34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जिले के थानों में जल्द ही शुरू होगी आनलाइन एफआइआर

बेतिया : जल्द ही बेतिया जिले से जुड़े थाने कम्पयूटर सिस्टम से अपडेट हो जायेंगे. एफआइआर आनलाइन लिखी जायेगी. फरियादी अपने घर बैठे ही इंटरनेट से जुड़े कम्प्यूटर के जरिए संबंधित थाने में अपनी प्राथमिकी दर्ज करा सकेंगे. इसके बाद संबंधित थाने से एक यूनिक नंबर जारी कर दिया जायेगा. जिस नंबर के प्रयोग से […]

बेतिया : जल्द ही बेतिया जिले से जुड़े थाने कम्पयूटर सिस्टम से अपडेट हो जायेंगे. एफआइआर आनलाइन लिखी जायेगी. फरियादी अपने घर बैठे ही इंटरनेट से जुड़े कम्प्यूटर के जरिए संबंधित थाने में अपनी प्राथमिकी दर्ज करा सकेंगे. इसके बाद संबंधित थाने से एक यूनिक नंबर जारी कर दिया जायेगा. जिस नंबर के प्रयोग से फरियादी अपने प्राथमिकी में हो रही प्रगति को कम्न्प्यूटर पर देख सकेंगे. इसके साथ जिले में बीते दस सालों के अपराध व अपराधियों का ब्यौरा भी एक क्लिक में मिल जायेगा.

गुरुवार को एसपी कार्यालय में आयोजित बैठक में सीसीएनएस के आइजी कमलकिशोर ने इस संदर्भ में पुलिस पदाधकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि सभी थानों में मौजूद सिस्टम दुरुस्त कर लिये जाय. जहां सिस्टम नहीं है, उसे जल्द ही मुहैया करा दिया जाय. सभी का इंटरनेट से जुड़ा रहना आवश्यक है.
आइजी ने कहा कि प्रथम चरण में सभी थानों के अपराधियों व अपराधिक वारदातों को डाटाबेस तैयार कर उसे अपलोड कर दिया जाय. इसके साथ ही आनलाइन एफआइआर की व्यवस्था भी शुरू कर दी जाय. आइजी ने कहा कि सीसीटीएनएस से जिले के सभी थानों को जोड़ा जायेगा. जिसका नियंत्रण कक्ष जिला मुख्यालय पर रहेगा. यहां से सीसीटीएनएस प्रभारी सभी गतिविधियों पर नजर रखेंगे. उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त हाइटेक हो चुका है. ऐसे में पुलिस महकमे को भी समय के अनुसार खुद को अपडेट रखना होगा. आइजी ने इस दौरान कहा कि सीसीटीएनएस प्रणाली को लेकर सरकार बेहद सख्त है. इसमें किसी भी प्रकार का लापरवाही बरदाश्त नहीं की जायेगी. मौके पर एसपी विनय कुमार, एएसपी मोहम्मद कासिम, एसडीपीओ संजय झा समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहे.
आइजी ने बैठक कर सीसीटीएनएस प्रणाली को लागू करने के दिये निर्देश, तैयार होगा अपराधियों का डाटाबेस
बीते दस सालों के अपराध व अपराधियों का ब्यौरा होगा अपलोड, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें