी जंग तेज की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें